औषधीय गुणों से भरपूर है सूरजमुखी का तेल, इन 5 तरीकों से बालों के लिए करें इस्तेमाल

अगर आप अपने बेजान और टूटते बालों से परेशान हैं, तो आपको अपने हेयर केयर रूटीन में इस तेल को जरूर शामिल करना चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Nov 24, 2020 19:13 IST
औषधीय गुणों से भरपूर है सूरजमुखी का तेल,  इन 5 तरीकों से बालों के लिए करें इस्तेमाल

सूरजमुखी का तेल कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका इस्तेमाल न केवल खाना पकाने के लिए किया जाता है, बल्कि त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। बात सिर्फ बालों की करें, तो इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि बालों की हर परेशानी का रामबाण उपाय बन सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से जहां, आप अपने बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं, वहीं आप इसके इस्तेमाल से अपने बेजान बालों में जान ला सकते हैं। इसी तरह बालों के लिए सूरजमुखी का तेल  (Sunflower Oil for Hair) के कई और फायदे भी हैं। तो, आइए जानते हैं  बालों के लिए सूरजमुखी का तेल इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे।

insideusesofsunflower

1.ड्राई हेयर के लिए 

सूरजमुखी का तेल ओलिक और लिनोलिक एसिड जैसे पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है जो, बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। साथ ही ये इस तेल के इस्तेमाल से आप बालों को अंदर से पोषण मिलता है, जो कि आपके रूखे बालों में जान लाने का काम कर सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए

  • - सूरजमुखी का तेल से बालों की मालिश करें।
  • - इसे एवाकाडो के साथ मिला कर पीस लें और उसे अपने बालों पर लगाएं। फिर 30 मिनट ऐसे ही छोड़े और शैंपू कर लें।

इसे भी पढ़ें : Winter Hair Fall: सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या दूर कर देंगे ये आसान घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

2.धूप और धूल से बालों को बचाते हैं

सूरजमुखी का तेल में  एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। साथ ही ये विटामिन ई से भी समृद्ध होते हैं, जो बालों को सूर्य की हानिकारण किरणों से बचा सकते हैं। इसके लिए अपने रेगुलर इस्तेमाल करने वाले तेल की जगह सूरजमुखी का तेल लगाएं और शैंपू करने से पहले इससे अपने बालों की मालिश करें।

3.स्कैल्प इंफेक्शन से बचाता है सूरजमुखी का तेल 

सूरजमुखी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि स्कैल्प इंफेक्शन से आपको बचाए रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आप स्कैल्प में सूजन, जलन और रेडनेस से छुटकारा पा सकते हैं। शोध बताते हैं कि सूरजमुखी का तेल से सिर की मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है। साथ ही इससे मालिश करना बालों के विकास और मजबूती बढ़ाने में भी मदद कर सकती है।

insidehairoil

4.घने और मजबूत बालों के लिए 

सूरजमुखी का तेल ट्राइग्लिसराइड्स से भरपूर है। ये वो यौगिक है, जो कि बालों की अंदर से मरम्मत कर सकता है। आप इसे हेयर मास्क बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि 

  • - हेयर मास्क बनाने के लिए आप 1/2 एवोकाडो या केला मैश कर लें।
  • -अब इसमें शहद, नारियल और सूरजमुखी तेल मिला लें।
  • -अब सबको अच्छे से मिला लें और उसे बालों पर लगा लें।
  • -अब 30 मिनट छोड़े और बाल धो लें।

इसे भी पढ़ें : सारी कोशिशों के बावजूद बालों का झड़ना नहीं हुआ बंद? फॉलो करें ये आसान टिप्स और रोकें बालों का झड़ना

5.स्कैल्प एक्ने से बचाव के लिए

स्कैल्प पर एक्ने बहुत सारे लोगों को परेशान करती है। खास कर ऑयली बालों के लिए तो ये परेशानी हमेशा बनी रहती है। इस स्कैल्प एक्ने से बचाव के लिए आप सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें  नियासिन, सेलेनियम, कैल्शियम और आयरन हैं, जो इस एक्ने का होने से रोक सकते हैं और बालों को झड़ने को कम कर सकते हैं।

साथ ही अगर आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार लाना चाहते हैं, तो आपको सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके बालों की चमक बढ़ाने और सतह के घर्षण को कम करके बाल झड़ने की परेशानी को कम करेगा। इन सबके अलावा आप इसे कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों को अंदर से पोषण देगा और साइनी और सिल्की बनाएगा।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer