रुक गई है बालों की ग्रोथ? इन 3 हेयर मास्क से पा सकते हैं लंबे और घने बाल

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए बालों को सही पोषण देना बहुत ही जरूरी है। ऐसे बालों के सही विकास के लिए बालों पर नैचुरल हेयर मास्क लगाएं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
रुक गई है बालों की ग्रोथ? इन 3 हेयर मास्क से पा सकते हैं लंबे और घने बाल

आधुनिक समय में बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से लोगों को बालों से जुड़ी परेशानी काफी ज्यादा हो रही है। इसके अलावा बदलते मौसम, तनाव और तेज धूप के कारण आपके बाल काफी ज्यादा झड़ते हैं। इतना ही नहीं, इन कारणों से बालों की ग्रोथ भी रूक जाती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए बालों को सही पोषण देना बहुत ही जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों की ग्रोथ बेहतर हो, तो इसके घर पर मौजूद नैचुरल इंग्रीडिएंट से हेयर मास्क तैयार करें। नैचुरल हेयर मास्क बालों की ग्रोथ को बेहतर कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे खास हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जिससे आपके बालों की ग्रोथ बेहतप  को बढ़ाना चाहती हैं तो नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से तैयार ये हेयर मास्क आपके लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे खास हेयर मास्क के बारे में-

1. केला और मेथी का हेयर मास्क

बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाए रखने के लिए केला और मेथी से तैयार हेयर मास्क आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इस पैक से आपके बाल शाइनी और सिल्की हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें केला और मेथी हेयर मास्क?

केला और मेथी का हेयर मास्क तैयार करने के लिए 2 चम्मच मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद अगले दिन सुबह इसे 1 केले के साथ मिक्स करके पीस लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा सा तिल का तेल मिलाएं। इसके बाद तैयार मिश्रण को कुछ समय के लिए अपने बालों पर लगाएं। करीब 45 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों की चमक बेहतर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बालों में बेबी ऑयल लगाने से मिल सकते हैं ढेर सारे फायदे, जानें इनके बारे में

2. प्याज का हेयर मास्क

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप प्याज का हेयर मास्क लगा सकते हैं। यह हेयर मास्क बालों की ग्रोथ बेहतर करने में लाभकारी है। साथ ही इससे डैंड्रफ, सफेद बाल और झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें प्याज का हेयर मास्क?

प्याज का हेयर मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले प्याज को छिलकर इसे अच्छे से धो लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा तेल मिक्स कर लें। अब इसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर या एलोवेरा जेल डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने बालों पर एप्लाई करें। करीब 45 मिनट बाद अपने बालों को माइड शैंपू से धो लें। 

3. अलसी और नींबू हेयर मास्क

बालों के विकास को बढ़ाने के लिए अलसी का हेयर मास्क आपके लिए काफी बेहतर हो सकता है। इससे आपके बालों की ग्रोथ काफी तेजी से बढ़ सकती है। अलसी आपके बालों को पोषण प्रदान करता है, जिससे आपके बाल पुन: रिपेयर हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें अलसी और नींबू का हेयर मास्क?

अलसी और नींबू का हेयर मास्क तैयार करने के लिए अलसी को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद इस पानी को सुबह उबाल लें। जब पानी जेल जैसा बना जाए, तो इसे एक बर्तन में छान लें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर इसे मिक्स करें। अब इस मास्क को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लें। सप्ताह में 1 बार इस हेयर मास्क को बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ बेहतर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बाल बढ़ाने के लिए दही का इस्तेमाल: बालों की सफाई और अच्छी ग्रोथ के लिए इन 3 तरीकों से प्रयोग करें दही

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं और बालों का विकास लंबे समय से रूक गया है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 

 

Disclaimer