बालों पर लगाएं तुलसी से बने ये 2 हेयर पैक, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद

Tulsi Powder for Hair: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए आप तुलसी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
बालों पर लगाएं तुलसी से बने ये 2 हेयर पैक, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद

Tulsi Powder for Hair in Hindi: काले और घने बाल न सिर्फ महिला, बल्कि पुरुषों की खूबसूरती में भी अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन आजकल अधिकतर लोगों को समय से पहले सफेद बाल, हेयर फॉल और पतले बालों से परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे में लोग अकसर महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहें तो तुलसी के इस्तेमाल से भी मनचाहे बाल पा सकते हैं।

बालों के लिए तुलसी के फायदे (Tulsi Powder Benefits for Hair)

  • तुलसी पाउडर लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का अच्छे से प्रवाह होता है। इससे बालों के रोम उत्तेजित होते हैं और बालों के विकास में मदद मिलती है।
  • तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। बालों और स्कैल्प को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। 
  • तुलसी पाउडर सफेद बालों को काला बनाने में असरदार हो सकता है। अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो गए हैं, तो तुलसी पेस्ट अप्लाई कर सकते हैं। 
  • तुलसी पाउडर हेयर फॉल को भी रोकता है। बाल झड़ने पर इसका हेयर पैक लगाना फायदेमंद हो सकता है। इससे बाल घने और लंबे बन सकते हैं।
  • डैंड्रफ, इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने में भी तुलसी पाउडर असरदार हो सकता है। तुलसी हेयर पैक लगाने से स्कैल्प इचिंग, इरिटेशन दूर होती है।

बालों पर तुलसी का पाउडर कैसे लगाएं? (How to Use Tulsi Powder for Hair)

आप अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए तुलसी का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। आप तुलसी पाउडर को एलोवेरा, शहद, दही या फिर नींबू के रस में मिलाकर लगा सकते हैं। तुलसी पाउडर से तैयार हेयर पैक (Tulsi Hair Pack) बालों और स्कैल्प की समस्याओं को दूर करता है। बालों पर इन 2 तरीकों से तुलसी पाउडर लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- बारिश में भीगने के बाद चिपचिपे हो जाते हैं बाल? मानसून में इस तरह करें बालों की देखभाल

hair growth

1. तुलसी पाउडर और एलोवेरा (Aloe Vera and Tulsi for Hair)

बालों पर इसे लगाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच तुलसी पाउडर डालें। अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल की मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इससे 2-3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद बालों को 20-25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों को लंबा और घना बनाने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

2. तुलसी पाउडर और दही (Tulsi Powder and Curd benefits)

तुलसी पाउडर और दही का हेयर पैक बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप तुलसी पाउडर लें और इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। धीरे-धीरे से मालिश करें, फिर आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। आप हफ्ते में 1-2 दिन इस पेस्ट को बालों पर अप्लाई कर सकते हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप तुलसी को दही और एलोवेरा के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा हेयर फॉल हो रहा है या फिर स्कैल्प से जुड़ी कोई समस्या है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका उपयोग करें।

Disclaimer