मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, मिलेंगे ये 4 फायदे

Multani Mitti for Hair Wash: अगर आप बालों को धोने के लिए नैचुरल इंग्रीडिएंट्स की तलाश कर रहे हैं, तो मुल्तानी मिट्टी का यूज कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 23, 2022Updated at: Jul 23, 2022
मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, मिलेंगे ये 4 फायदे

Multani Mitti for Hair Wash: हर कोई खूबसूरत और मजबूत बाल चाहता है, लेकिन धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बाल जल्दी खराब होने लगते हैं। अधिकतर लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए अकसर लोग महंगे और कैमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स या शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप चाहें तो सिर्फ मुल्तानी मिट्टी से भी बालों (Multani Mitti for Hair) को अच्छा बना सकते हैं। वैसे लोग मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक (Multani Mitti Hair Pack) लगाते हैं। आप मुल्तानी मिट्टी से बाल भी धो सकते हैं। जी हां, मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने से कई लाभ (Multani Mitti for Hair Wash) मिल सकते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी से बाल कैसे धोएं?-How to Wash Hair With Multani Mitti

मुल्तानी मिट्टी में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, इसका उपयोग बालों को धोने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें पानी, नारियल तेल और सेब का सिरका मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। अच्छी तरह से लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो इसके बाद बालों पर कंडीशनर भी अप्लाई कर सकते हैं।

multani mitti for hair wash

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे-Multani Mitti for Hair Wash in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से हेयर वॉश करने से बालों को कई लाभ मिल सकते हैं। इससे बाल सीधे और मुलायम बनते हैं। मुल्तानी मिट्टी एक नैचुरल सामग्री होती है, इसलिए इससे बालों को कोई नकुसान नहीं पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें- Hair Wash in Monsoon: मॉनसून में बाल कितने दिन के अंतराल में धोने चाहिए?

1. बाल सीधे करे- Multani Mitti for Straight Hair

अगर आपके बाल कर्ल हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बाल धो सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी बालों को सीधा करने में मदद कर सकती है। लेकिन अधिक बहुत अधिक घुंघराले हैं, तो पूरी तरह से सीधा करने में समय लग सकता है।

2. ऑयल कम करे- Multani Mitti for Reduce Scalp Oil

कुछ लोगों के बाल और स्कैल्प ऑयली होते हैं, ऐसे में मुल्तानी मिट्टी से बाल धोना फायदेमंद हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प में एक्स्ट्रा ऑयल और सीबम के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। अगर आप मुल्तानी मिट्टी से बाल धोते हैं, तो इससे बालों का चिपचिपापन कम करने में मदद मिल सकती है। 

multani mitti for hair wash benefits

3. बालों की सफाई करे- Multani Mitti for Cleanse Hair

मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने से बालों और स्कैल्प की अच्छी से सफाई होती है। इससे बालों में जमा सारी धूल-मिट्टी और प्रदूषक तत्व आसानी से निकल जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी बालों की कंडीशनिंग भी करती है।

4. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए- Multani Mitti for Blood Circulation

मुल्तानी मिट्टी लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे बालों के रोम में रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है, इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत (Multani Mitti for Strong Hair) बनते हैं।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में बालों से जुड़ी ये 5 समस्याएं कर सकती हैं परेशान, ऐसे करें देखभाल

क्या बालों पर रोज मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं?- Can I Apply Multani Mitti on Hair

कई लोग बालों को धोने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या बालों पर रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाई जा सकती है? तो इसका जवाब है, हां। आप रोजाना बालों पर मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपके बाल और स्कैल्प ड्राय है, तो आपको रोजाना बालों पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से बचना चाहिए। इससे बाल अधिक रूखे और बेजान नजर आ सकते हैं। 

Multani Mitti for Hair Wash: आप अपने बालों को धोने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क भी लगा सकते हैं। लेकिन अगर स्कैल्प इन्फेक्शन या बालों से जुड़ी कोई समस्या है, तो एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Disclaimer