रेशमी, काले और घने बालों के लिए लगाएं स्ट्राबेरी से बना ये हेयर मास्क, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

strawberry hair mask: बालों को मजबूत, खूबसूरत बनाने के लिए हेयर मास्क लगाना जरूरी होता है। आप इसके लिए स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क का यूज कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 20, 2022Updated at: Jan 20, 2022
रेशमी, काले और घने बालों के लिए लगाएं स्ट्राबेरी से बना ये हेयर मास्क, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

strawberry hair mask: लंबे, घने और चमकदार बाल महिलाओं की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए अहम होते हैं। इसके लिए वे कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स और होम रैमेडीज (Home remedies for hair) भी ट्राई करती हैं। लेकिन बालों पर इनका असर देखने को नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क (strawberry hair mask) बना सकती हैं। स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने में मदद करता है। इन दिनों मार्केट में स्ट्रॉबेरी भी आसानी से मिल जाती है। इसलिए एक बार आप स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क जरूर ट्राई करें। इसे आप अपने हेयर केयर रूटीन (hair care routine) में शामिल कर सकती हैं। घर पर स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क बनाने का तरीका और फायदों (strawberry hair mask benefits) के बारे में विस्तार से आगे पढ़ें...

स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क कैसे बनाएं? (How to make diy strawberry hair mask)

  • स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अब इसका एक पेस्ट तैयार करें।
  • इसमें कोकोनट ऑयल और शहद मिला लें। 
  • तैयार स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं।
  • हेयर मास्क लगाते हुए सिर की मालिश भी करें।
  • स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क को 40-50 मिनट तक लगाकर रखें।
  • इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो दें।
  • बेहतर परिणाम के लिए आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।
strawberry hair mask

स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क के फायदे (DIY Strawberry hair mask benefits)

स्ट्रॉबेरी हेल्थ के साथ ही बालों के लिए भी लाभकारी होता है। यह विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों का सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव करता है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में प्रोटीन भी होता है, जिससे बाल मजबूत बनाते हैं। जानें स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क के फायदे-

1. बालों को पोषण मिलता है (hair protein mask)

हफ्ते में एक दिन बालों पर स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क लगाया जाए, तो इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। स्ट्रॉबेरी में प्रोटीन होता है, जो बालों को अंदर से स्ट्रॉन्ग बनाता है। 

इसे भी पढ़ें - बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है रीठा, जानें लगाने का तरीका

2. बालों को मजबूत बनाएं (how to make strong hair)

स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों को पोषण, प्रोटीन मिलता है। इससे बालों की जड़े मजबूत बनती हैं, बाल लंबे और घने भी बनते हैं।

3. हेयर फॉल रोके (how to control hair fall)

स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क से बाल लंबे और मजबूत बनते हैं। स्ट्रॉबेरी में मौजूद तत्व बालों को लंबा, मजबूत और घना बनाते हैं। हेयर फॉल की समस्या होने पर इस हेयर मास्क का उपयोग किया जा सकता है। इससे आपके हेयर फॉल की समस्या दूर होगी

hair mask

4. बाल बनेंगे चमकदार (how to make shine in hair)

बालों को मजबूत और लंबा बनाने के साथ ही उनका चमकदार होना भी जरूरी होता है। चमकदार बाल ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। ऐसे में स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क का उपयोग करना लाभकारी हो सकता है। हफ्ते में एक दिन इस हेयर मास्क को लगाकर आप अपने बालों को चमकदार और शाइनी बना सकती हैं।

5. बालों की ग्रोथ बढ़ाए (hair growth tips)

अगर आपके बाल छोटे हैं और बालों का विकास करना चाहती हैं, तो इसके लिए स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क (strawberry hair mask) का यूज कर सकती हैं। स्ट्रॉबेरी में मौजूद तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं। स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क लगाने से बालों की ग्रोथ तेज होती है।

इसे भी पढ़ें - सर्दी में अक्सर लोग करते हैं बालों की देखभाल में ये 7 गलतियां, बढ़ती है हेयर फॉल की समस्या

आप भी अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क (strawberry hair mask) का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह हेयर मास्क बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। लेकिन अगर आप बालों से जुड़ी किसी समस्या (hair problems) का सामना कर रहे हैं, तो इस हेयर मास्क (Hair mask) का उपयोग कर सकती हैं। 

(images source: freepik)

Disclaimer