मजबूत और खूबसूरत बालों के लिए इन 6 तेलों से करें बालों की मसाज, जानें मिलने वाले फायदे और सही तरीका

मजबूत, लंबे और खूबसूरत बालों के लिए ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप इन 6 तेलों का इस्तेमाल कर सकती हैं।...

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 12, 2021Updated at: Mar 12, 2021
मजबूत और खूबसूरत बालों के लिए इन 6 तेलों से करें बालों की मसाज, जानें मिलने वाले फायदे और सही तरीका

मजबूत, खूबसूरत और लंबे बाल किसे पसंद नहीं होते हैं, लेकिन सभी को मनचाहे बाल नहीं मिल पाते हैं। मनचाहे बालों के लिए हेयर केयर करना बहुत जरूरी होता है। हेयर केयर के लिए सबसे अहम होता है बालों की ऑयलिंग या मसाज करना, जिसे आजकल ज्यादातर लड़कियां, महिलाएं करना पसंद नहीं करती हैं। जबकि बालों को पोषण देने के लिए हेयर ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है। हेयर ऑयलिंग करने से बालों को पोषण मिलता है, बाल कम टूटते हैं, बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं, हेयर टिश्यू मजबूत होते हैं और बाल हमेशा खूबसूरत और चमकदार नजर आते हैं। अगर आप भी अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो अपने हेयर केयर रूटीन में हेयर ऑयलिंग (Hair oiling) को जरूर शामिल करें। नियमित रूप से बालों की ऑयलिंग करने से आपको कुछ ही दिनों में बालों में फर्क नजर आने लगेगा। नियमित रूप से तेल लगाना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऑयलिंग स्ट्रेस को कम करता है, बालों को भी स्वस्थ रखता है। लेकिन अब सवाल यह है कि आखिर हेयर ऑयलिंग करने के लिए कौन-से तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप कुछ ऐसे हेयर ऑयल्स का इस्तेमाल करें जो बालों की ग्रोथ और बालों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद हो। इन दिनों बाजार में कई तरह के हेयर ऑयल मौजूद हैं, लेकिन आप अपने बालों के लिए ऐसा तेल लें, जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो। जानिए, ऐसे कुछ हेयर ऑयल के बारे में- 

अरंडी का तेल (Castor oil benefit for hairs)

अरंडी के तेल को कैस्टर ऑयल भी कहा जाता है। इसमें विटामिन ई, प्रोटीन और खूब सारे मिनिरल्स पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है। अरंडी के तेल से बालों की मसाज करने पर बाल टूटते नहीं है, बाल मजबूत बनते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों में चमक भी आती हैं। इसके अलावा अरंडी के तेल में एंटी माइक्रोबियल (Anti microbial) गुण भी पाया जाता है, जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो आप इस तेल से ऑयलिंग कर सकती हैं। अरंडी के तेल से ऑयलिंग करने पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। आप हफ्ते में तीन बार इस तेल से ऑयलिंग कर सकती हैं। अपने फिंगर टिप से स्कैल्प पर तेल से मसाज करें यह बालों के लिए अच्छे मॉयश्चयाइजर की तरह भी काम करता है। 

नारियल तेल (Coconut oil for strong hairs)

नारियल का तेल स्किन के साथ ही बालों के लिए भी लाभकारी होता है। नारियल के तेल में एसेंशियल फैटी एसिड (Essencial fatty acid) पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे बालों में चमक भी बनी रहती हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी फंगल (Anti fungal), एंटी वायरल (Anti viral) और एंटी बैक्टीरियल (Anti bacterial) गुण भी पाए जाते हैं जो स्कैल्प से गंदगी हटाकर बालों की सारी समस्याओं को दूर करता है। नारियल में कई तरह के विटामिंस भी पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत और घना बनाता है। नारियल का तेल एक नैचुरल हेयर कंडीशनर (Natural hair conditioner) का काम भी करता है।

इसे भी पढ़ें- Hair care: झड़ते बालों को रोकने और नए बाल उगाने के लिए घर पर बनाएं ये हेयर सीरम, दूर होगी बालों की हर समस्या

एवोकाडो ऑयल (Avocado oil for beautiful hairs)

बालों को मजबूत बनाने के लिए आप नियमित रूप से एवोकाडो ऑयल से भी ऑयलिंग कर सकती हैं। एवोकाडो ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन ए-डी, विटामिन बी1-बी2 पाया जाता है। इसके साथ ही एवोकाडो में बीटा कैराटीन (Beta keratin) भी भरपूर पाया जाता है, जिसे बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है। एवोकाडो एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी हाइपरटेंसिव (Anti hypertensive) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti inflametory) गुणों से भरपूर होता है। बालों पर नियमित रूप से इस तेल के मसाज करने पर बाल मजबूत होते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों का यूवी किरणों से बचाव होता है। बालों की अच्छी ग्रोथ, बालों की चमक बढ़ाने, बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप इस तेल का उपयोग कर सकती हैं।

जोजोबा ऑयल (Jojoba oil is good for hairs )

जोजोबा ऑयल बालों को पोषण देता है, बालों को मजबूत बनाता है। जोजोबा ऑयल में कई तरह के विटामिंस और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। बालों की मजबूती के लिए विटामिन-ई काफी अच्छा माना जाता है, जोजोबा ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाला एलोपेसिया (Alopecia), टोकोट्रिऑनॉल्स (Tocotrienlos) बालों को झड़ने से बचाता है। यह बालों को पोषण देता है। ड्राई स्कैल्प पर जोजोबा ऑयल से मसाज करने पर फायदा होता है। यह बालों को मजबूत बनाने के लिए, डैंड्रफ खत्म करने के लिए, बालों को मॉयश्चराइज करने के लिए किया जाता है। अगर आपके बाल ज्यादा डैमेज है, तो आप जोजोबा ऑयल से नियमित रूप से ऑयलिंग कर सकते हैं। जोजोबा ऑयल बालों  को पोषण देता है। इसलिए आप अपनी हेयर केयर रूटीन में इसे जरूर शामिल करें।

बादाम का तेल (Almond oil for shiny and strong  hairs)

बादाम का तेल स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई, फैटी एसिड (Fatty acid) पाया जाता है, जो बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। बादाम का तेल बालों को मॉयश्चराइज रखता है, जिससे बाल ड्राई नहीं होते हैं। बादाम तेल से ऑयलिंग करने पर बालों को पूरा पोषण मिलता है, जिससे बाल लंबे और मजबूत बनते हैं। इसके साथ ही बादाम का तेल एमोलिएंट (Amoliant) की तरह काम करता है, जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है। बादाम का तेल स्कैल्प से भी सारी गंदगी हटाने में मदद करता है। बालों पर बादाम के तेल से ऑयलिंग करना बहुत लाभकारी होता है।

सीसम ऑयल (Sesame oil is good for hair growth ) 

सीसम ऑयल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी होता है। बालों पर सीसम ऑयल से मसाज करने पर बालों का विकास होता है, बाल लंबे और घने बनते हैं। सीसम ऑयल में एंटी माइक्रोबियल (Anti microbial) गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को साफ रखता है। बालों को सभी तरह के इंफेक्शन (infection) से बचाता है। इसके साथ ही सीसम ऑयल में विटामिन ई भी पाया जाता है, विटामिन ई बालों के लिए फायदेमंद होता है। अपने बालों को पोषण देने के लिए, बालों को घना बनाने के लिए नियमित रूप से सीसम ऑयल (sesame oil) का बालों पर उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें- Heena DIY for Hairs: रूसी, ड्रॉय स्‍कैल्‍प, सफेद बाल जैसी हेयर प्रॉब्लम के लिए ट्राय करें मेहंदी के 5 प्रयोग

ऐसे करें ऑयलिंग (How to do oiling)

बालों पर सिर्फ ऑयलिंग करना ही काफी नहीं होता है, बल्कि सही तरीके से ऑयलिंग करना भी बहुत जरूरी होता है। तभी आपको इसका ज्यादा फायदा मिल पाता है। ऐसे करें अपने बालों की ऑयलिंग-

- बालों पर ऑयलिंग करने से पहले बालों को अच्छे से धो लें। इसके लिए आप किसी अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करें।

- इसके बाद बालों को सूखा लें। इससे आपके बालों पर जमी सारी गंदगी निकल जाएगी।

- बालों के सूखने पर आप बालों की ऑयलिंग कर सकती हैं। इसे अपने फिंगर टिप से बालों की जड़ों तक अच्छे से मसाज करें।

- ऑयलिंग करने के बाद कुछ घंटों के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें।

- इसके बाद बालों में शैंपू कर लें।

- आप चाहें तो हेयर वॉश करने से एक रात पहले भी अपने बालों पर ऑयलिंग कर सकती हैं।

हेयर ऑयलिंग करने से बालों को पोषण मिलता है। बाल हमेशा मजबूत बने रहते हैं। आप हफ्ते में दो बार हेयर ऑयलिंग जरूर करें। इससे आपके बालों को पूरा मॉयश्चर मिलेगा, बाल ड्राई नहीं होंगे।

Disclaimer