बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल के फायदे

Coconut oil and Vitamin E benefits for hair : बालों को झड़ने और सफेद होने से बचाने के लिए आप नारियल तेल और विटामिन ई हेयरपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 31, 2022Updated at: Jul 31, 2022
बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल के फायदे

नारियल तेल और विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। नारियल तेल में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल के तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। वहीं विटामिन ई फैट सॉल्युबल विटामिन है जो कि कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। ये एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प को मजबूत बनाने और डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं। विटामिन ई और अन्य पोषक तत्वों की कमी से आपके बाल झड़ने लगते हैं और समय से पहले सफेद हो सकते हैं। नारियल तेल और विटामिन ई की मदद से आपके बालों का पीएच स्तर भी सही रहता है। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आप विटामिन ई और नारियल तेल का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

vitamin-e-coconut-oil-for-hair

बालों के लिए नारियल तेल और विटामिन ई के फायदे

1. नारियल तेल और विटामिन ई के मिश्रण से बालों का पीएच बैलेंस सही रहता है। बालों का पीएच 4 से 5 के बीच होना चाहिए। इससे आपके बाल सुंदर और चमकदार बने रहते हैं। 

2. अपने बालों को हेयर फॉल से बचाने के लिए आपको नारियल तेल और विटामिन ई का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे आपके स्वस्थ और मजबूत हो सकते हैं। 

3. अगर आपके बाल भी घुंघराले और उलझे हुए रहते हैं, तो आप नहाने के बाद नारियल तेल और विटामिन ई मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। 

4. बालों को डैंड्रफ और इंफेक्शन से बचाने के लिए भी इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल नारियल तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को साफ करने और बालों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। 

5. आप नारियल तेल, विटामिन ई और प्याज का रस मिलाकर भी अपने बालों पर लगा सकते हैं। इससे बाल मुलायम और खूबसूरत दिखाई देते हैं। 

इसे भी पढे़ं- बालों पर मिक्स करके लगाएं नारियल तेल, प्याज का रस और एलोवेरा जेल, मिलेंगे ये फायद

coconut-oil-benefits-for-hair

इन तरीकों से करें इस्तेमाल 

बालों के लिए आप एक चम्मच नारियल तेल, दो विटामिन ई कैप्सूल और चार चम्मच दही को मिक्स करके इसे नहाने से पहले बालों पर लगाएं। इसे 20-25 सूखने दें। फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer