ब्लड में कितना होना चाहिए ऑक्सीजन का स्तर? एक्सपर्ट से जानें कोरोना के मरीजों को कब होना पड़ता है एडमिट

कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों के ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। ऐसी स्थिति में उन्हें अस्पताल में एडमिट कराने की आवश्यकता होती है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 18, 2021Updated at: Apr 18, 2021
ब्लड में कितना होना चाहिए ऑक्सीजन का स्तर? एक्सपर्ट से जानें कोरोना के मरीजों को कब होना पड़ता है एडमिट

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। दूसरी लहर मानों सब को अपनी चपेट में ले रहा है। भारत में हर दिन लाखों की संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। जिसके कारण देशभर के अस्पतालों में हजारों की संख्या में मरीजों को एडमिट करना पड़ रहा है। कोरोना के ऐसे मरीजों को एडमिट करने की जरूरत पड़ रही है, जिन्हें सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है। ऐसे मरीजों के ब्लड में पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इस स्थिति में मरीज को अस्पताल में एडमिट करने की जरूरत पड़ती है। ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर मरीज को सांस लेने में काफी परेशानी होती है, ऐसी स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराना बहुत ही जरूरी है। यह पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि आखिर ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर कितना होना चाहिए? और किस परिस्थिति में डॉक्टर के पास जाना जरूरी है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो चलिए डॉक्टर गुंजन मित्तल से जानते हैं इसके जबाव-

क्या कहती हैं एक्सपर्ट

डॉक्टर गुंजन मित्तल का कहना है कि कोविड-19 से संक्रमित हर एक मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं और आपके ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर ठीक है, तो डॉक्टर आपको घर में ही क्वारंटीन होने की सलाह देते हैं। वहीं, अगर ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में मरीज को भर्ती कराने की आवश्यकता होती है। सामान्य व्यक्ति के ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर 95 या फिर उससे अधिक होना चाहिए। वहीं, जब मरीज के ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर 95 से नीचे चला जाए है, तो इस स्थिति में मरीज को तुरंत अस्पताल में एडमिट करने की जरूरत होती है। आप अपने घर में ही ऑक्सीजन का स्तर चेक कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - नवजात भी हो रहे कोरोना के शिकार, इन 6 जरूरी टिप्स से रखें उनका खास ख्याल

ऑक्सीमीटर जरूर खरीदें

अगर आप कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं, तो अपने घर में ऑक्सीमीटर जरूर ले आएं। ऑक्सीमीटर एक डिवाइस होता है, जिसे हमें उंगली या फिर शरीर के किसी अन्य हिस्से में टच कराना होता है। इस मीटर पर आपके ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन का स्तर इंगित दिखेगा। आपने हॉस्पिटल में इस तरह के डिवाइस कई बार देखे होंगे। आजकल घरों में भी इसका काफी इस्तेमाल होने लगा है।

ऑक्सीमीटर की मदद से खून में ऑक्सीजन के लेवल का पता लगाया जा सकता है। दरअसल, ऑक्सीमीटर एक छोटा सा डिवाइस होता है, जिसे उंगली या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर लगाया जाता है। अस्पतालों में तो इसका उपयोग काफी होता ही है, साथ ही आजकल लोग इसे अपने-अपने घरों में भी जांच के लिए रखने लगे हैं। 

ध्यान रखने योग्य बातें

  • कोविड-19 पॉजिटिव होने पर तुरंत अपने घर में ऑक्सीमीटर लाएं, ताकि आप अपने ब्लड में ऑक्सीजन के स्तर को चेक कर सकें।
  • ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर 95 से कम होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 
  • इसके अलावा इस स्थिति में ऑक्सीजन स्तर बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर मौजूद घरेलू नुस्खों को न अपनाएं। क्योंकि यह समय इंतजार करने का नहीं है, बल्कि समय रहते जांच और इलाज का है।
  • अगर आपको कोविड-19 के लक्षण दिख रहे हैं और आपने कोविड-19 टेस्ट नहीं  कराया है, तो तुरंत अपना चेकअप कराएं और ऑक्सीजन स्तर भी चेक कराएं।
Read more articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer