Expert

सर्दियों में नहीं बढ़ रहे आपके बाल? एक्सपर्ट से जानें इसके 5 कारण और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय

बाल ना बढ़ने के पीछे लोगों द्वारा की गई कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं कौन-सी हैं ये गलतियां....

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 17, 2022Updated at: Jan 17, 2022
सर्दियों में नहीं बढ़ रहे आपके बाल? एक्सपर्ट से जानें इसके 5 कारण और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय

महिलाओं की खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा होता है बाल। जब उनके बाद रेशमी, लंबे और मुलायम नजर आते हैं तो महिलाओं के अंदर नेचुरल कॉन्फिडेंस और सुंदरता दोनों झलकने लगती हैं। वहीं सर्दियों में अक्सर लोग अपने बालों को टोपी के अंदर या स्काफ में छिपा लेते हैं। ऐसे में बता दें कि सर्दियों में बाल झड़ने के पीछे या बालों की ग्रोथ ना होने के पीछे कुछ कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में पता होना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दी में अक्सर लोगों के बाल क्यों नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - हेयर केयर रूटीन को सही से ना फॉलो करना

बालों का स्वास्थ्य और उसकी ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी है उसकी सही देखभाल। हालांकि सर्दियों में लोग ज्यादा ठंड के कारण बालों की देखभाल नहीं कर पाते हैं। देखभाल से मतलब है लोग अपने बालों पर ठीक प्रकार से कंघी नहीं करते या वे सही समय पर बालों में तेल नहीं लगाते, जिसके कारण बाल न केवल रूखे हो सकते हैं बल्कि खराब भी हो सकते हैं। ऐसे में हेयर रूटीन को अपनाए।

2 - गर्म पानी से सिर धोना

सर्दियों में अक्सर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। ऐसे में वे अपना शरीर के साथ-साथ सिर को भी गर्म पानी से धो लेते हैं। हल्के गुनगुने पानी से सिर धोना सही है लेकिन तेज गर्म पानी से सिर धोने से बाल झड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब व्यक्ति तेज गर्म पानी को सिर पर डालता है तो इससे सिर की त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है, जिससे बाल कमजोर होने शुरू हो जाते हैं और वह झड़ सकते हैं। गर्म पानी से सिर धोने से अच्छा है गुनगुने पानी से सिर धोएं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर ग्लो लाने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए? डायटीशियन से जानें ऐसे 5 जूस

3 - लगातार टोपी पहनना

सर्दियों में अक्सर लोग लगातार टोपी पहनते हैं, जिससे वे ठंड से बच सकें लेकिन ऐसा करने से भी लोगों के बाल खराब हो सकते हैं। दरअसल लगातार टोपी पहनने से बालों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिसके कारण वे न केवल बेजान हो सकते हैं बल्कि बाल कमजोर भी हो सकते हैं, जिसके कारण ना उनकी ग्रोथ हो पाती है और वे झड़ने भी शुरू हो जाते हैं। लगातार टोपी पहनने से बचें।

4 - बालों में हर वक्त तेल लगाए रखना

सर्दियों में अक्सर लोग आलस के कारण अपने बालों में कई-कई दिनों तक तेल लगाए रखते हैं और वह काफी समय बाद अपने सिर को धोते हैं। इसके कारण सिर में गंदगी जमा होने लगती है। वहीं वह गंदगी जड़ों को कमजोर बना सकती है। इसके अलावा लंबे समय तक बालों में तेल रहने से बालों का प्राकृतिक ऑयल भी खत्म हो जाता है, जिसके कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ना शुरू कर देते हैं। इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है। समय-समय पर अपने सिर को धोएं।

इसे भी पढ़ें- गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाएगा टमाटर, इन 5 तरीकों से करें प्रयोग

5 - धूप के सामने लंबे समय तक बैठना

अक्सर लोग सर्दियों में ठंड से बचने के लिए धूप का सहारा लेते हैं। ऐसे में वह धूप के आगे कितने समय तक बैठ जाते हैं उन्हें खुद नहीं पता चलता। लेकिन बता दें कि लंबे समय तक धूप के आगे बैठने से बाल न केवल कमजोर हो सकते हैं बल्कि वह झड़ने भी शुरू हो सकते हैं। सूर्य की हानिकारक किरणें बालों को रूखा और बेजान बना सकती हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि सर्दियों में की गई कुछ गलतियों से बालों को ना केवल बेजान बना सकती हैं बल्कि वे रूखी और कमजोर भी हो जाते हैं। ऐसे में सर्दियों में थोड़ी सी देखभाल बालों को सुंदर और मजबूत बना सकती हैं। हालांकि यदि किसी व्यक्ति को जड़ों से संबंधित कोई समस्या है तो वे एक्सपर्ट की मदद से उस समस्या को दूर कर अपने बालों को मजबूती दे सकता है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer