कौन सा विटामिन बालों को काला बनाता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

बालों को काला और घना बनाए रखने के लिए विटामिंस जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं बालों को काला बनाए रखने के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 17, 2022
कौन सा विटामिन बालों को काला बनाता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

Vitamins for Black hair : लगभग हर महिला अपने बालों को खूबसूरत, काला, घना और बाउंसी बनाना चाहती है। इसके लिए कई महिलाएं घंटों सैलून में अपना समय बिताती हैं। वहीं, कई महिलाएं तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इन उपायों से महज कुछ ही दिनों के लिए आपके बाल काले और घने होते हैं। अगर आप लंबे समय तक के लिए काले और घनें बालों की चाहत रखते हैं, तो इसके लिए ब्यूटी पार्लर या फिर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि संतुलित आहार की जरूरत होती है। जी हां, शरीर में कई ऐसे विटामिंस होते हैं, जिसकी कमी से आपके बाल सफेद हो सकते हैं। इन विटामिन की कमी को पूरा करके आप कम उम्र में हो रहे सफेद बालों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको कौन सा विटामिन बालों को काला बनाता है के बारे में विस्तार से जानेंगें। आइए जानते हैं बाल किस विटामिन की कमी से सफेद होते हैं और इसे काला करने के लिए कौन से विटामिन की (Which vitamins can reverse grey hair?) जरूरत होती है? 

बालों को काला करने के लिए कौन सा विटामिन है जरूरी?

शरीर को कई तरह के विटामिंस की जरूरत होती है। अगर आप इन विटामिंस की पूर्ति नहीं करते हैं, तो इससे कई करह की परेशानी हो सकती हैं। इन परेशानियों में बालों का सफेद होना भी शामिल है। आइए जानते हैं बालों को काला बनाने के लिए कौन सा विटामिन जरूरी (black hair vitamins food) है?

इसे भी पढ़ें - शरीर में किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है? जानें इसे पूरा करने के लिए क्या खाएं

विटामिन बी7 (Vitamin B7)

विटामिन बी7 को बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है। बालों के लिए यह बहुत ही जरूरी विटामिंस में से एक है। बायोटिन फैटी एसिड के उत्पादन को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसकी मदद से कोशिकाओं में तेजी से वृद्धि होती है। इसके अलावा यह डैमेज बालों को रिपेयर करने में आपकी मदद करता है। बालों को काला बनाने के लिए बायोटिन बहुत ही जरूरी माना जाता है। इसकी कमी से ड्राई स्कैल्प की परेशानी हो सकती है। 

शरीर में विटामिन बी7 (biotin rich foods for hair growth) की पूर्ति के लिए फूलगोभी, बादाम, अखरोट, ओट्स, केल, रास्पबेरी, अंडे, लिवर, डेयरी प्रोडक्ट्स इत्यादि का (What foods make your hair darker?) सेवन करें। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपके बाल काले होंगे।

विटामिन ए (Vitamin A)

लंबे, घनें और काले बालों के लिए विटामिन एक बहुत ही जरूरी (Which vitamin is best for black hair? ) माना जाता है। इससे आपके बालों की चमक बढ़ती है। साथ ही यह बालों के विकास में भी मदद करता है। इससे आपके बाल काले होते हैं। विटामिन ए में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है। इससे बाल ड्राई नहीं होते हैं। साथ ही यह विटामिन बालों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। 

शरीर में विटामिन एक की कमी को पूरा करने के लिए आम, खुबानी, आड़ू, अंडे, दूध, पालक, शकरकंद, लाल मिर्च, लाल शिमला मिर्च इत्यादि का सेवन करें।

विटामिन बी3 (Vitamin B3)

विटामिन बी3 को नियासिन भी कहा जाता है। यह आपके बालों को घना बनाने में मददगार होता है। यह विटामिन पानी में घुलनशील होता है, जो स्कैल्प को पोषण देने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में आपकी मदद करता है। नियासिन की कमी से आपके बाल ड्राई और डैमेज हो सकते हैं। इससे बाल झड़ने की परेशानी भी हो सकती है। 

बालों को काला और घना बनाए रखने के लिए विटामिन बी3 जरूरी होता है। इसकी पूर्ति के लिए (Food for hair growth and thickness) गाजर, मशरूम, अजवायन, बादाम, मूंगफली, एवोकाडो, टूना, सैल्मन, कॉफी इत्यादि का सेवन करें। 

विटामिन सी (Vitamin C)

बालों को काला और घना बनाए रखने के लिए विटामिन सी भी जरूरी होता है। शरीर में विटामिन सी की पूर्ति से इम्यून पावर भी बूस्ट होता है। यह बालों की कई समस्याएं (which vitamin is good for hair) जैसे सफेद बाल, ड्राई स्कैल्प, दोमुंहे बाल, झड़ते बाल इत्यादि की परेशानी को दूर कर सकता है। 

विटामिन सी की पूर्ति के लिए अमरूद, स्ट्रॉबेरीज, कीवी, ब्रोकली, मटर, अलू और खट्टे फलों का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - बांझपन किस विटामिन की कमी से होता है? जानें फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिन्स

विटामिन ई (Vitamin E)

स्वस्थ बालों के लिए विटामिन ई भी जरूरी माना जाता है। इससे बालों की ड्राईनेस दूर होती है। साथ ही लंबे और स्वस्थ होते हैं। शरीर में विटामिन ई की पूर्ति के लिए पालक, मूंगफली, सीड्स, ड्राई फ्रूट्स, तुलसी, अजवाइन इत्यादि के सेवन करें। 

इसके अलावा बालों को काला करने के लिए विटामिन डी और विटामिन बी12 भी जरूरी माना जाता है। इन विटामिंस की पूर्ति के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, मांस, मछली इत्यादि का सेवन करें। 

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इन विटामिंस की पूर्ति जरूरी है। साथ ही इन विटामिंस से शरीर भी स्वस्थ हो सकता है। 

Disclaimer