मॉनसून में बालों को मजबूती देंगे ये 4 इंग्रीडिएंट्स, हेयर केयर प्रोडक्ट्स में जरूर चेक कर लें

मानसून में बालों की देखभाल (Monsoon Hair Care Tips) के दौरान आप इन 4 इंग्रीडिएंट्स का उपयोग कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
मॉनसून में बालों को मजबूती देंगे ये 4 इंग्रीडिएंट्स, हेयर केयर प्रोडक्ट्स में जरूर चेक कर लें

Monsoon Hair Care Ingredients: लंबे, घने और खूबसूरत बाल हर किसी को पसंद होते हैं। इसके लिए अकसर लोग महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स (Hair Care Products) खरीदते हैं, लेकिन इनके इंग्रीडिएंट्स को चेक करना जरूरी नहीं समझते हैं। जबकि आपको शैंपू, हेयर मास्क आदि को यूज करने से पहले इनके इंग्रीडिएंट्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए। इस समय मॉनसून चल रहा है, इस मौसम में बाल चिपचिपे और बेजान हो जाते हैं। वहीं स्कैल्प पर इन्फेक्शन, डैंड्रफ और खुजली भी अधिक होने लगती है। मानसून में इन समस्याओं से बचने के लिए आपके हेयर केयर प्रोडक्ट्स में कुछ खास इंग्रीडिएंट्स का होना बहुत जरूरी होता है।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं मानसून में बालों पर कौन-कौन से इंग्रीडिएंट्स (Monsoon Hair Care Ingredients in Hindi) अप्लाई किए जा सकते हैं। 

tea tree oil for hair

1. टी ट्री ऑयल-Tea Tree Oil for Hair

टी ट्री ऑयल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मानसून में होने वाले स्कैल्प इन्फेक्शन और डैंड्रफ से बचाता है। साथ ही स्कैल्प की खुजली और जलन को भी शांत करने में मदद करता है। आप मानसून में अपने हेयर केयर रूटीन में टी ट्री ऑयल को शामिल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल स्कैल्प और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। आप टी ट्री ऑयल रिच हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल में ला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बाल धोने के बाद क्या करें और क्या नहीं?

2. एलोवेरा-Aloe Vera for Hair

एलोवेरा न सिर्फ सेहत और त्वचा, बल्कि बालों के लिए भी एक काफी अच्छा इंग्रीडिएंट्स होता है। मानसून में आप एलोवेरा को अपने हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में शामिल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये सभी तत्व मानसून में होने वाली स्कैल्प प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा ड्रैंडफ, इन्फेक्शन से बचाता है और बालों को भी मुलायम बनाता है। एलोवेरा बालों के चिपचिपेपन को भी कम करने में मदद कर सकता है।

3. ओट्स-Oats for Hair

अगर मानसून में आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं, तो यह मौसम में बढ़ी हुई नमी के कारण हो सकता है। ऐसे में हेयर केयर रूटीन में ओट्स को शामिल किया जा सकता है। ओट्स बालों को नया जीवन देता है। ओट्स बालों को डैमेज होने से बचाता है, हेयर फॉल को रोकता है और बालों को मजबूत बनाता है। इसलिए आप ऐसे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का यूज कर सकते हैं, जिनमें ओट्स जैसा इंग्रीडिएंट्स पाया जाता हो।

इसे भी पढ़ें- मानसून में इस तरह करें Hair Care, बाल रहेंगे सॉफ्ट और शाइनी

4. नारियल पानी-Coconut Water for Hair

कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में नारियल पानी भी मौजूद होता है। नारियल पानी मानसून में बालों की खोई हुई चमक को वापस लाता है। कई शैंपू में नारियल पानी होता है। नारियल पानी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, इससे बालों का विकास तेज होता है। यह स्कैल्प की खुजली और जलन से भी राहत दिलाता है। साथ ही इन्फेक्शन और ड्रैंडफ से भी बचाता है।

आप भी मानसून में अपने हेयर केयर रूटीन में इन इंग्रीडिएंट्स को शामिल कर सकते हैं। मानसून में टी ट्री ऑयल, ओट्स, एलोवेरा और नारियल पानी को हेयर केयर रूटीन में जरूरी शामिल करना चाहिए। इससे स्कैल्प की समस्याओं से बचाव होता है। साथ ही बाल मुलायम, चमकदार और खूबसूरत भी बनते हैं।

Disclaimer