सर्दी में अक्सर लोग करते हैं बालों की देखभाल में ये 7 गलतियां, बढ़ती है हेयर फॉल की समस्या

hair care tips: सर्दियों में त्वचा के साथ ही बालों को भी एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। ऐसे में कई लोग बालों की देखभाल से जुड़ी गलतियां कर बैठते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 17, 2022Updated at: Jan 17, 2022
सर्दी में अक्सर लोग करते हैं बालों की देखभाल में ये 7 गलतियां, बढ़ती है हेयर फॉल की समस्या

winter hair care mistakes: सर्दियों में हम अपनी त्वचा, सेहत का पूरा ध्यान रखते हैं। इसके साथ ही बालों को भी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। दरअसल, सर्दियों में ठंडी हवाएं बालों को नुकसान पहुंचाती है। इससे बाल रूखे, बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में हम सभी बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। इसके लिए कुछ लोग घरेलू उपायों (home remedies for hair) का सहारा लेते हैं, तो कुछ लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स (hair care products) यूज करते हैं। बालों की देखभाल के चलते कई लोग कुछ (hair care mistakes) ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे हेयर फॉल, हेयर लॉस की समस्या (hair loss) भी बढ़ती है। साथ ही दोमुंहे बालों की समस्या भी होने लगती हैं। इसलिए आपको कुछ ऐसी सामान्य गलतियों को करने से बचना चाहिए। जानें सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ सामान्य गलतियां (winter hair care mistakes)-

1. गर्म पानी से बाल धोना (Washing hair with hot water) 

सर्दियों में हम सभी ठंड से बचने के लिए गर्म पानी से नहाते हैं। कई लोग गर्म पानी से ही बाल भी धो देते हैं। गर्म पानी से बाल धोना सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़ी सबसे बड़ी गलती हो सकती है। गर्म पानी से बालों को नुकसान पहुंचता है। गर्म पानी बालों और स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है, इससे बाल ड्राय और रूखे बनते हैं।

इसके अलावा गर्म पानी से बाल धोने से स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं। इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और हेयर फॉल की समस्या बढ़ती है। गर्म पानी बालों को शुष्क और बेजान बना देता है।

2. गीले बालों में कंघी करना (combing wet hair after shower) 

सर्दियों में बालों को लंबे समय तक गीला रखना कई समस्याएं पैदा कर सकता है। बालों को धोने के बाद अकसर लोग बालों पर कंघी करने लगते हैं। इससे बालों का झड़ना तेज हो सकता है। इसलिए कभी भी गीले बालों पर कंघी नहीं करनी चाहिए। इसके लिए पहले बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। इसके बाद बालों में कंघी करें, इससे बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। बाल मजबूत और चमकदार भी नजर आएंगे।

3. बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का यूज करना (using hair dryer everyday)

अधिकतर लोगों को बालों को लंबे समय तक गीला रखना पसंद नहीं होता है, ऐसे में वे हेयर ड्रायर की हेल्प से बालों को सूखा देते हैं। सर्दियों में तो ठंड से बचने और बालों को जल्दी सुखाने  के लिए भी कई लोग हेयर ड्रायर का यूज करते हैं। इससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए सर्दियों में भी आपको बालों को प्राकृतिक तरीके से ही सूखने देना चाहिए। अन्यथा हेयर फॉल या हेयर लॉस की समस्या बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें - Hair thinning: बाल पतले किन कारणों से होते हैं? जानें इन्हें मजबूत और घना बनाने के आसान उपाय

4. स्कैल्प की देखभाल न करना

सर्दियों में बालों के साथ ही स्कैल्प की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। अकसर सर्दियों में लोग कई दिनों तक बाल नहीं धोते हैं, इससे स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है। इससे डैंड्रफ या रूसी की समस्या होने लगती है। इसके अलावा अगर किसी की स्कैल्प संवेदनशील है, तो खोपड़ी में जलन, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

(image source: Abc news)

5. गीले बालों के साथ घर से बाहर निकलना (Stepping out with wet hair)

सर्दियों में गीले बालों के साथ घर से बाहर निकलना भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। समय की कमी की वजह से हम अकसर बालों को धोने के बाद सीधा ही घर से बाहर या काम पर निकल जाते हैं। इससे ठंडी हवाएं बालों में नमी को स्थिर बना देती है। इससे बाल टूटने (hair fall) की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही बाल फ्रिजी भी होने लगते हैं। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से सूखा लें। इसके लिए आप बालों पर टॉवल लपेट सकते हैं, टॉवल से बालों को अच्छी तरह से पोंछ सकते हैं।

6. गलत फैब्रिक का चयन करना

स्कैल्प, कानों को ठंड से बचाने के लिए अधिकतर लोग टोपी या स्कार्फ पहनते हैं। लेकिन बालों को सुरक्षित रखने के लिए आपको अच्छे फैब्रिक की टोपी का ही चुनाव करना चाहिए। बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप सिल्क लाइनिंग फैब्रिक का चयन कर सकते हैं। दरअसल, ऊनी और सूती फैब्रिक बालों को मॉयश्चर को सोख लेते हैं, इससे बाल रूखे (dry hair) और बेजान हो जाते है। इसलिए सर्दियों में बालों के लिए टोपी का सही फैब्रिक होना भी जरूरी होता है।

7. अत्याधिक और कैमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करना

सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। कैमिकल वाले शैंपू बालों को कमजोर कर देते हैं। वही रूसी न हो इसके लिए कई लोग नियमित रूप से बालों पर शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। इससे बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। बालों को धोने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही अधिक मात्रा में शैंपू के यूज से भी बचना चाहिए। अत्याधिक शैंपू के यूज से बालों और स्कैल्प का नैचुरल ऑयल (natural oil) खो जाता है, इससे बाल रूखे हो जाते हैं। हेयर फॉल (hair fall problem) की समस्या भी बढ़ने लगती है। 

इसे भी पढ़ें - आम होती जा रही है बाल झड़ने की समस्या, जानें कितने प्रकार के होते हैं हेयर लॉस और इन्हें कैसे पहचानें

(image source: herstyler.com)

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें (hair care tips for winter)

गर्मियों की तरह की सर्दियों में भी बालों को प्रॉपर देखभाल की जरूरत होती है। जानें कैसे सर्दियों में बालों और त्वचा की देखभाल करें (hair care tips in winter)-

  • बालों को गर्म पानी से धोने के बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  • बालों को सुखाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करने से बचें। बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दें।
  • बालों की नियमित रूप से ऑयलिंग करें। इसके लिए आप गुनगुने तेल का प्रयोग कर सकते हैं।
  • बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए डीप कंडीनशिंग जरूर करें। 
  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट (healthy diet for hair) लेना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए विटामिन ई और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • हफ्ते में एक दिन हेयर मास्क (hair mask) का उपयोग जरूर करें। इसके लिए आप एलोवेरा, केला आदि हेयर मास्क यूज कर सकते हैं।
  • बालों को धोने के लिए माइल्ड या सौम्य शैंपू (mild shampoo) का इस्तेमाल करें। कैमिकल युक्त शैंपू के यूज से बचें।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको ऊपर बताई गई गलतियों को करने से बचना चाहिए। अगर आप बालों की देखभाल से जुड़ी ये गलतियां नहीं करेंगे, तो बाल हमेशा मजबूत और घने बने रहेंगे। आप हेयर फॉल (hair fall treatment) की समस्या से भी बचेंगे।  

Disclaimer