सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए लगाएं मूंगदाल और केले से बना ये हेयर मास्क

मूंगदाल और केले से तैयार हेयर पैक से बालों की कई परेशानी दूर हो सकती है। आइए जानते हैं इस हेयर पैक को बनाने की विधि और फायदे

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए लगाएं मूंगदाल और केले  से बना ये हेयर मास्क

धूल-मिट्टी, बढ़ता प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल का असर न सिर्फ स्वास्थ्य पर पड़ता है, बल्कि  ये आपके स्किन और बालों को भी प्रभावित  करते हैं। इसलिए स्किन और बालों को सुरक्षित रखने के लिए भी हेल्दी लाइफस्टाइल की जरूरत होती है। बालों की बात कि जाए, तो बालों को लाइफस्टाइल के साथ-साथ कई अन्य तरह के कारक जैसे - केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स, हीट का अधिक इस्तेमाल इत्यादि प्रभावित कर सकते हैं। इसकी वजह से आपके बाल रूखे, बेजान हो सकते हैं और उम्र से पहले सफेद होने लगते हैं। अगर आप इस तरह की समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो बालों में केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के बजाय नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल काफी हेल्दी हो सकते हैं। साथ ही इससे नुकसान पहुंचने का खतरा भी कम रहता है। 

अगर आप बालों को हेल्दी बनाए रखने का  कोई नैचुरल विकल्प तलाश रहे हैं, तो केला और मूंगदाल आपके लिए बेस्ट हो सकता है। जी हां, केला और मूंगदाल से तैयार हेयर पैक के इस्तेमाल से आपको  फ्रिजी हेयर से छुटकारा मिलेगा, साथ ही यह आपके बालों को सॉफ्ट बनाए रखने में भी असरदार है। इससे आपके बालों को कई अन्य फायदे हो सकते हैं। आज हम इस लेख में केला और मूंगदाल से हेयर पैक बनाने की विधि और इसके फायदों के बारे में जानेंगे।

केले और मूंगदाल का हेयर पैक (Banana and Moong Hair Pack Recipe)

साबुत मूंग दाल और केले से तैयार हेयर पैक लगाने से  आपके उलझे बेजान बालों की समस्या दूर होगी और बालों में नई जान आएगी।

हेयर पैक बनाने की विधि

  • इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले मूंगदाल को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। 
  • अब सुबह इस दाल को महीन पीस लें। इसके बाद 1 पके हुए केले को छीलकर मैश कर लें। 
  • इसके बाद मैश किए हुए केले को पीसे हुए मूंगदाल में डालें। 
  • दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 

लगाने का तरीका

बालों में मूंगदाल और केले का हेयर पैक लगाने के लिए सबसे पहले अपने बालों को दो हिस्सों में बाट लें। अब तैयार पैक को अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद इसे अपने लैंथ पर लगाएं। 

  • करीब 15 से 20 मिनट के लिए इस पैक को सूखने दें।
  • जब हेयर पैक सूख जाए, तो बालों को गीला  करके उंगलियों की मदद से बालों में स्क्रब करें। 
  • इसके बाद माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें।
  • इस हेयर पैक के इस्तेमाल से आपके बाल सॉफ्ट हो सकते हैं। 
  • बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में दो बार हेयर मास्क लगाएं। इससे आपके बालों की खूबसूरती बढ़ेगी। 

मूंगदाल और केला हेयर पैक के फायदे (Banana and Moong Hair Pack Benefits)

मूंग के फायदे

बालों के लिए यह हेयर पैक काफी हेल्दी होता है। दरअसल, हरी मूंग में कई तरह के  मिनरल्स और फैट पाए जाते हैं, जो झड़ते बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही यह विटामिन सी और  एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों के विकास को भी बढ़ावा दे सकता है। इसके साथ ही यह सफेद बाल, कमजोर बाल, रूखे बालों की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होता है।

केले के फायदे

केला बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। इससे आपके बालों में चमक बढ़ती है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो केले से तैयार हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। इससे दो-मुंहे बाल, ड्राई हेयर बालों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

बालों की चमक और ग्रोथ को बेहतर करने के लिए मूंगदाल और केले से तैयार हेयर पैक का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर बालों से जुड़ी आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer