गर्मियों में ऑफिस से घर आने के बाद इस तरह करें अपने बालों की देखभाल, बाल बनेंगे ग्लोइंग-खूबसूरत

Hair Care Tips in Hindi: ऑफिस से आने के बाद बाल चिपचिपे और उलझे हुए नजर आते हैं, ऐसे में आप एक अच्छा हेयर केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
गर्मियों में ऑफिस से घर आने के बाद इस तरह करें अपने बालों की देखभाल, बाल बनेंगे ग्लोइंग-खूबसूरत

Hair Care Routine for Summer in Hindi: गर्मी की धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण का असर सिर्फ हमारी त्वचा पर नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है। इसलिए गर्मियों में त्वचा के साथ ही बालों को भी प्रॉपर केयर की जरूरत होती है, खासकर ऑफिस से घर आने के बाद। जी हां, ऑफिस से घर आने के बाद अकसर हमें बालों पर खुजली होने लगती है, या फिर बाल चिपचिपे और रूखे नजर आने लगते हैं। ऐसे में हम बालों को अगले दिन वॉश करने का सोचते हैं, जबकि हमें ऑफिस से तुरंत घर आने के बाद ही हेयर केयर करनी चाहिए। तभी बाल हमेशा मुलायम और चमकदार (Soft and Shiny Hair) बने रहेंगे।

अगर आप भी ऑफिस जाते हैं, तो घर आने के बाद इन तरीकों से अपने बालों की देखभाल (Hair Care Tips for Summer in Hindi) कर सकते हैं।

1. हेयर वॉश करें (Hair Wash)

ऑफिस से घर, घर से ऑफिस के सफर में हमारे बालों को धूप और धूल-मिट्टी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जब हम रात को घर पहुंचते हैं, तो बाल काफी गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं। इसलिए घर आने के बाद बालों को हमेशा सबसे पहले वॉश करना चाहिए। इससे बालों में जमा धूल, मिट्टी आसानी से निकल जाती है। इसके लिए आप माइल्ड शैंपू का यूज कर सकते हैं। लेकिन रोजाना बालों को धोने से बचें। आप एक-एक दिन छोड़कर बाल धो सकते हैं।

2. हेयर मास्क लगाएं (Hair Mask)

बालों को हेल्दी रखने के लिए हेयर मास्क लगाना बहुत जरूरी होता है। हेयर मास्क लगाने से बाल हाइड्रेट होते हैं, बालों का रूखापन दूर होता है। ऑफिस से घर आने के बाद आप बालों पर हाइड्रेटिंग हेयर मास्क (Hydrating Hair Mask at Home) लगा सकते हैं। आप चाहें तो DIY हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा, दही और अंडे को सबसे बेस्ट माना जाता है।  

इसे भी पढें- बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल

3. बालों को कंघी करें (Comb Hair With Brush)

अकसर गर्मियों में हम पूरे दिन बालों का बन बनाकर रखते हैं, या फिर टाइट पोनीटेल बना देते हैं। फिर जब ऑफिस से घर पहुंचते हैं, तो बाल उलझ जाते हैं। बालों को सुलझाने के लिए इन्हें रोजाना कंघी करना बहुत जरूरी होता है। घर आने के बाद बालों को एक बार कॉम्ब जरूर करें।

4. बालों पर तेल लगाएं (Hair Oil Massage)

बालों को हेल्दी बनाने के लिए ऑयलिंग करना बहुत जरूरी है। अगर आप रोजाना ऑयलिंग नहीं कर सकते हैं, तो हफ्ते में 1-2 दिन रात को गुनगुने हेयर ऑयल से मालिश कर सकते हैं। बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से ऑयल लगाएं। सुबह उठकर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा। बाल टूटेंगे और झड़ेंगे नहीं, हमेशा मजबूत रहेंगे।

इसे भी पढ़ें- बालों को सॉफ्ट और स्ट्रेट बनाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, बढ़ेगी खूबसूरती

5. हेल्दी डाइट लें (Healthy Diet for Hair)

जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है, वैसे ही बालों के लिए भी अच्छी डाइट जरूरी होती है। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आप ऑफिस से जाने के बाद हाई प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स वाली डाइट जरूर लें। इससे बाल मुलायम, मजबूत और चमकदार भी बनेंगे। बालों को पर्याप्त प्रोटीन और पोषण मिलेगा।

Summer Hair Care Tips in Hindi: अगर आप भी ऑफिस जाते हैं, तो सुबह आपको अपने बालों की देखभाल करने का ज्यादा समय नहीं मिल पाता होगा। ऐसे में आप रात को ऑफिस से घर आने के बाद इन तरीकों से हेयर केयर कर सकते हैं। अच्छी देखभाल से बाल हमेशा हेल्दी रहेंगे, आपकी खूबसूरती पर भी चार चांद लगाएंगे। 

Disclaimer