बाल धोने के बाद क्या करें और क्या नहीं?

Hair Care in Hindi: बाल धोने के बाद भी आपको अपने बालों की देखभाल करनी जरूरी होती है। इसके लिए बालों को सुखाएं और हीट के इस्तेमाल से बचें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
बाल धोने के बाद क्या करें और क्या नहीं?

What to do After Washing Hair in Hindi: बालों को हेल्दी और क्लीन रखने के लिए समय-समय पर वॉश करना जरूरी होता है। लेकिन हेयर केयर सिर्फ बालों को धोकर ही पूरी नहीं हो जाती है। आपको बाल धोने के बाद भी बालों की प्रॉपर केयर करनी जरूरी पड़ती है। आप सोच रहे होंगे कि बालों को शैंपू से धोने के बाद, बालों पर कंडीशनर लगाने के बाद क्या करना चाहिए? तो इस लेख में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि बाल धोने के बाद हेयर केयर किस तरीके से की जानी चाहिए।

बालों को सुखाएं

आजकल लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे हेयर वॉश के बाद बालों को अच्छी तरह से सुखाएं। इसलिए वे हेयर वॉश के बाद बालों को तुरंत बांध लेते हैं। इससे बाद बाल चिपचिपे और डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में आपको बाल धोने के बाद बालों को नैचुरल तरीके से सुखाना चाहिए। इसके लिए आप बालों को तौलिया से अच्छी तरह से पोंछ लें, फिर बालों को खुला छोड़ दें, जब तक कि बाल अच्छी तरह से सूख नहीं जाते हैं। बाल सूखने के बाद ही बालों को बांधें या फिर रबरबैंड लगाएं।

कॉम्ब करें

जब बाल सूख जाएं, तो बालों को चौड़े दांत वाली कंघी से कॉम्ब करें। बालों को धीरे-धीरे सुलझाएं, इससे हेयर फॉल कम होगा। बाल भी अच्छी तरह से कॉम्ब हों जाएंगे। सूखने के बाद बालों को बिना कॉम्ब के बिल्कुल न छोड़ें। इससे बाल उलझ सकते हैं और इससे हेयर फॉल अधिक हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- मानसून में इस तरह करें Hair Care, बाल रहेंगे सॉफ्ट और शाइनी

serum after hair wash

सीरम लगाएं

हेयर वॉश के तुरंत बाद आपको सीरम लगाना चाहिए। इसके बाद जब बाल सूख जाते हैं और आप कॉम्ब कर लेते हैं, तो भी सीरम लगाना चाहिए। इससे बालों में चमक आती है और बाल सॉफ्ट बनते हैं। इसके लिए आप अपने हाथ में कुछ बूंद सीरम लें, इसे बालों की ग्रोथ पर लगाएं। हर हेयर वॉश के बाद आप सीरम अप्लाई कर सकते हैं।

हीट प्रोटेक्टर अप्लाई करें

वैसे तो हेयर स्ट्रेटनेर, कर्लर आदि का यूज करने से बचना चाहिए, क्योंकि हीट से बाल डैमेज और बेजान होने लगते हैं। लेकिन अगर आपको किसी स्पेशल ओकेजन के लिए बालों को स्ट्रेट या कर्लर करना है, तो ऐसे में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप बालों पर पहले हीट प्रोटेक्टर स्प्रे लगा सकते हैं। इससे बाल अधिक डैमेज नहीं होते हैं और बाल हीट से सुरक्षित रहते हैं। 

बाल धोने के बाद क्या नहीं करना चाहिए-What Not to Do After Washing Hair

  • बाल धोने के तुंरत बाद बालों को बांधना नहीं चाहिए।
  • बाल धोने के बाद बालों को कॉम्ब नहीं करना चाहिए।
  • बाल धोने के बाद बालों पर हेयर स्ट्रेटनेर आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • बाल धोने के बाद बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का यूज नहीं करना चाहिए।

तो आप इस लेख में आप जान चुके हैं कि सिर्फ बालों को धोना ही काफी नहीं है। बल्कि हेयर वॉश के बाद भी बालों को प्रॉपर देखभाल भी करनी पड़ती है। इसके लिए आप बालों को धोने के बाद सुखाएं, कॉम्ब करें, सीरम लगाएं और हीट प्रोटेक्टर का यूज करें। इससे आपके बाल डैमेज नहीं होंगे और चमकदार बने रहेंगे।

(All Images Source: Freepik)

Disclaimer