बालों पर इस्तेमाल करें चुकंदर का शैंपू, कई समस्याओं से मिल सकता है छुटकारा

Homemade Shampoo : बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए चुकंदर का शैंपू इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं इसकी आसान सी रेसिपी-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
बालों पर इस्तेमाल करें चुकंदर का शैंपू, कई समस्याओं से मिल सकता है छुटकारा

Homemade Shampoo : शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपने कई बार चुकंदर का सेवन किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी बालों पर चुकंदर का इस्तेमाल किया है? जी हां, चुकंदर न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है, बल्कि यह आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकती है। चुकंदर में फाइबर, मिनरल, विटामिन्स और क्लोरीन की मात्रा काफी अधिक होती है। इसमें अन्य स्टार्च वाली सब्जियों की तुलना में कार्बोहाइड्रेट का स्तर काफी कम होता है। नियमित रूप से चुकंदर का बालों पर इस्तेमाल करने से आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है, जिससे आपके बाल काफी आकर्षक नजर आ सकते हैं। Beetroot Shampoo for Hair

बालों में आप चुकंदर का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें चुकंदर का शैंपू भी शामिल है। मार्केट में चुकंदर से तैयार शैंपू आपको आसानी से मिल सकता है। लेकिन इन शैंपू में कई तरह के केमिकल्स होने का खतरा रहता है, जिससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप घर पर तैयार चुकंदर का शैंपू अपने बालों में इस्तेमाल करें। आज हम आपको इस लेख में घर पर चुकंदर शैंपू बनाने का तरीका बताएंगे। 

बालों के लिए चुकंदर का शैंपू बनाने का तरीका

चुकंदर का शैंपू आप घर पर बहुत ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी आसान सी रेसिपी

आवश्यक सामग्री

  • पानी - आधा कप पानी
  • कैस्टाइल साबुन - आधा कप
  • चुकंदर का जूस - ¼ कप 

विधि

सबसे पहले आधा कप पानी लें। इसमें कैस्टाइल साबुन को डालें, अब इसे धीरे-धीरे मिलाएं। जब यह स्मूद पेस्ट की तरह बन जाए, तो इसमें चुकंदर का जूस डाल दीजिए। इसके बाद इसे फिर से मिक्स करें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें - बार-बार सूखते हैं होंठ तो इन तरीकों से इस्तेमाल करें चुकंदर, होंठ बनेंगे मुलायम और गुलाबी

लीजिए चुकंदर का शैंपू तैयार है। अब इसे आप एक बोतल में भरकर रख दें। जरूरत पड़ने पर आप इस शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए चुकंदर के फायदे - Beetroot benefits of Hair 

सफ़ेद बालों के लिए चुकंदर - Beetroot for grey hair

चुकंदर में विटामिन सी, ई और कैरोटीन से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। यह सभी एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। अगर आप सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो चुकंदर के शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे सफेद बालों की परेशानी दूर होगी। इसके अलावा आप कई अन्य तरीकों से भी बालों में चुकंदर के शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के झड़ने के लिए चुकंदर - Beetroot for hair fall

बालों में पोषक तत्वों की कमी, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से आपके बाल काफी ज्यादा झड़ सकते हैं। ऐसे में चुकंदर आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और इलेक्ट्रोलाइट्स बालों के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकते हैं। यह आपके बेजान बालों को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे टूटते और झड़ते बालों की समस्या दूर हो सकती है। 

डैंड्रफ के लिए चुकंदर - Beetroot for dandruff

चुकंदर के इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी को दूर की जा सकती है। यह आपके बालों में होने वाली खुजली को कम कर सकता है। चुकंदर में मौजूद एंजाइम डैंड्रफ का इलाज करने में असरदारहो सकता है। चुकंदर में सिलिका भी मौजूद होता है, जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में असरदार है। यह आपके स्कैल्प को हाइड्रेटेड करके रोम छिद्रों को पोषण प्रदान कर सकता है। इससे डैंड्रफ की परेशानी कम होती है।

हेल्दी स्कैल्प के लिए चुकंदर - Beetroot for a healthy scalp

चुकंदर का सेवन करने से शरीर में रक्त सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। यह एक हेल्दी स्कैल्प के लिए जरूरी होता है। नियमित रूप से चुकंदर के शैंपू का बालों पर इस्तेमाल करने से भी आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखा जा सकता है।

घर पर आप आसान तरीकों से चुकंदर का शैंपू तैयार कर सकते हैं। इससे आपके बालों को काफी फायदे हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर बालों से जुड़ी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 

Disclaimer