बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल

How to Make Hair Roots Strong Naturally: अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो कुछ उपाय आजमा सकते हैं। इससे बाल खूबसूरत भी बनेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल

How to Make Hair Roots Strong Naturally in Hindi: लंबे, मुलायम और खूबसूरत बाल महिलाओं की खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। वहीं रूखे, बेजान और डैमेज बाल पूरे लुक को खराब कर देते हैं। आजकल के प्रदूषण, धूल-मिट्टी और धूप की वजह से अधिकतर लोग बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसमें हेयर फॉल, पतले बाल और रूखे बालों की समस्या आम है। बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए इन्हें जड़ से मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। जब बाल जड़ से मजबूत बनते हैं, तो हेयर फॉल रुकता है। बाल लंबे, घने और मुलायम भी बनते हैं।

तो चलिए जानते हैं आप बालों को किन-किन तरीकों से जड़ से मजबूत बना (Balo ko Jad se Majboot Kaise Kare) सकते हैं।

1. बालों को हीट से बचाएं

हीट से बाल कमजोर और बेजान हो सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको स्ट्रेटनिंग आयरन, ब्लो ड्रायर आदि के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि इससे बालों के सूखने और टूटने की संभावना अधिक होती है। बालों को झड़ने की संभावना कम करने के लिए गर्म स्टाइलिंग टूल का यूज कम करें। अगर कभी-कभी आप स्टाइलिंग टूल का उपयोग करना भी चाहते हैं, तो पहले हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का उपयोग करें।

hair oil

2. विटामिन से भरपूर डाइट लें

जिस तरह सेहत के लिए विटामिन्स बहुत जरूरी होते हैं, ठीक उसी तरह बालों के लिए भी विटामिन जरूर होते हैं। बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, जिंक और प्रोटीन बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इन सभी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक, बालों की कई समस्याएं दूर करे नीम का पाउडर

3. बालों की मालिश करें

बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए मसाज करना बहुत जरूरी होता है। मालिश करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, बाल मजबूत बनते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको हफ्ते में 1-2 दिन बालों की मालिश जरूर करनी चाहिए। इसके लिए आप रात को बालों की मालिश करें, सुबह उठकर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल जड़ से मजबूत बनेंगे, लंबे और घने भी होंगे।

4. अंडे का हेयर मास्क लगाएं

बालों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन से बाल मजबूत बनते हैं, बालों में चमक भी आती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे का हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। अंडा बालों के रोम को मजबूत बनाता है। इसके अलावा अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स होता है, जो बालों का विकास करने में मदद कर सकता है। बालों पर अंडे का हेयर मास्क लगाने से बालों को कई विटामिन्स भी मिलते हैं। इसके लिए आप 1-2 अंडे की जर्दी लें, इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं। अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। 

strong hair

5. बालों पर गुनगुना तेल लगाएं

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते या टूटते हैं, तो ऐसे में आप गुनगुने तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप तेल को गुनगुना कर लें, फिर इससे बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें। इससे बालों के रोम मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप नारियल का तेल या फिर कोई दूसरा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म तेल लगाने के बाद 20 मिनट के लिए बालों पर शावर कैप लगा लें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल हमेशा मजबूत और खूबसूरत बने रहेंगे

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में सिर पर हो गई है रूसी (डैंड्रफ), छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

6. कैमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें

कैमिकल रिच प्रोडक्ट्स बालों को डैमेज कर सकते हैं। इसलिए बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। आप हर्बल प्रोडक्ट्स का यूज कर सकते हैं। आपको कैमिकल युक्त शैंपू, कंडीशनर आदि का उपयोग करने से बचना चाहिए।

Strong Hair Roots Tips in Hindi: बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और बालों के टूटने की संभावना कम होगी। बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। साथ ही बालों की देखभाल करना भी जरूरी होता है। अगर बालों की प्रॉपर केयर के बाद भी लगातार हेयर फॉल हो रहा है, तो डॉक्टर से जरूर मिलें।  

Disclaimer