क्या मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए? जानें इसके फायदे

Hair Oiling in Monsoon: मानसून में बालों की ऑयलिंग करनी चाहिए या नहीं, इस लेख में पढ़ें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
क्या मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए? जानें इसके फायदे

Oiling Hair in Rainy Season: मॉनसून में कई स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना तो अधिकतर लोगों को करना ही पड़ता है। इसके साथ ही बालों से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मॉनसून में बाल चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं। साथ ही स्कैल्प में डैंड्रफ, खुजली और इन्फेक्शन से भी परेशान होना पड़ता है। जब मॉनसून में बाल पहले से ही ऑयली रहते हैं, तो ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि मॉनसून में हेयर ऑयलिंग (Hair Oiling in Monsoon) करनी चाहिए या नहीं?

मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए-Should We Oil Our Hair in Monsoon

मौसम कोई भी हो, बालों की देखभाल करना हर मौसम में जरूरी होता है। लेकिन मॉनसून में बालों को अधिक केयर की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इस मौसम में बाल कभी चिपचिपे तो कभी ड्राई और बेजान नजर आते हैं। अगर बात की जाए, हेयर ऑयलिंग की तो, मॉनसून में भी हेयर ऑयलिंग जरूर करनी चाहिए। इससे हेयर फॉल (Hair Fall) रुकता है, साथ ही बाल मजबूत और चमकदार भी बनते हैं। आपको मॉनसून में हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए। 

hair oiling

मॉनसून में ऑयलिंग के फायदे-Oiling Hair Benefits in Monsoon 

अधिकतर लोगों को लगता है कि मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करना जरूरी नहीं होता है। जबकि मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करने से बालों और स्कैल्प को कई फायदे मिलते हैं।

  • मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करने से बालों को पोषण मिलता है। 
  • इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, इससे बालों के रोम मजबूत बनते हैं और हेयर फॉल रुकता है
  • हेयर ऑयलिंग से बाल मजबूत, लंबे और घने बनते हैं।
  • रेगुलर हेयर ऑयलिंग से इन्फेक्शन और डैंड्रफ से बचा जा सकता है। 
  • हेयर ऑयलिंग से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं। साथ ही बालों में चमक भी आती है।
  • बालों में तेल लगाने से ड्राई और बेजान बालों से छुटकारा मिलता है। बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं।  

मॉनसून में बालों के लिए तेल-Best Hair Oil in Monsoon

वैसे तो आप मॉनसून में भी रेगुलर ऑयल से मालिश कर सकते हैं। लेकिन मॉनसून में ऑलिव ऑयल, ऑर्गन ऑयल और नारियल का तेल बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इन तेलों से बालों की मालिश करने से बाल हमेशा मजबूत, चमकदार और घने बने रहते हैं। साथ ही बालों में नमी भी बनी रहती है।

अगर आपके मन में भी यह सवाल रहता है कि मॉनसून में हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए या नहीं, तो इसका जवाब है हां। हेयर ऑयलिंग हर मौसम में की जा सकती है। हेयर ऑयलिंग से बाल हमेशा मजबूत बने रहते हैं। 

Disclaimer