गर्मियों में तरोताजा फील कराए ये 3 तरह के बाथ, स्किन की कोमलता भी रहेगी बरकरार

गर्मियों में स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए नहाने के तरीकों में बदलाव करें। नहाने के तरीकों में बदलाव कर आप स्किन पर ग्लो ला सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 04, 2021Updated at: May 04, 2021
गर्मियों में तरोताजा फील कराए ये 3 तरह के बाथ, स्किन की कोमलता भी रहेगी बरकरार

गर्मियों में तेज धूप और पसीनों की वजह से कई तरह की स्किन समस्याएं होने लगती हैं। पसीनों की बदबू और चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए लोग कई बार नहाते हैं। नहाने से कुछ पलों की लिए हमें ताजगी मिलती हैं, लेकिन इससे स्किन को कोई खास फायदा नहीं होता है। लेकिन अगर आप गर्मी में लंबे समय की ताजगी चाहते हैं, तो नहाने के तरीकों में थोड़ा बदलाव करें। इस न सिर्फ लंबे समय तक तरोताजा फील होगा, बल्कि स्किन पर भी निखार आ सकता है। साथ ही ऐसा करने से स्किन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आज हम आपको नहाने के तीन ऐसे तरीकों (Taking some special bath) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका शरीर तरोताजा फील करेगा। साथ ही स्किन को कई फायदे (Benefits of bathing) भी होंगे। आइए जानते हैं इस बारे में-

मिल्क बाथ

मिल्क बाथ लेने से स्किन को कई पोषक तत्व मिलता है। साथ ही इससे स्किन की नमी बरकरार रहती है। मिल्क बाथ लेने के लिए सबसे पहले बाथ टब को पानी से भरें। इसमें 1 से 2 गिलास दूध, 2 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच शहद और बादाम तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। इसके बाद इस बाथ टब में जाकर मिल्क बाथ को इंजॉय करें। नहाते समय बीच-बीच में स्किन को रब करें, ताकि आपकी स्किन का रूखापन दूर रह सके।

मिल्क बाथ लेने से स्किन की नमी बरकरार रहती है। साथ ही इससे डेड स्किन बाहर निकल जाता है। मिल्क बाथ लेने से आपकी स्किन सॉफ्ट हो सकती है। इससे आपकी स्किन को भरपूर कैल्शियम और प्रोटीन भी प्राप्त होता है। इन पोषक तत्वों की प्राप्ती से स्किन हेल्दी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में चेहरे पर लगाएं नीलगिरी ऑयल, स्किन की इन 5 समस्याओं को कर सकता है दूर

नीम बाथ

नीम बाथ लेने से स्किन पर मौजूद संक्रमण से छुटकारा मिलता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को गहराई से साफ करते हैं। नीम बाथ लेने के लिए बाथ टब में पानी भरें। इसमें नीम की कुछ पत्तियां डाले। अब इसमे नींबू की दो से तीन स्लाइड भी डाल दें। इसके बाद इसमें जाकर बाथ का आनंद उठाएं।

नीम बाथ लेने से आपको तरोताजा फील होता है। साथ ही स्किन से पसीना निकल जाता है। नीम की वजह से आपके शरीर पर मौजूद कीटाणु भी हट जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन पर घमौरियां और फुंसी भी नहीं होने देते हैं।

इसे भी पढ़ें- Summer Skin Care : घर पर मौजूद इन चीजों से बनाएं खीरा स्क्रब और फेसपैक, कुछ ही दिनों में चेहरे पर आएगी निखार

लैवेंडर ऑयल बाथ

कोरोना के बढ़ते केस की वजह से आपके दिमाग में हलचल मची हुई है, तो लैवेंडर ऑयल बाथ से आपने शरीर को ताजगी प्रदान करें। लैवेंडर ऑयल बाथ लेने के लिए बाथ टब में पानी भरकर इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें।

अब इसमें कुछ देर तक आराम करें। इस बाथ से आपके शरीर को नमी मिलेगी। साथ ही आपका दिमाग भी शांत होगा। लैवैंडर ऑयल बाथ लेने से दिमागी और मसल्स का तनाव कम होगा।

 

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer