बालों के लिए फायदेमंद है सूरजमुखी का बीज, इस तरह करें इस्तेमाल

बालों के लिए सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल करने से कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
बालों के लिए फायदेमंद है सूरजमुखी का बीज, इस तरह करें इस्तेमाल

Sunflower seeds benefits for hair : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है। नाश्ते के दौरान लोग स्मूदी, सलाद जैसी चीजों में इसका इस्तेमाल करते हैं। हर दिन मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds) का सेवन करने से यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही स्किन और बालों में होने वाली परेशानियों में भी सुधार करता है। 

सूरजमुखी का बीज विटामिन ई का समृद्ध स्रोत होता है, जो स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। बालों में इसके इस्तेमाल से आप कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। नियमित  रूप से सूरजमुखी के बीजों को खाने से आपके बाल घने और स्वस्थ रहेंगे। साथ ही इससे कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

बालों के लिए सूरजमुखी के बीजों के फायदे ( Sunflower Seeds Benefits for Hair )

बालों के लिए सूरजमुखी के बीज कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

इसे भी पढ़ें - महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है सूरजमुखी के बीज, जानें सेवन का तरीका

डैमेज हेयर से करे बचाव

सूरजमुखी के बीजों में फैटी एसिड्स होते हैं, जो आपके बालों को नमी प्रदान कर सकते हैं। इससे आपके बाल हाइड्रेट होते हैं, जो डैमेज हेयर को रिपेयर करने में असरदार हो सकते हैं। साथ ही यह आपके बालों को सूरज की किरणों से होने वाली क्षति को रोकने में मददगार होते हैं। नियमित रूप से सूरजमुख के बीजों से तैयार तेल या फिर हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत हो सकते हैं।  

नैचुरल कंडीनर के रूप में करता है काम

सूरजमुखी के बीजों से तैयार तेल काफी हल्का होता है, जो आपके बालों और स्कैल्प में आसानी से समा जाता है। इससे आपके बाल नैचुरल रूप से मॉइस्चराइज होते हैं। नियमित रूप से सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल करने से गहरी कंडीशनिंग के लिए आपको पार्लर या फिर हेयर स्पा जाने की जरूरत महसूस नहीं होगी। स्वस्थ और हेल्दी बालों के लिए कोल्ड-प्रेस्ड सूरजमुखी के बीजों के तेल से नियमित रूप से अपने बालों की मसाज करें। 

झड़ते बालों की परेशानी करे दूर 

झड़ते और टूटते बालों के लिए सूरजमुखी का बीज काफी हेल्दी हो सकता है। यह टूटते और डैमेज बालों के लिए काफी असरदार हो सकता है। दरअसल, सूरज मुखी के बीजों में गामा-लिनोलेनिक एसिड नामक एक बेहतरीन तत्व पाया जाता है, जो आपके बालों को डीप कंडीशनिंग करने के साथ-साथ अंदर से मजबूत करता है। इससे पर्यावरणीय कारणों (धूल, मिट्टी, प्रदूषण, सूरज की किरणें इत्यादि) से होने वाली क्षति से बालों को सुरक्षित रखा जा सकता है।  

कुछ पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवालों के जबाव 

1 दिन में कितने सूरजमुखी के बीजों का सेवन करना चाहिए?

डायटीशियन का कहना है कि सूरजमुखी के बीजों का सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि 1 मुट्ठी (लगभग 30 ग्राम) से अधिक सूरजमुखी के बीजों का सेवन न करें। अधिक मात्रा में सूरजमुखी के बीजों का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।  

इसे भी पढ़ें - औषधीय गुणों से भरपूर है सूरजमुखी का तेल, इन 5 तरीकों से बालों के लिए करें इस्तेमाल

क्या सूरजमुखी के बीज बालों को झड़ने से रोकते हैं?

नियमित रूप से सूरजमुखी के बीजों को खाने और इसके तेल को बालों में लगाने से झड़ते और टूटते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह आपके बालों को लंबे और घने बनाने में असरदार हो सकते हैं।

सूरजमुखी के बीजों के नुकसान (Sunflower Seeds Side Effects) 

डायटीशियन का कहना है कि कुछ लोगों को सूरजमुखी के बीजों से एलर्जी हो सकती है। हालांकि, ऐसे मामले काफी कम देखने को मिलते हैं। अगर आपको इससे एलर्जी की शिकायत है, तो उल्टी-मतली, स्किन रैशेज, बुखार, सांस संबंधी परेशानी इत्यादि हो सकती है। 

सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से या फिर इसके तेल को बालों में लगाने से आपको काफी फायदे हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ लोगों को सूरजमुखी के बीजों से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसलिए सावधानी पूर्वक इसका इस्तेमाल करें। 

 

 

 

Disclaimer