रोस्टेड चना बालों के लिए है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

Roasted Gram for Hair : बालों के लिए रोस्टेड चना काफी हेल्दी होता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
रोस्टेड चना बालों के लिए है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

Hair Care : रोस्टेड चना स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। यह शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकता है। साथ ही कई अन्य बीमारियों को दूर करने में प्रभावी होता है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट इवनिंग स्नैक्स में रोस्टेड चना खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है? रोस्टेड चना आपके बालों की खूबसूरती भी बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद तत्व बालों की ग्रोथ को बेहतर कर सकते हैं। साथ ही इससे झड़ते और बेजान बालों की समस्या दूर हो सकती है। आइए जानते हैं बालों के लिए रोस्टेड चने के फायदे और इस्तेमाल का तरीका क्या है?

क्या रोस्टेड चना बालों के लिए अच्छा होता है? - Is roasted gram good for hair?

रोस्टेड  चने कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों को पोषण प्रदान करते हैं। नियमित रूप से भुने हुए चने का सेवन करने से बालों की खूबसूरती बढ़ सकती है। साथ ही इससे झड़ते बेजान बालों की परेशानी दूर होगी।

इतना ही नहीं, भुने हुए काले चने में विटामिन बी6 और जिंक भी भरपूर रूप से मौजूद होता है। यह आपके बालों के विकास के लिए काफी बेहतर हो सकता है।  ये पोषक तत्व बालों में प्रोटीन के निर्माण में मददगार होते हैं, जो बालों के रोम को मजबूत करने में असरदार हैं। साथ ही इससे बालों के विकास को भी बढ़ावा मिलता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर बर्फ लगाने के क्या फायदे होते हैं?

बालों में कैसे इस्तेमाल करें रोस्टेड चना?

नियमित रूप से रोस्टेड चना खाने से आप बालों के विकास को बेहतर कर सकते हैं। साथ ही यह बालों की ग्रोथ को भी बेहतर कर सकता है।

इसके अलावा हेयर मास्क के रूप में भी आप रोस्टेड चने का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हेयर मास्क बनाने की विधि

भुने हुए चने का हेयर मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच रोस्टेड चने का पाउडर लें। इसमें 1 अंडा, 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दही डालकर अच्छे से फेंट लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें। नियमित रूप से इस हेयर मास्क को लगाने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा। इससे आपके बाल सॉफ्ट और मुलायम हो सकती हैं।

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए रोस्टेड चना यूज किया जा सकता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि बालों से जुड़ी समस्या काफी ज्यादा बढ़ने पर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।  

 

 

 

Disclaimer