नारियल दूध से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Coconut Milk for Hair: बालों के लिए नारियल का दूध काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
नारियल दूध से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Coconut Milk for Hair : हम में से अधिकतर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि नारियल का दूध स्वाद में काफी अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय से नारियल के दूध का इस्तेमालस्किनऔर बालों की कई परेशानियां दूर करने के साथ-साथ सेहतमंद रहने के लिए किया जाता रहा है। इसकी मदद से आप स्कैल्प की खुजली और डैमेज हेयर जैसी बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। नारियल के दूध में कई तरह के आवश्यक तत्व जैसे- प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम आदि पाए जाते हैं, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं। इससे आपके बाल खूबसूरत और घने बन सकते हैं। इसके अलावा नारियल का दूध बालों की अन्य कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में नारियल के दूध से बालों को होने वाले फायदे और इसका इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानेंगे।

1. हेयर मास्क के रूप में नारियल का दूध

नारियल का दूध बालों के विकास को बढ़ावा देता है। नारियल के दूध को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करने के लिए  एक चौथाई कप दूध को गर्म करें। जब दूध थोड़ा गर्म हो जाए, तो इसे सीधे स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। यह दूध आपके बालों के लिए कंडीशनर की तरह कार्य करता है। इसे स्कैल्प से बालों के सिरों तक लगाएं। करीब 10 मिनट तक मसाज करने के बाद शॉवर कैप से बालों को ढक लें। कम से कम एक घंटे के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम 1 बार इस तरह बालों में नारियल का दूध लगाएं।

इसे भी पढ़ें- गुड़हल के फूलों से बनाएं हेयर मास्क, बाल बनेंगे मजबूत और शाइनी

2. नारियल का दूध और नींबू का रस हेयर मास्क

नारियल के दूध को नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। यह बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खासतौर पर ऑयली स्कैल्प वाले लोगों के लिए यह हेयर मास्क काफी प्रभावी हो सकता है। 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए चार बड़े चम्मच नारियल का दूध लें। इसमें  दो चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। अब इसे करीब चार घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे अपने बालों में लगाएं और अपने सिर को शावर कैप से ढक लें। इसे 45-50 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3. नारियल का दूध और शहद का हेयर मास्क

शहद को प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और आपके बालों हाइड्रेट रखता है। 

नारियल के दूध और शहद से हेयर मास्क बनाने के लिए 6 बड़े चम्मच नारियल का दूध लें। इसमें 3 चम्मच शहद मिक्स करें। दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस पैक को अपने बालों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसके बाद शॉवर कैप पहन लें। करीब 20 से 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। यह आपके बालों को अच्छी तरह से कंडीशनिंग करता है, साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बेहतर कर सकता है। 

बालों की कई परेशानियों को दूर करने के लिए नारियल का दूध इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर इन हेयर मास्क को लगाने के बाद बालों में किसी तरह की समस्या हो रही है, तो इसे लगाना बंद कर दें।

 
Disclaimer