ड्राई शैंपू के कारण बालों को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Dry Shampoo: आजकल ड्राई शैंपू का चलन बढ़ गया है, इसके फायदे कम और नुकसान ज्‍यादा हैं। इस्‍तेमाल से पहले आप भी जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
ड्राई शैंपू के कारण बालों को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

आज के समय में जब हमारे पास समय की कमी है, बाजार में रोज ऐसे नए-नए उत्‍पाद आ रहे हैं, जो हमारी ऊर्जा और समय बचाने का काम करते हैं। ऐसा एक उत्‍पाद है ड्राई शैंपू। जैसा क‍ि आपको नाम से समझ आ रहा होगा, ड्राई शैंपू का मतलब है ऐसा शैंपू, जो ल‍िक्‍व‍िड फॉर्म में न होकर ड्राई हो। ड्राई शैंपू स्‍प्रे की तरह होता है, ज‍िसे लगाकर बालों को च‍िपच‍िपाहट से छुटकारा म‍िल जाता है। ट्रैवल फ्रेंडली होने के साथ ड्राई शैंपू समय की बचत करता है। इसके इस्‍तेमाल के ल‍िए पानी की जरूरत नहीं पड़ती इसल‍िए ये लोगों के बीच पॉपुलर होता जा रहा है। लेक‍िन ड्राई शैंपू के फायदे से ज्‍यादा इसके नुकसान आपको परेशान कर सकते हैं। इसल‍िए इसके नकारात्‍मक पहलू को भी जानना जरूरी है। इस लेख में ड्राई शैंपू के नुकसान पर बात करेंगे। 

dry shampoo side effects

ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल क्‍यों करते हैं लोग?- Dry Shampoo Use  

लोगों को ऐसे उत्‍पाद बहुत अच्‍छे लगते हैं जो आरामदायक हों। कई बार ऐसा होता है क‍ि हमें अचानक क‍िसी काम या फंक्‍शन में बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास बालों को धोने का समय नहीं है, तो ड्राई शैंपू का व‍िकल्‍प इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। ज‍िन लोगों के पास बालों को धोने और सुखाने का समय नहीं होता वो इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं। वहीं कई बार ट्र्रैवल‍िंग के दौरान जब लोगों के पास बाथरूम या पानी जैसी सुव‍िधा नहीं होती, तो वे ड्राई शैंपू को अपने साथ कैरी करना आसान व‍िकल्‍प समझते हैं। ड्राई शैंपू को लोग ट्रैवल फ्रेंडली मानते हैं इसल‍िए ये आजकल इतना प्रचल‍ित होता जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- शैंपू के बाद या पहले, कब करें कंडीशनर का प्रयोग? जानें हेयर टाइप के अनुसार इस्तेमाल का सही तरीका

ड्राई शैंपू के नुकसान- Dry Shampoo Side Effects  

ड्राई शैंपू में कई हान‍िकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं ज‍िससे बाल और स्‍कैल्‍प को नुकसान पहुंचता है। जानते हैं इनके बारे में-  

1. स्‍कैल्‍प गंदा होता है 

ड्राई शैंपू के अंश बालों में ही च‍िपककर रह जाते हैं। इसके इस्‍तेमाल से आपका स्‍कैल्‍प गंदा रहेगा (dirty scalp) और खुजली की समस्‍या हो सकती है। ड्राई शैंपू को लगाने के कुछ घंटे बाद या अगले द‍िन आपको बालों के ऊपर डैंड्रफ या पाउडर जैसी परत नजर आए सकती है, जो शैंपू के अवशेष के रूप में आपके बालों की समस्‍या का कारण बन सकती है।  

2. स्‍कैल्‍प में खुजली 

बालों में बाउंस द‍िखाने के ल‍िए ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है पर हर चीज के फायदे हैं, तो नुकसान भी हैं। ड्राई शैंपू लगाने के बाद पाउडर फॉर्म में बदल जाता है, ज‍िसके कारण स्‍कैल्‍प में खुजली (scalp itching) और जलन की समस्‍या हो सकती है।

3. डैंड्रफ की समस्‍या 

ड्राई शैंपू के पार्टि‍कल्‍स बालों में रह जाते हैं ज‍िसके कारण बालों में डैंड्रफ की समस्‍या (dandruff) हो सकती है। ड्राई शैंपू के इस्‍तेमाल से बालों में रूखापन नजर आ सकता है। ड्राई शैंपू के कारण स्‍कैल्‍प में इन्‍फेक्‍शन भी हो सकता है।   

4. बाल झड़ने की समस्‍या  

ड्राई शैंपू में मौजूद केमिकल्स नैचुरल सीबम को एब्‍सॉर्ब कर लेते हैं। इसके कारण स्‍कैल्‍प में रेडनेस की समस्‍या हो सकती है। ड्राई शैंपू में बहुत से हान‍िकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं, ज‍िनके कारण बाल झड़ने की समस्‍या (hairfall) हो सकती है।  

5. स्‍कैल्‍प में प‍िंंपल्‍स होना  

ड्राई शैंपू के इस्‍तेमाल से पोर्स बंद हो जाते हैं। पोर्स बंद हो जाने के कारण स्‍कैल्‍प में प‍िंंपल्‍स (scalp pimples) हो सकते हैं। ड्राई शैंपू के नुकसान से बचने के ल‍िए आपको ड्राई शैंपू के इस्‍तेमाल के बाद बालों को सफाई शैंपू और पानी से भी करनी चाह‍िए।       

अगर आपको पहले से स्‍कैल्‍प या बालों से जुड़ा कोई रोग है, तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल ब‍िल्‍कुल न करें।    

Disclaimer