हेयर पैक लगाते हैं तो ध्यान रखें ये बातें, जानें क्या करना चाहिए और क्या नहीं

हेयर पैक आपके बालों को घना और मजबूत करने का काम करते हैं। इन्‍हें लगाने से पहले जरूरी सावधान‍ियों को जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
हेयर पैक लगाते हैं तो ध्यान रखें ये बातें, जानें क्या करना चाहिए और क्या नहीं

बालों को पोषण देने के ल‍िए हम हेयर पैक का इस्‍तेमाल करते हैं। हेयर पैक को लगाने से पहले जरूरी सावधान‍ियों का ख्‍याल रखें। ऐसा न करने पर हेयर पैक बालों को फायदा पहुंचाने के बजा,य उन्‍हें खराब कर देगा। हेल्‍दी बालों के ल‍िए आपको क‍िन बातों को फॉलो करना है और क‍िन्‍हें नहीं, जानने के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें। 

हेयर पैक अप्‍लाई करने से पहले ये जान लें (Do's Of Applying Hair Pack)

हेयर टाइप के मुताब‍िक चुनें हेयर पैक (Choose Hair Pack According to Hair Type)

आप अपने हेयर टाइप के मुताबि‍क हेयर पैक को चुनें। अगर आपके बाल ज्‍यादा ऑयली रहते हैं, तो ऐसा हेयर पैक चुनें ज‍िसमें एलोवेरा हो। अगर आपके बाल ज्‍यादा पतले हैं, तो ऐसा हेयर पैक बनाएं ज‍िसमें मेथी दाना या नार‍ियल का तेल हो। इन इंग्रीड‍िएंट्स से बाल घने और मोटे होते हैं।

इसे भी पढ़ें- घने बालों के लिए घर पर ही बनाएं तेल और हेयर पैक, जानें पूरी विधि   

हेयर पैक को हेयर एंड में भी अप्‍लाई करें (Apply Hair Pack In Hair Ends)

कई लोग ऐसा सोचते हैं क‍ि हेयर पैक को केवल स्‍कैल्‍प में ही अप्‍लाई करना होता है पर ऐसा नहीं है। आपके बालों के रूट्स के साथ-साथ ट‍िप्‍स को भी पोषण की जरूरत होती है। आप बालों पर हेयर पैक ऊपर से लेकर नीचे तक अप्‍लाई करें। स्‍कैल्‍प के ज‍िस ह‍िस्‍से में बाल ज्‍यादा ड्राई या डैमेज्‍ड हैं, वहां खास तौर पर हेयर पैक अप्‍लाई करना न भूलें।     

हफ्ते में 1 से 2 बार लगाएं हेयर पैक (Apply Hair Pack Once or Twice A Week) 

घने और मजबूत बालों के ल‍िए आप हेयर पैक को हफ्ते में 1 से 2 बार अप्‍लाई कर सकते हैं। हेयर पैक में मॉइश्‍चर और जरूर तत्‍व मौजूद होते हैं, जो डैमेज हो चुके बालों को र‍िपेयर करने का काम करते हैं। ज‍िस तरह शरीर में खाना जाना जरूरी है, उसी तरह बालों को भी जरूरी पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है. जो हेयर पैक से पूरी की जा सकती है। 

हेयर पैक अप्‍लाई करते समय ये न करें (Don'ts Of Applying Hair Pack)

हेयर पैक को रात भर के ल‍िए अप्‍लाई न करें (Avoid Overnight Hair Pack)

हेयर पैक को बालों पर लगाकर रातभर के ल‍िए न छोड़ें। हेयर पैक या मास्‍क के फायदे लेने के ल‍िए 10 से 25 म‍िनट काफी हैं। हेयर पैक में व‍िटाम‍िन्‍स, एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और नैचुरल ऑयल्‍स मौजूद होते हैं, ज‍िन्‍हें लंबे समय तक अप्‍लाई करके रखने से बाल रूखे हो जाएंगे और टूटने लगेंगे। हेयर पैक का फायदा लेने के ल‍िए उसे ठीक ढंग से अप्‍लाई करना जरूरी है।       

ऑयली और गंदे बालों पर हेयर पैक न लगाएं (Avoid Hair Pack on Dirty Hair)

गंदे और ऑयली बालों पर हेयर पैक अप्‍लाई न करें। ऐसा करने से हेयर पैक के फायदे जड़ों तक नहीं पहुंच पाते। बालों को शैम्‍पू करके गीले बालों पर हेयर पैक अप्‍लाई कर सकते हैं। हेयर पैक को साफ बालों पर अप्‍लाई करने से न्‍यूट्र‍िएंट्स ज्‍यादा बेहतर तरीके से एब्‍सॉर्ब होंगे और बाल शाइनी नजर आएंगे।        

एक ही हेयर पैक को बार-बार एप्‍लाई न करें (Avoid same Hair Pack Everytime)

एक बात का ध्‍यान रखें क‍ि जो हेयर पैक आपको पसंद है, उसे हर बार अप्‍लाई न करें। बार-बार एक ही इंग्रीड‍िएंट्स वाले हेयर पैक को अप्‍लाई करने से बाल ड्राई हो जाते हैं। आपको थोड़े समय में हेयर पैक बदल देना चाह‍िए। इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि मौसम बदलने के साथ हमारी स्‍क‍िन और बालों को अलग-अलग इंग्रीड‍िएंट्स की जरूरत होती है। 

ऊपर बताई गई बातों का ख्‍याल रखकर आप आपको हेयर पैक का पूरा फायदा म‍िल सकेगा और बाल डैमेज नहीं होंगे।

Disclaimer