मॉनसून में झड़ रहे हैं बाल, तो अपनाएं ये 6 तरीके

Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून में हेयर फॉल, डैंड्रफ और इन्फेक्शन आदि का सामना करना पड़ता है। इस लेख में जानें बाल झड़ने पर क्या करना चाहिए?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
मॉनसून में झड़ रहे हैं बाल, तो अपनाएं ये 6 तरीके

Hair Fall in Monsoon: मॉनसून में हम सभी लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा त्वचा और बालों से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी फेस करनी पड़ती है। मॉनसून में कई लोगों को स्कैल्प इन्फेक्शन, तो कुछ को डैंड्रफ से परेशान होना पड़ता है। इतना ही नहीं कुछ लोग अपने झड़ते बालों से भी परेशान रहते हैं। अगर मॉनसून में आपके बाल भी अकसर ही झड़ते हैं, तो आप कुछ तरीके आजमा सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी से टूटेंगे नहीं। 

मॉनसून में बाल झड़ने के कारण-Hair Fall Causes in Monsoon

  • स्कैल्प में अत्यधिक नमी से फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। इससे बाल झड़ सकते हैं। 
  • मॉनसून की पहली बारिश भले ही ठंडक लाती है। लेकिन इस बारिश में भीगने से बाल टूट सकते हैं। 
  • बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करना। हीट से हेयर फॉल बढ़ सकता है।

मॉनसून में हेयर फॉल रोकने के उपाय-How to Stop Hair fall in Monsoon

मॉनसून में बालों को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। मॉनसून में बालों की सही तरीके से देखभाल न करने से बाल टूट सकते हैं। डैंड्रफ, खुजली और जलन की समस्या भी हो सकती है।

1. एंटीफंगल शैंपू

अगर मॉनसून में हेयर फॉल हो रहा है, तो आप एंटीफंगल शैंपू का यूज कर सकते हैं। ऑयली बालों पर आप हफ्ते में 3 बार एंटीफंगल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं रूखे बालों पर हफ्ते में 1 बार एंटीफंगल शैंपू लगा सकते हैं। ड्राई बालों को हमेशा माइल्ड शैंपू से ही धोना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- क्या मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए? जानें इसके फायदे

oiling in monsoon

2. बारिश में बालों को कवर कर लें

मॉनसून में कई बार बाल भीग जाते हैं। बारिश के पानी से बाल डैमेज हो सकते हैं, क्योंकि इसमें प्रदूषित हवा भी मिली होती है। बारिश के पानी से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं। इससे हेयर फॉल हो सकता है। इसलिए अगर आप मॉनसून में कहीं जा रहे हैं, तो बालों को कवर करके जाएं या फिर अपने साथ छाता लेकर जाएं। 

3. ऑयलिंग करें

मौसम कोई भी हो, बालों की ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है। ऑयलिंग करने से बाल मजबूत बनते हैं और जल्दी से टूटते नहीं है। आप हफ्ते में 1-2 बार ऑयलिंग कर सकते हैं। शैंपू करने से 2 घंटे पहले ऑयलिंग की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में बालों को मजबूती देंगे ये 4 इंग्रीडिएंट्स, हेयर केयर प्रोडक्ट्स में जरूर चेक कर लें

4. भीगने के बाद बाल धोएं

कई लोग बारिश में भीगने के बाद बालों को रबरबैंड से बांध लेते हैं या फिर सूखा लेते हैं। ऐसा करने से बाल खराब हो सकते हैं और हेयर फॉल हो सकता है। इसलिए बारिश में भीगने के बाद बालों को साफ पानी से भी जरूर धोना चाहिए। इसके लिए आप बालों पर माइल्ड शैंपू लगाएं और फिर बालों पर साफ पानी डालें। इससे बालों से बारिश का पानी निकल जाएगा। बाल चिपचिपे और ड्राई नहीं बनेंगे।

5. हेल्दी डाइट लें

शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए अगर मॉनसून में आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को भी शामिल करना शुरू कर दें। इसके लिए आप फलों, सब्जियों और दाल को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

6. हेयर पैक लगाएं

अगर आपके हेयर फॉल हो रहा है, तो हेयर पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आप भीगी हुई मेथी के बीज लें। इसमें पुदीने की पत्तियों और नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आप चाहें तो इसमें मुल्तानी मिट्टी भी डाल सकते हैं। आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। 

अगर आपके भी मॉनसून में बाल झड़ रहे हैं, तो इन तरीकों से बालों को मजबूत बना सकते हैं।

Disclaimer