बालों को लंबा और घना बनाने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

Exercise for Hair Growth: अगर आपके बाल छोटे और पतले हैं, तो कुछ एक्सरसाइज की मदद से बालों को बढ़ाया जा सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 29, 2022Updated at: Jun 29, 2022
बालों को लंबा और घना बनाने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

Exercises for Hair Growth in Hindi: घने और खूबसूरत बाल  हमारी  खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। वहीं छोटे, पतले बाल  हमेशा परेशान करते हैं।  लोग अपने बालों की ग्रोथ करने के लिए कई उपाय  आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेगुलर एक्सरसाइज करके भी बालों की ग्रोथ (Hair Growth Tips in Hindi) बढ़ायी जा सकती है?

जी हां, एक्सरसाइज करने से हेयर फॉलिकल को रक्त वाहिकाओं से पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्राप्त होता है। साथ ही एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से स्कैल्प में ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ता है। इससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। अगर आपके बाल भी पतले और छोटे हैं तो आप रेगुलर कुछ खास एक्सरसाइज कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कौन-कौन सी एक्सरसाइज हेयर ग्रोथ (Exercise for Hair Growth)  में लाभकारी हो सकती हैं।

jogging for hair growth

1. जॉगिंग करना (Jogging for Hair Growth)

रोजाना जॉगिंग करने से आप अपने बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको हफ्ते में 4 दिन तो जरूर जॉगिंग करनी चाहिए। रोजाना 30 मिनट जॉगिंग करके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाया जा सकता है। इससे बाल भी लंबे बनते हैं। आप पार्क में या ट्रेडमिल पर जॉगिंग कर सकते हैं। इससे शरीर और स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में ऑफिस से घर आने के बाद इस तरह करें अपने बालों की देखभाल, बाल बनेंगे ग्लोइंग-खूबसूरत

2. स्टैंडिंग फोल्ड पोज (Standing Fold Pose for Hair)

हेयर ग्रोथ के लिए स्ट्रेस को कम करना भी बहुत जरूरी होता है। स्टैंडिंग फोल्ड पोज करने से स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, तनाव को बालों के झड़ने का मुख्य कारण माना जाता है। ऐसे में अगर तनाव कम कर दिया जाए, तो बालों की ग्रोथ बढ़ायी जा सकती है। 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले पैरों के बल खड़े हो जाएं। कमर से आगे की तरफ झुकें और हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। नाक को घुटनों से स्पर्श करें। इस अवस्था में 30 सेकेंड तक रुकें और सांस लें। सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं।

camel pose for hair growth

3. कैमल पोज (Camel Pose for Hair Growth)

कैमल पोज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। ऐसे में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कैमल पोज भी ट्राई किया जा सकता है। कैमल पोज करने के लिए आप घुटनों के बल बैठ जाएं। इस स्थिति में अपनी कमर, पीठ और गर्दन को बिल्कुल सीधा रखें। फिर पीछे की तरफ झुकें और हाथों से पैरों के तलवों को पकड़ने की कोशिश करें। इस अवस्था में सांस लें और फिर छोड़ें। 30-50 सेकेंड के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। आप इस एक्सरसाइज को 3-5 बार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल

Exercise for Hair Growth: आप भी अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कैमल पोज, स्टैंडिंग फोल्ड पोज या फिर जॉगिंग कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है और स्ट्रेस लेवल कम होता है। इससे बालों का तेजी से विकास होने में मदद मिलती है। आप किसी एक्सपर्ट की देखरेख में एक्सरसाइज प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

Disclaimer