डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक, बालों की कई समस्याएं दूर करे नीम का पाउडर

Neem Powder for hair: नीम त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। नीम के पाउडर से हेयर फॉल, डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक, बालों की कई समस्याएं दूर करे नीम का पाउडर

Neem Powder for Hair in Hindi: डैंड्रफ, हेयर फॉल की समस्या होने पर हम कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का यूज करने लगते हैं। यहां तक कि हेयर ट्रीटमेंट भी लेने लगते हैं। लेकिन ये खर्चीला और समय खराब करने वाले हो सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो सिर्फ नीम के पाउडर से भी अपने बालों की समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। नीम के पाउडर में एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये सभी तत्व बालों को संक्रमण, धूल-मिट्टी आदि से बचाते हैं। बालों से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए नीम का पाउडर फायदेमंद हो सकता है।

बालों के लिए नीम के फायदे (Neem Powder for Hair Benefits)

नीम का पाउडर बालों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। नीम का पाउडर लगाने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी तेज होती है। बालों के लिए नीम के फायदे निम्न हैं-

स्कैल्प की खुजली ठीक करे (Neem Powder for Hair Dandruff)

अकसर डैंड्रफ की वजह से ही खुजली की समस्या होती है। नीम के पाउडर में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह स्कैल्प में होने वाली खुजली को ठीक करने में मदद करते हैं। नीम का पाउडर लगाने से स्कैल्प की गंदगी साफ होती है, त्वचा साफ दिखाई देती है और खुजली से राहत मिलती है।

neem powder

हेयर ग्रोथ करे (Neem Powder for Hair Growth)

अगर आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं, तो भी नीम का पाउडर फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, नीम का पाउडर बालों के रोम को मजबूत बनाता है। इससे बाल हेल्दी बनते हैं। बालों पर रेगुलर नीम का पाउडर लगाने से बाल मोटे और लंबे बनते हैं। आप नीम के पाउडर में मेहंदी पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों को सॉफ्ट और स्ट्रेट बनाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, बढ़ेगी खूबसूरती

हेयर फॉल रोके (Neem Powder for Hair Fall)

अगर आपका हेयर फॉल हो रहा है, तो नीम का पाउडर असरदार साबित हो सकता है। बालों पर नीम का पाउडर लगाने से हेयर फॉल को रोका जा सकता है। इसके लिए नीम के पाउडर के पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और हेयर फॉल जल्दी से नहीं होगा।

डैमेज हेयर में सुधार (Neem Powder for Damaged Hair)

कई लोगों के बाल रूखे, बेजान और फ्रिजी होते हैं। ऐसे में नीम का पाउडर लाभकारी हो सकता है। नीम का पाउडर कंडीशनर का काम करता है। नीम के पाउडर में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, इससे बाल डैमेज होने से बचते हैं। 

बालों को मॉयश्चराइज करे

अगर आपके बाल रूखे हैं, तो आप नीम का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों पर नीम का पाउडर लगाने से बालों को नमी मिलती है। बाल मॉयश्चराइज होते हैं और बालों के विकास को भी बढ़ावा मिलता है।

hair care

बालों को काला बनाए (Neem Powder for Black Hair)

नीम के पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों को सफेद होने से बचाने में मदद करता है। इसके लिए आप नीम और मेहंदी का पेस्ट बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें, इससे बाल काले और घने बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें- किस विटामिन की कमी के कारण बाल सफेद होते हैं? जानें इन विटामिन्स के सोर्स

संक्रमण से बचाव (Neem Powder for Hair Infection in Hindi)

नीम के पाउडर में एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में ये स्कैल्प को संक्रमण से बचाते हैं। स्कैल्प में किसी भी तरह के इंफेक्शन को नीम के पाउडर से ठीक किया जा सकता है।

बालों पर नीम का पाउडर कैसे लगाएं? (How to Use Neem Powder for Hair)

  • सबसे पहले एक कटोरी में नीम का पाउडर लें।
  • इसमें पानी डालें और बारीक पेस्ट बना लें।
  • जब पेस्ट बन जाए, तो इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • नीम के पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • अब अपने सिर को 20-30 मिनट के लिए ढक लें। 
  • इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 
  • आखिर में बालों को कंडीशनर करें और नैचुरल तरीके से सूखने दें।
  • आप चाहें तो नीम के पाउडर में मेहंदी और दही भी मिला सकते हैं।

Neem Powder for Hair in Hindi: आप भी अपने बालों से डैंड्रफ, हेयर फॉल आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। नीम का पाउडर लगाने से सिर के इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन अगर स्कैल्प पर फोड़े-फुंसियां, गंभीर संक्रमण है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका इस्तेमाल करें।

Disclaimer