मॉनसून में बालों से जुड़ी ये 5 समस्याएं कर सकती हैं परेशान, ऐसे करें देखभाल

Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून में बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनमें शामिल हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
मॉनसून में बालों से जुड़ी ये 5 समस्याएं कर सकती हैं परेशान, ऐसे करें देखभाल

Monsoon Hair Problems in Hindi: मॉनसून में त्वचा ही नहीं, बल्कि बालों से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। बारिश का मौसम बालों और स्कैल्प के लिए काफी खराब माना जाता है। इसलिए इस मौसम में बालों की अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। मॉनसून में हेयर फॉल (Hair Fall) और डैंड्रफ की समस्या होना सबसे आम है। चलिए जानते हैं आपको मॉनसून में बालों से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याओं (Monsoon Hair Problems) का सामना करना पड़ सकता है।

1. बालों का झड़ना-Hair Fall in Monsoon

मॉनसून में अधिकतर लोगों को हेयर फॉल का सामना करना पड़ता है। दरअसल, बारिश के मौसम में कई लोगों को ऑयली बालों (Oily Hair) से परेशान होना पड़ता है, तो वहीं कुछ लोगों के बाल ड्राई या रूखे हो जाते हैं। यही वजह है कि मॉनसून में बाल झड़ने लगते हैं। वैसे तो हेयर फॉल किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन मॉनसून में अधिक देखने को मिलता है। 

hair fall in monsoon

2. स्कैल्प इन्फेक्शन-Scalp Infection in Monsoon

वैसे को स्कैल्प इन्फेक्शन किसी भी मौसम में हो सकता है। लेकिन मॉनसून में स्कैल्प इन्फेक्शन होना सबसे आम है। मॉनसून में स्कैल्प पर बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। दरसअल, मॉनसून में बाल कई बार बारिश के पानी से गीले हो जाते हैं, तो इससे स्कैल्प पर बैक्टीरिया और फंगस पैदा हो जाता है। इस दौरान आपके स्कैल्प पर फोड़े-फुंसियां हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में झड़ रहे हैं बाल, तो अपनाएं ये 6 तरीके

3. जूं-Lice in Hair in Monsoon

मॉनसून में आपको सिर पर जूं भी हो सकती हैं। जूं की वजह से आपको दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही बालों में जूं होने पर आपको संक्रमण भी हो सकता है। 

dandruff in monsoon

4. डैंड्रफ-Dandruff in Monsoon

बारिश के मौसम में आपको डैंड्रफ से भी परेशान होना पड़ सकता है। मॉनसून में बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण बालों में रूसी पैदा हो सकती है। जब सिर पर डैंड्रफ होता है, तो बाल अधिक झड़ने लगते हैं। मॉनसून में होने वाला डैंड्रफ आपको इरिटेट कर सकता है। मॉनसून में डैंड्रफ की समस्या अधिक इसलिए होती है, क्योंकि इसके लिए जिम्मेदार कवक नमी या आर्द्र मौसम में ही पनपता है। 

5. खुजली-Itching in Monsoon

बारिश के मौसम में बाल और स्कैल्प में नमी रहती है, इससे बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं। ऑयली बाल बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं और खुजली होने लगती है। मॉनसून में डैंड्रफ और इन्फेक्शन की वजह से आपको सिर पर खुजली हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- क्या मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए? जानें इसके फायदे

मॉनसून में कैसे करें बालों की देखभाल-Hair Care Tips for Monsoon in Hindi

  • मॉनसून में बालों और स्कैल्प को अच्छे शैंपू से धोएं, ताकि अतिरिक्त सीबम के उत्पादन से छुटकारा मिलता है। 
  • इसके साथ ही बालों को मुलायम बनाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करें। 
  • बालों में नमी बनाए रखने के लिए हफ्ते में 2 बार ऑयलिंग करें। 
  • बालों को धोने के बाद अच्छी तरह से सुखाएं। इसके बाद ही रबरबैंड से बांधें। 

मॉनसून में बालों को मुलायम और सॉफ्ट बनाने के लिए सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। मॉनसून में आपको डैंड्रफ, हेयर फॉल और खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको बारिश के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करनी चाहिए।

Disclaimer