किस विटामिन की कमी के कारण बाल सफेद होते हैं? जानें इन विटामिन्स के सोर्स

Vitamin Deficiency Causes White Hair: विटामिन्स की कमी से भी बाल उम्र से पहले सफेद हो सकते हैं। चलिए जानते हैं- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 18, 2022Updated at: Jun 18, 2022
किस विटामिन की कमी के कारण बाल सफेद होते हैं? जानें इन विटामिन्स के सोर्स

Which Vitamin Deficiency Causes White Hair: उम्र बढ़ने का असर हमारी त्वचा के साथ ही बालों पर भी देखने को मिलता है। इस दौरान त्वचा पर झुर्रियां और बालों का सफेद होना स्वाभाविक है। लेकिन कई बार उम्र से पहले ही लोगों के भी बाल सफेद होने लगते हैं। यह वातावरण, शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है। क्योंकि जिस तरह से हमारे शरीर को प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है, उसी तरह हमारे बालों को हेल्दी और काले बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में जब शरीर में कुछ न्यूट्रीएंट्स की कमी हो जाती है, तो इससे बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।

तो चलिए जानते हैं किस विटामिन की कमी से बाल सफेद होते हैं-

1. विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency cause grey hair)

यह पानी में घुलने वाला एक तरह का घुलनशील विटामिन हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन बी12 शरीर के ऊर्जा को बनाए रखते हैं। विटामिन बी12 बालों के लिए बी जरूरी होता है। इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं। साथ ही विटामिन बी12 की कमी वजह से बाल उम्र से पहले सफेद भी हो सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ रुक सकती है। इसलिए अगर आपको स्वस्थ बाल चाहिए, तो विटामिन बी12 को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम विटामिन बी12 के काफी अच्छे सोर्स होते हैं।

इसे भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 पोषक तत्व, हृदय रोगों का खतरा होगा कम

protein

2. प्रोटीन की कमी (protein deficiency causes white hair)

प्रोटीन हमारी सेहत के साथ ही बालों के लिए भी जरूरी होता है। प्रोटीन बालों के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। प्रोटीन बालों को शाइनी बनाता है। साथ ही बालों को बाउंस और चमकदार भी बनाता है। जब शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, तो तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं। इसका असर बालों पर भी देखने को मिलता है। प्रोटीन की कमी से बाल रूखे, बेजान नजर आ सकते हैं। साथ ही बाल जल्दी भी सफेद हो सकते हैं। इसलिए अगर आप बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें।

मीट, अंडे, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन के अच्छे सोर्स होते हैं। इसके अलावा फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राय फ्रूट्स में भी प्रोटीन अधिक होता है।

इसे भी पढ़ें- आपके खाने की थाली को कंप्लीट बनाते हैं ये 6 पोषक तत्व, हेल्दी बॉडी के लिए हैं बेहद जरूरी

3. आयरन की कमी (iron deficiency causes grey hair)

आयरन हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। जब शरीर में आयरन की कमी होती है, तो एनीमिया रोग होने लगता है। इसके अलावा इसका असर बालों और त्वचा पर भी देखने को मिलता है। आयरन की कमी से बाल कमजोर हो सकते हैं। बाल बेजान हो सकते हैं और झड़ने लगते हैं। इतना ही नहीं आयरन की कमी होने पर बाल उम्र से पहले ही सफेद भी होने लगते हैं।

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलगम और चुकंदर में आयरन अधिक होता है।

अगर आपके बाल भी उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं, तो इन पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो इसका मतलब हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12, प्रोटीन और आयरन की कमी हो।

Disclaimer