डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें नारियल तेल और नींबू, बाल बनेंगे सिल्की

Coconut oil and lemon for dandruff:  बालों में डैंड्रफ की समस्या होने से आपको जलन और सूजन की दिक्कत हो सकती है। नारियल तेल और नींबू का ऐसे उपयोग करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें नारियल तेल और नींबू, बाल बनेंगे सिल्की

Coconut oil and lemon for dandruff:  बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। बहुत से लोगों को डैंड्रफ और बालों के रूखेपन की परेशानी रहती है। इसके कारण आपके स्कैल्प में खुजली और जलन की दिक्कत हो सकती है। इससे निपटने के लिए आप नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल बालों को जड़ों से मॉइस्चराइज करता है और उन्हें रूखा होने से बचाता है। यह त्वचा की नमी को ब्लॉक करके रखता है। वहीं नींबू आपके स्कैल्प की गंदगी को साफ करने और पोषक प्रदान करने में मददगार साबित हो सकते हैं। दरअसल नारियल तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। नींबू में पोटैशियम, विटामिन सी, ए, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह बालों को स्वस्थ बना सकता है। साथ ही उन्हें लंबा और घना बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

डैंड्रफ के लिए नारियल तेल और नींबू के फायदे

1. स्कैल्प को साफ करे

स्कैल्प की गंदगी के कारण भी आपके बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। इसे दूर करने के लिए आप नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल और नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीबैक्टीरियल गुण आपके बालों को अच्छे से साफ करने के साथ स्कैल्प की भी गंदगी को दूर कर सकते हैं। इसे आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें। इसे मसाज करते हुए स्कैल्प पर लगाएं। फिर कुछ देर बार बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

benefits-of-coconut-oil-lemon-for-dandruff

2. डैंड्रफ से छुटकारा 

बालों में डैंड्रफ की समस्या के कारण आपको खुजली, जलन और इंफेक्शन की दिक्कत हो सकती है। लेकिन इसे दूर करने के लिए आप नारियल तेल, नींबू का रस और दही मिलाकर लगा सकते हैं। दरअसल नींबू के रस में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी पाए जाते हैं, वहीं नारियल तेल के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। इससे बाल साफ और खुशबूदार बने रहते हैं। 

3. पीएच संतुलन बनाए रखे

बालों में डैंड्रफ की समस्या के कारण आपके स्कैल्प का पीएच लेवल बिगड़ सकता है। इससे बाल ड्राई और बेजान नजर आने लगता है। साथ ही डैंड्रफ की समस्या और बढ़ सकती है। बालों का पीएच लेवल सही करने के लिए आप नारियल तेल, नींबू का रस और पानी की कुछ मात्रा मिलाकर एक अच्छा पैक तैयार कर सकते हैं। इससे बालों की मसाज करने से पीएच लेवल सही हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल के फायदे

4. बालों को जड़ों से मजबूत बनाए

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल और नींबू बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल नारियल तेल में मैग्नीशियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। वहीं नींबू में मौजदू विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व बालों को ऑयली होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप रात के समय नारियल तेल बालों में लगाकर छोड़ दें। फिर सुबह उठाकर नहा लें। इससे सिरदर्द की दिक्कत भी नहीं होती है। 

how-to-use-coconut-oil-lemon-for-dandruff

5. बालों को दोमुंहा होने से बचाए

बालों को दोमुंहा होने की वजह के लिए आप नारियल तेल और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल इनमें मौजूद पोषक तत्व बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और उन्हें सुंदर और खूबसूरत बना सकता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer