बालों पर मिक्स करके लगाएं नारियल तेल, प्याज का रस और एलोवेरा जेल, मिलेंगे ये फायदे

आजकल के खानपान और प्रदूषण के कारण बाल बेजान नजर आने लगे हैं। ऐसे में आप बालों पर इन तरीकों से नारियल तेल, प्याज के रस और एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
बालों पर मिक्स करके लगाएं नारियल तेल, प्याज का रस और एलोवेरा जेल, मिलेंगे ये फायदे

बाल आपकी पर्सनालिटी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। अगर बालों को अच्छे से स्टाइल किया जाए, तो ये आपकी खूबसूरती को कई गुणा बढ़ा सकते हैं। लेकिन आजकल के खानपान और प्रदूषण के कारण बालों का तेजी से झड़ना और कमजोर होना आम बात हो गई है। ऐसे में आजकल आपको अपने बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, ताकि बालों की मजबूती और चमक बनी रहे। इसके लिए आपको मार्केट से प्रोडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर पर ही प्याज के रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल के मिश्रण से बालों को घना, लंबा और मजबूत बना सकते हैं। दरअसल प्याज के रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल के मिश्रण में पाए जाने वाले गुणों की मदद से आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है। साथ ही ये स्कैल्प को डैंड्रफ फ्री बनाता है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इसके लिए आप घर पर ही आसानी से प्याज के रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल से हेयर पैक बना सकते हैं। 

बालों के लिए प्याज का रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल के फायदे।

1. बालों को बनाए मजबूत 

बालों के लिए प्याज का रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिश्रण के कई लाभ होते हैं। इससे बालों में मजबूती आती है क्योंकि प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। साथ ही नारियल तेल और एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों से डैंड्रफ को दूर करते हैं और इन्हें जड़ से मजबूत बनाकर झड़ने से रोक सकते हैं। इसे आप सप्ताह में एक बार लगाकर अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। 

onion-juice-aloe-vera-gel-coconut-oil-for-hair

2. डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा 

एलोवेरा जेल और नारियल तेल में एंटी ड्रैंड्रफ गुण पाए जाते हैं, वहीं प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इन तीनों के मिश्रण से बालों के डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है, साथ ही इससे जड़ों में होने वाली सूजन और दर्द से भी राहत मिल सकती है। इस मिश्रण से बालों के स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- झड़ते, बेजान बालों में जान डालेगा सूखा नारियल, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

3. बालों को स्वस्थ बनाए

प्याज का रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल का मिश्रण आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दरअसल प्याज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को चमकदार बनाता है। वहीं एलोवेरा जेल और नारियल तेल बालों को हाइड्रेट और सॉफ्ट बनाने में सहायक साबित हो सकते हैं। ये रूखे बालों को भी शाइनी बना सकते हैं। 

how-to-use-onion-juice-aloe-vera-gel-for-hair

इस तरीके से करें इस्तेमाल 

प्याज के रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल से बना हेयर पैक बनाने के लिए आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच प्याज के रस में दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नारियल तेल मिला लें। अगर आपको प्याज के गंध से परेशानी है, तो आप इसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल मिक्स कर सकते हैं। इस मिश्रण को आप बालों पर मसाज करते हुए लगाएं फिर इसे 20 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे बाल मजबूत और शाइनी नजर आते हैं। इस पैक को आप हफ्ते में एक बार बालों पर जरूर लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer