फ्रिजी और घुंघराले बालों पर लगाएं ये 5 हेयर ऑयल, कम उलझेंगे आपके बाल

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए तेल से मालिश करना जरूरी है। आइए इस लेख में घुंघराले बाव वाले लोगों के लिए कुछ बेहतरीन तेल के बारे में जानते हैं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
फ्रिजी और घुंघराले बालों पर लगाएं ये 5 हेयर ऑयल, कम उलझेंगे आपके बाल

बालों में तेल लगाने से आपके बाल हाइड्रेट और चमकदार बनते हैं। शायद ऐसी बातें आपने कई बार अपनी मां, दादी-नानी से जरूर सुना होगा। हमारे बीच कई ऐसे लोग होंगे, जिन्हें बचपन में रोजाना तेल की चंप्पी मिली होगी। तेल की चंपी करने से बाल हेल्दी होते हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही इससे बालों को लंबे और घने होते हैं। इस तरह की बातें आपने अक्सर सुनी होगी। बचपन की ये सभी बातें हमें उस समय बेकार और फिजूल लगती हैं, लेकिन शायद आज आप में से कई लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि बालों को अगर पोषण देना है, तो तेल से बेहतर ऑप्शन कोई और दूसरा नहीं हो सकता है। तेल की मदद से आपके बाल हाइड्रेट रहते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसलिए अगर आप बालों की ग्रोथ को बेहतर करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से तेल लगाएं। 

हालांकि, कुछ लोगों को इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहता है कि वह आखिर कौन सा तेल बालों में लगाएं। खासतौर पर घुंघराले बाल वाले लोगों को इस तरह की परेशानी काफी ज्यादा रहती है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे असरदार तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपने बालों पर एप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस के बारे में-

1. नारियल का तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल लगभग हर टाइप के बाल वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें जरूरी विटामिंस और फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपके डैमेज बालों को रिपेयर करने में असरदार होता है। नारियल तेल बालों को पोषण प्रदान करता है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आप नियमित रूप से अपने बालों पर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - घुंघराले हैं आपके बाल तो शैंपू-कंडीशनर करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं उलझेंगे बाल

2. बादाम तेल

घुंघराले बाल वाले लोगों के लिए बादाम तेल काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें फैटी एसिड, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व घुंघराले बाल वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे आपके बालों की कोमलता और नमी बरकरार रहती है। 

3. ब्लैक जमैका कैस्टर ऑयल

ब्लैक जमैका कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही यह आपके बालों की नमी को बकरार रखता है। अगर आपके बाल घुंँघराले हैं, तो नियमित रूप से आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों के स्कैल्प को सुरक्षित रखने में असरदार हैं। 

4. ऑलिव ऑयल

अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो ऑलिव ऑयल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ए और ई और फैटी एसिड जैसे पामिटिक एसिड, ओलिक एसिड, स्क्वालीन इत्यादि समृद्ध रूप से होता है, जो आपके बालों को स्वस्थ और 

सुरक्षित रख सकता है। इससे आपके स्कैल्प पर किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। बालों में ऑलिव ऑयल लगाने से केराटिन सुरक्षित रहता है। साथ ही यह स्कैल्प को सुरक्षित रखने में असरदार हो सकता है। ऐसे में घुंघराले बाल वाले लोगों के लिए ऑलिव ऑयल फायदेमंद है।

5. कैस्टर ऑयल

बालों को सुरक्षित रखने के लिए बालों पर कैस्टर ऑयल लगाया जा सकता है। इस तेल में विटामिन ई, ओमेगा 6 और ओमेगा 9 फैटी एसिड जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी बनाए रखने में असरदार हैं। स्कैल्प को ऑयल फ्री बनाए रखने के लिए आप इस तेल को अपने बालों पर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - डीप कंडीशनिंग से बनाएं अपने रूखे-बेजान बालों को रेशमी और मुलायम, जानें 4 तरीके

अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो इन तेलों का नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन तेलों में से किसी से एलर्जी की शिकायत है, तो इस स्थिति में इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Disclaimer