बारिश में भीगने के बाद चिपचिपे हो जाते हैं बाल? मानसून में इस तरह करें बालों की देखभाल

Hair Care Tips: बारिश में भीगने के बाद बालों को धोना और सुखाना बहुत जरूरी होता है, ताकि हेयर फॉल आदि की समस्या से बचा जा सके।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
बारिश में भीगने के बाद चिपचिपे हो जाते हैं बाल? मानसून में इस तरह करें बालों की देखभाल

Monsoon Hair Care Tips in Hindi: मानसून में बारिश कभी-भी हो जाती है। कभी बारिश ऑफिस जाते समय, तो कभी ऑफिस से घर जाते समय हो सकती है। ऐसे में कई बार जब हमारे पास छाता नहीं होता है, तो हम भीग जाते हैं। बारिश के पानी का सबसे बुरा असर बालों पर पड़ता है। जब बाल बारिश में भीगते हैं, तो चिपचिपे हो जाते हैं और खराब होने लगते हैं। इसलिए बारिश में भीगने के बाद बालों को साफ करना और बालों को सुखाना बहुत जरूरी है। अगर आप भी बारिश में भीग जाते हैं, तो इसके बाद बालों की देखभाल जरूर करें। बालों को बिना धोए या सुखाए बिना बिल्कुल न रहें।

1. शैंपू से बाल धोएं

अगर आपके बाल बारिश में गीले हो जाते हैं, तो इसके बाद बालों को शैंपू करना बहुत जरूरी है। अगर आप भीगने के बाद बाल नहीं धोते हैं, तो बालों में बारिश की नमी फंगस पैदा कर सकता है। इससे स्कैल्प पर खुजली हो सकती है, बाल झड़ सकते हैं। कई बार बारिश का पानी स्कैल्प इन्फेक्शन का भी कारण बन सकता है।

hair care

2. बालों को सुलझाएं

बारिश में बालों के गीले होने के बाद इन्हें सुलझाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कोई बड़े दांत वाली कंघी लें। इससे बालों को अच्छी तरह से सुलझाएं। अगर आप भीगने के बाद बालों को सुलझाएंगे नहीं, तो इससे बाल उलझ जाएंगे और टूटने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें- बालों को लंबा और घना बनाने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

3. बालों को सूखने दें

गीले बालों को कभी भी बांधना नहीं चाहिए। इससे बालों में फंगस पैदा हो सकता है, बाल चिपचिपे रह सकते हैं। इसलिए अगर आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो पहले बालों को अच्छी तरह से धो लें। अगर आप कहीं बाहर हैं और बाल धो नहीं सकते हैं, तो बालों को अच्छी तरह से सूखा लें। इसके बाद बालों को बांध लें।

4. बालों को कंडीशन करें

बालों को हाइड्रेट, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए कंडीशन करना बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो आप बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना बिल्कुल न भूलें। कंडीशनर बालों का रूखापन कम होता है और बाल मुलायम बनते हैं।

5. बालों को टाइट न बांधें

बारिश में भीगने के बाद बालों को कभी टाइट रबरबैंड से न बांधें। आप सिर्फ बालों को मैनेज कर सकते हैं, ताकि बाल आसानी से सूख जाए। इसके बाद आप बालों को अपने अनुसार बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल

अगर आप भी कभी बारिश में भीगे जाते हैं और आपके बाल पूरी तरह से गीले हो जाते हैं, तो ऐसे में बालों को कभी भी बांधें नहीं। गीले बालों को पहले प्राकृतिक तरीके से सूखने दें, इसके बाद किसी रबरबैंड की मदद से चोटी बना लें। बालों को बड़े दांत वाले कंघी से समय-समय पर सुलझाते भी रहें।   

Disclaimer