बालों का झड़ना रोकने में फायदेमंद हैं कद्दू के बीज, जानें सेवन और प्रयोग के तरीके

अगर आप अपने बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं, तो आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल इन तरीकों से कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 17, 2022Updated at: Apr 17, 2022
बालों का झड़ना रोकने में फायदेमंद हैं कद्दू के बीज, जानें सेवन और प्रयोग के तरीके

कद्दू के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे बालों का झड़ना कम हो सकता है और बालों की चमक वापस लौट सकती है। यह बालों की ग्रोथ और डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने में भी कारगर है। साथ ही अगर आप अपने रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं, तो उसके लिए भी कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल कद्दू के बीज में जस्ता, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए, बी और सी जैसे पोषक तत्वों और खनिज पाए जाते हैं। ये पतले बालों को रोकने में मदद करते हैं और अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन के कारण होने वाली गंजेपन की परेशानी को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसे आप रोस्ट करके शाम की चाय के साथ खा भी सकते हैं। आइए कद्दू के बीज के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों के लिए कद्दू के बीज के फायदे

1. बालों के विकास में सुधार

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो आप उन्हें रोकने के लिए कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही बाल को तेजी से बढ़ने और चमकदार बनाता है। इसे आप अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके बीज में पाए जाने वाले तत्व बालों को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं।

कैसे करें उपयोग

बालों को पोषण प्रदान करने के लिए आप कद्दू के बीजों को भूनकर या रोस्ट करके खा सकते हैं। इसे आप शाम के नाश्ते में चाय के साथ भी ले सकते हैं। इसके अलावा इसे अंकुरित रूप में भी खाया जा सकता है। 

hair-fall-pumpkin-seeds

Image Credit- Freepik

2. डैंड्रफ कम करे

बालों के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है डैंड्रफ। डैंड्रफ एक बार होने के बाद आसानी से नहीं जाता है और बालों के झड़ने का कारण बना सकता है। इसके कारण आपकी स्कैल्प ऑयली या खुजलीदार हो सकती है। वहीं कद्दू के बीज में एंटी डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प की जलन और खुजली कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही बालों का झड़ना भी कम होता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप कद्दू बीज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप रात को सोते समय या आधे घंटे के लिए बालों में मसाज करके अच्छे शैम्पू से बाल धो लें। हालांकि इस दौरान बाहर न जाएं क्योंकि इससे स्कैल्प पर गंदगी बैठ सकती है और बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए रात के समय तेल लगाकर सुबह हेयरवॉश करें। 

इसे भी पढे़ं- कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, डायटीशियन से जानें अन्य फायदे और खाने का तरीका

3. स्वस्थ बाल बनाए रखें

कई बार बाल बहुत अधिक झड़ते नहीं है और न ही स्कैल्प में परेशानी होती है लेकिन पोषण की कमी के कारण बाल सुंदर और स्वस्थ दिखाई नहीं देते हैं। ऐसे में बालों का रूखापन आपके लुक को खराब कर सकता है। इससे बाल बेजान नजर आने लगते हैं और पतले होने की समस्या भी हो सकती है। इसके लिए आप बालों में कद्दू हेयर मास्क लगा सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है और ये खूबसूरत और घने नजर आते हैं। 

कैसे करे इस्तेमाल

कद्दू के बीजों से हेयर मास्क बनाने के लिए आप कद्दू के बीजों को ब्लेंड कर लें। फिर उसमें नारियल तेल या ऑलिव ऑयल मिला लें। इसके अलावा आप इसमें मेथी पाउडर या गुड़हल फूल भी सूखाकर मिला सकते हैं। सभी को अच्छे से मिलाने के बाद इसका एक पैक तैयार कर लें और इसे बालों पर लगाएं। आधे घंटे सूखने के बाद इसे अच्छे से धो लें और बालों पर कंडीशनर लगाएं। 

hair-fall-pumpkin-seeds

Image Credit- Freepik

4. फ्रिजी बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल फ्रिजी या घुंघरालें हैं, तो इनके टूटने की संभावना अधिक रहती है। साथ ही बाल दोमुंहे और जड़ से कमजोर भी हो सकते हैं। बाल ड्राई होने के कारण अधिक टूट सकते हैं इसलिए आप बालों में कद्दू के बीज का इस्तेमाल करें। इससे बाल सुंदर, सुलझे और आकर्षक नजर आते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप बालों में कद्दू के तेल को हल्का गर्म करके लगा सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है और स्कैल्प की अच्छे से मसाज भी हो सकती है। साथ ही आप चाहे तो कद्दू के बीज को भिगोकर इसके पानी से भी बालों को धो सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer