शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फल, मिलेंगे ढेरों फायदे

शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए आप कुछ खास फलों का सेवन कर सकते हैं। जिससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 18, 2022Updated at: Jun 18, 2022
शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फल, मिलेंगे ढेरों फायदे

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है। इससे न केवल आपका शरीर मजबूत रहता है बल्कि रोगों से लड़ने की ताकत भी मिलती है। साथ ही आपको अपने शरीर के ऑक्सीजन लेवल पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि किसी प्रकार की ब्रीदिंग प्रॉब्लम न हो। कोरोना काल से लोग अपने इम्यून सिस्टम और शरीर में मौजूद ऑक्सीजन लेवल को लेकर काफी सजग हो गए हैं। लेकिन, इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने और बहुत ज्यादा पोषक तत्वों के सेवन करने की जरूरत नहीं है बल्कि केवल कुछ फलों का सेवन करके आप अपने खून में ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ा सकते हैं। इससे आपके सभी अंगों तक ऑक्सीजन सही ढंग से पहुंचा पाता है और इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। 

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खाएं ये फल 

1. कीवी 

कीवी का स्वाद खट्टा और मीठा होता है। इसका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, ज़िंक, कॉपर,  सेलेनियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी में ब्लड ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही सभी अंगों के रखरखाव में भी मदद करता है। इसे आप स्मूद और सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इससे चेहरे पर भी निखार आता है। 

oxygen-fruits

2. स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी में भी राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर में ऑक्सीजम लेवल बढ़ाने के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। साथ ही यह शरीर के फ्री रेडिकल्स से भी लड़ने में मददगार साबित हो सकते हैं।  ये दोनों बेरी ब्लड में ऑक्सीजन को बढ़ाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकती है। 

इसे भी पढे़ं- ब्लड में कितना होना चाहिए ऑक्सीजन का स्तर? एक्सपर्ट से जानें कोरोना के मरीजों को कब होना पड़ता है एडमिट

3. ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। इसे आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे साबुत खा सकते हैं या स्मूदी और शेक बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। ब्लूबेरी में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, ज़िंक, विटामिन ई, सी, बी6 और थायमिन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो ब्लड में ऑक्सीजन के साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है। इससे बल्ड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है, जिससे आपकी स्किन में भी निखार आता है। 

oxygen-fruits

4. पपीता 

पपीता पेट और सेहत दोनों  के लिए कई तरह से उपयोगी होता है। दरअसल सुबह के समय इसका सेवन करने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में तो मदद करते ही हैं। इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करते हैं। ये सभी पोषक तत्व कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचा सकते हैं। जिससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदा मिलता है। 

5. नाशपति 

नाशपाती को अपने आहार में शामिल करने से ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है। नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बेहद लाभकारी होते हैं। इसे आप उबालकर या शेक के रूप में भी पी सकते हैं। इससे आपकी स्किन जवां और खूबसूरत नजर आ सकती है। 

इन फलों के सेवन के अलावा आपको अपनी फिटनेस और एक्सरसाइज भी ध्यान देना चाहिए। इससे भी आप अपनी सांस की समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। साथ ही आप कुछ खास योगासन का अभ्यास भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होता है। 

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer