बालों को झड़ने से रोकने के लिए पुरुष जरूर अपनाएं ये 6 उपाय

Home Remedies for Hair Loss: अगर आप एक पुरुष हैं और आपको बाल झड़ रहे हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
बालों को झड़ने से रोकने के लिए पुरुष जरूर अपनाएं ये 6 उपाय

Hair Loss Home Remedies Male: हम सभी को लगता है कि सिर्फ महिलाएं ही अपने झड़ते बालों से परेशान रहती हैं। लेकिन आजकल खराब डाइट, प्रदूषण और तनाव की वजह से पुरुषों को भी हेयर लॉस का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पुरुष हेयर लॉस को रोकने (Hair Loss in Hindi) या फिर नए बालों को उगाने के लिए तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ घरेलू उपायों के मदद से भी नए बाल उगा सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से घरेलू उपाय बाल उगाने में असरदार (Home Remedies for Hair Loss) हो सकते हैं।

1. पेपरमिंट ऑयल-Peppermint Oil for Hair Loss

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो आप पेपरमिंट ऑयल का यूज कर सकते हैं। पेपरमिंट ऑयल बालों के विकास में मदद कर सकता है। दरअसल, पेपरमिंट ऑयल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है। इससे हेयर को ग्रोथ होने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप चाहें तो नारियल तेल, अरंडी का तेल और ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Onion Juice for Hair Loss

2. प्याज का रस-Onion Juice for Hair Loss

प्याज का रस बालों को उगाने के लिए एक काफी कारगर घरेलू उपाय होता है। प्याज का रस बालों की जड़ों पर लगाने से रोम मजबूत बनते हैं। इससे हेयर फॉल रुकता है। प्याज का रस नए बालों को उगाने में भी मदद कर सकता है। मार्केट में प्याज के रस के शैंपू और ऑयल भी उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ें- अचानक क्यों झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल? एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

3. भृंगराज-Bhringraj for Hair Loss

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या टूट रहे हैं, तो आप भृंगराज का उपयोग कर सकते हैं। भृंगराज एक जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। भृंगराज बालों के विकास में मदद करता है। भृंगराज बालों को मजबूत बनाता है, इससे हेयर लॉस रुकता है और नए बाल भी उगते हैं।

green tea for hair loss

4. ग्रीन टी-Green Tea for Hair Loss

अगर आप पुरुष हैं और आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। यह बालों को झड़ने से रोकने का एक काफी अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है। दरअसल, ग्रीन टी में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं, जो बालों को झड़ने से बचाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपने बालों पर ग्रीन टी का हेयर मास्क या वॉटर अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- कम उम्र के लड़कों में बाल झड़ने से रोकने के लिए काम आएंगे ये 8 टिप्स, बाल बनेंगे मजबूत

5. गुड़हल-Gudhal ka Phool for Hair Loss

गुड़हल एक काफी खूबसूरत फूल होता है। इस फूल का उपयोग आयुर्वेद में कई तरह की समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ गुड़हल के फूल लें, इन्हें नारियल के तेल में उबाल लें। अब इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और हेयर फॉल रुकेगा। साथ ही धीरे-धीरे नए बाल भी उगने लगेंगे। 

6. तनाव कम लें

तनाव भी पुरुषों में हेयर लॉस का एक कारण हो सकता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो तनाव और चिंता लेना छोड़ दें। तनाव कम करने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज करें। गाने सुनें, योग करें और खुश रहने की कोशिश करें। साथ ही नींद लेना भी तनाव कम करने के लिए बहुत जरूरी होता है। 

अगर आप भी बाल झड़ रहे हैं, तो आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। ये घरेलू उपाय आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे। साथ ही बालों का विकास भी तेज होगा और नए बाल उगेंगे।

Disclaimer