Best Foods for Hair Growth: लंबे-घने बाल चाहते हैं, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 15 फूड्स

लंबे बालों की चाह हर किसी को होती है, लेकिन कुछ कारणों से बाल बढ़ते नहीं हैं। सही डाइट ना लेना भी बालों की ग्रोथ रुकने का कारण होता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 03, 2020Updated at: Dec 03, 2020
Best Foods for Hair Growth: लंबे-घने बाल चाहते हैं, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 15 फूड्स

हर कोई लंबे और घने बालों की चाहत रखता है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं। ना चाहते हुए भी आज के समय में लोग डैंड्रफ, दो मुंहे बाल, रुखे बाल जैसी कई अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। सबसे परेशानी की बात तो तब है, जब लाख कोशिशों के बावजूद बालों की ग्रोथ रुक जाती है। ये एक ऐसी समस्या हो गई है, जिससे आज के समय में काफी लोग परेशान हैं। नोएडा की ब्यूटीशियन रश्मि कुलकर्णी बताती हैं कि बालों के ग्रोथ रुकने की सबसे बड़ी वजह पोषक तत्वों की कमी होती है। इसके अलावा अनुवांशिक कारण और उम्र भी बालों की ग्रोथ के बीच में आती है। कई फैमिली में आपने देखा होगा कि उनके किसी भी सदस्या के बाल लंबे नहीं है, इसका कारण अनुवांशिक होता है। ऐसी फैमिली के लोग चाहकर भी अपना बाल नहीं बढा पाते हैं। बालों को बढ़ाने के लिए केमिकल्सयुक्त तेल और शैंपू लगाने के बजाय आप अपने आहार में बदलाव कीजिए। इससे आपके बालों की ग्रोथ और चमक बढ़ेगी। शुरू से ही खुद को और अपने बच्चों को ऐसा डाइट दें, जो हेल्दी हो। इससे सेहत और बाल भी स्वस्थ रहेंगे।

मेथी बालों को अंदर से करे मजबूत (Fenugreek makes hair stronger)

रश्मि बताती हैं कि मेथी के इस्तेमाल से आप अपने बालों के ग्रोथ को बढ़ा सकती हैं। खाने से लेकर हेयर पैक में आप मेथी का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को अंदर से मजबूती प्रदान करेगा। इसके अलावा बालों को स्वस्थ दिखने के लिए मेथी के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह मेथी का पानी पिएं, इससे बाल मजबूत और घने होंगे। इसके साथ ही आप मेथी के पानी से अपने बाल भी धो सकते हैं। यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। 

अलसी बालों की बढ़ाए ग्रोथ (Linseed increases hair length)

अलसी के इस्तेमाल से आप बालों की ग्रोथ बढ़ सकते हैं। अलसी में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों के लिए अच्छा होता है। इसमें विटामिन बी भरपूर होती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बालों को अंदर से मजबूत रखता है। इतना ही नहीं, अलसी में विटामिन ई होता है, जो बालों को बाहरी रेडिकल्स से लड़ने और झड़ने से रोकने में मददगार साबित होता है। 

पालक बालों की बढ़ाए लंबाई (Eat Spinach for Long Hair)

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पालक काफी फायदेमंद सब्जी है। इसमें भरपूर रूप से विटामिंस, फॉलेट, आयरन मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे हैं। इसके अलावा झड़ते बालों के लिए भी पालक फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो त्वचा की ग्रंथियों को सीबम बनाने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी पालक मददगार साबित होता है।

सोयाबीन से लाएं बालों में नई जान (soybean is Beneficial for Hair Growth)

सोयाबीन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मददगार साबित होते हैं। सोयाबीन को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं। इसके सेवन से ना सिर्फ आपके बाल बढ़ेंगे, बल्कि घने और चमकदार भी होंगे। 
 

झड़ते-टूटते बालों के लिए बेस्ट है नट्स (Nuts are beneficial for hair fall)

अगर आप बालों के टूटने और झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो नियमित रूप से 4-5 नट्स का सेवन करें। इससे आपके बाल लंबे और घने होंगे। नट्स का सेवन करने से शरीर भी स्वस्थ रहता है। अखरोट और बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को घना बनता हैं। इसके अलावा कई अन्य नट्स हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद हैं। जैसे-पिस्ता, मूंगफली, चिरौंजी इत्यादि।

गाजर बालों के लिए है फायदेमंद (Carrot is beneficial for hair)

सर्दियों में गाजर आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे। गाजर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही यह बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसमें बी-7 और बायोटीन भरपूर रूप से होता है। बालों में दोबारा नई जान डालने के लिए बायोटीन बहुत ही आवश्यत तत्व माना जाता है। बालों को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से 1 गाजर जरूर खाएं। इसके साथ ही आप गाजर का जूस भी पी सकते हैं।

लंबे बालों के लिए खाएं शकरकंद (Eat sweet potato for long hair)

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है। इसके साथ ही यह विटामिन ए से भरपूर होता है। बीटा कैरोटीन बालों को काला और घना बनाने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप काले बाल चाहते हैं, तो अपने आहार में शकरकंद को जरूर शामिल करें।

लहसुन बालों के लिए बेहतरीन टॉनिक (Garlic increases hair beauty)

बालों के लिए लहसुन एक शानदार टॉनिक है। इसके इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही लहसुन में सल्फर होता है, जो टूटते बालों को दोबारा विकसित होने में मददगार साबित हो सकता है। 

साबुत अनाज से बढ़ाएं अपने बाल (Whole grains increase hair growth)

साबुत अनाजा सेहत की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है। इसमें बायोटीन की अधिकता होती है। इसके अलावा साबुत अनाज में आयरन, जिंक और विटामिन बी भी प्रचुर रूप से होता है। ये सभी तत्व आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में आपकी मदद करता है। ऐसे में अगर आप बाल बढ़ाना चाह रहे हैं, तो अपने डाइट में साबुत अनाज जरूर शामिल करें।

टमाटर से बालों में लाएं चमक (Eat Tomatoes for long Hair)

स्किन के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी टमाटर बहुत ही फायदेमंद फूड है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में आपकी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल सीधे होते हैं।  

बालों के विकास के लिए इस्तेमाल करें आंवला (Amla For Hair growth)

आंवला में विटामिन-ई भरपूर रूप से होता है, जो बालों को झड़ने और टूटने से रोकता है। इसके साथ ही विटामिन ई की मदद से बाल लंबे होते हैं। स्कैल्प और हेयर एजिंग की समस्याओं से राहत दिलाने में भी आंवला आपकी मदद करता है। बालों को दोबारा ग्रो करने में यह आपकी मदद कर सकता है। 

अंडा बालों की बढ़ाए खूबसूरती (Egg is beneficial for Hair)

अंडे के इस्तेमाल से बालों में नई जान आती है। इसमें भरपूर रूप से प्रोटीन और बायोटीन पाया जाता है। यह दोनों ऐसे तत्व हैं, जो बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा अंडा एक संतुलित आहार है, जो बालों को अंदर से मजबूत रखता है। शरीर में प्रोटीन की कमी से हमारे बाल काफी ज्यादा झड़ते हैं। ऐसे में अंडा खाने या बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर होगी।

दालचीनी का करें सेवन (Use cinnamon for hair)

बालों का विकास रुकने पर दालचीनी का सेवन करें। यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है, जो आपके बालों के रोम तक ऑक्सीजन पहुंचाने में आपकी मदद करते हैं। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नियमित रूप से दालचीनी का पानी पिएं। इसके साथ ही चाय या कॉफी में दालचीनी का पाउडर डालें।

अमरूद भी है फायदेमंद (Guava is also beneficial for Hair)

अगर आपके बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं है, तो अपने डाइट में अमरूद शामिल करें। अमरूद में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो झड़ते बालों को रोकने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही यह बालों की ग्रोथ भी अच्छी करता है।

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें विटामिन ई भरपूर रूप से होता है, जो बालों को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। जो बालों के लिए बेहद जरूरी है।
 
Read more articles on Hair Care in Hindi
 
 
Disclaimer