Hair Fall Control Oils : बालों का झड़ना रोकते हैं ये 4 तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

मॉनसून में वातावराण की नमी की वजह से बालों का झड़ना, टूटना और  रूखे होने जैसी समस्याएं आम हैं। इनसे निजात पाने के लिए आप कुछ नैचुरल ट्राई कर सकती हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
Hair Fall Control Oils : बालों का झड़ना रोकते हैं ये 4 तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Best Oils to Control Hair Fall: बालों का टूटना, झड़ना और कमजोर होना आज बहुत ही आम समस्या हो गई है। शहरों में रहने वाला हर तीसरा आदमी आज बालों की समस्याओं से जूझ रहा है। खासकर मॉनसून के मौसम में बालों की समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। बालों के झड़ने की समस्या (Hair Fall Reason) होने का मुख्य कारण है पोषण की कमी। कई बार अनियमित खानपान, जंक फूड्स, अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन और केमिकल्स से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। अगर आप भी बालों की इन्हीं समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे हर्बल ऑयल्स (Hair fall Control oils) के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप बालों को फिर से घना और मजबूत बना सकते हैं। इन तेलों की खास बात ये है कि इनका इस्तेमाल हर आयु वर्ग के लोग कर सकते हैं।

बालों का झड़ना रोकने वाले तेल

पुदीने का तेल - Peppermint Oil for Hair

पुदीना के तेल में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन A, विटामिन C आदि पोषक तत्वों के साथ, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं। नियमित तौर पर पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने से बाल हेल्दी बनते हैं। पुदीने का तेल स्कैल्प में आसानी से अवशोषित होकर ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करता है। स्कैल्प का ब्लड फ्लो बढ़ने से बालों का झड़ना और टूटना जैसी समस्याएं कम होती हैं। किन्हीं कारणों से जिन लोगों के सिर में दर्द रहता है, उन्हें भी पुदीने का तेल लगाने की सलाह दी जाती है। दरअसल पुदीने की तासीर ठंडी होती है, जो सिर दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः सुष्मिता सेन 46 की उम्र में भी दिखती हैं जवां, जानिए क्या है उनकी खूबसूरती का राज

कैसे करें पुदीने के तेल का इस्तेमाल

  • बालों के लिए पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कटोरी में इसे हल्का गुनगुना कर लें।
  • इस तेल से बालों में हल्के हाथों से मसाज करें।
  • रातभर बालों में पुदीने के तेल लगा रहने दें।
  • बालों को सुबह माइल्ड शैम्पू से धो लें।
  • आप सप्ताह में 2 से 3 बार पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anti_hair_fall_oil

भृंगराज का तेल - Bhringraj Oil for Hair

भृंगराज के तेल में औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये तेल स्कैल्प को ठंडक देता है।। जिन लोगों को तनाव के कारण बालों के झड़ने की समस्या हो रही है, वो भृंगराज के तेल क इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके बाल बीच में टूट रहे हैं, तो भृंगराज का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ये तेल बालों के झड़ने से रोकने के लिए  नेचुरोपैथी और आयुर्वेद में बहुत पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है।

कैसे करें भृंगराज का तेल का इस्तेमाल

  • आप भृंगराज के तेल का इस्तेमाल किसी भी आम तेल की तरह कर सकते हैं।
  • कई बार बाजार में मिलने वाले भृंगराज के तेल चिपचिपे हो सकते हैं, इसलिए इसको सरसों, नारियल या किसी अन्य हेयर ऑयल में मिलाकर लगाया जा सकता है।

Anti_hair_fall_oil

बादाम का तेल - Almond Oil for Hair

बादाम पोषक तत्वों का खजाना है, इस बात से तो हर कोई वाकिफ है। बादाम की तरह इसका तेल भी पोषण का खजाना है। तनाव और अनियमित खानपान की वजह से झड़ रहे बालों को कंट्रोल करने के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है।

कैसे करें बादाम का तेल का इस्तेमाल

  • बादाम के तेल को अपने बालों की लंबाई के हिसाब से कटोरी में निकालें।
  • इसे हल्का गुनगुना कर लें। आप चाहें तो इसमें विटामिन-ई ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं।
  • रात भर तेल को बालों में लगा रहने दें और सुबह बालों को शैम्पू से धो लें।

इसे भी पढ़ेंः Monsoon Hair Care: मॉनूसन में झड़ने लगे बाल? इस हेयर मास्क से करें कंट्रोल

प्याज का तेल - Onion Oil for Hair Fall

प्याज में सल्फर, विटामिन-सी, फोलेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्याज के तेल का इस्तेमाल करने से न सिर्फ बाल झड़ना बंद होते हैं, बल्कि ये उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाने में मददगार होता है।

कैसे करें प्याज के तेल का इस्तेमाल?

  • प्याज के तेल को आप आम तेल की तरह आराम से बालों में अप्लाई कर सकते हैं।
  • कई बार प्याज के तेल की गंध आपको परेशान कर सकती है, इसलिए पहले आप इस बात के लिए श्योर हो जाएं कि इस गंध को बर्दाश्त कर सकेंगे। बेहतर होगा कि बाजार में मिलने वाले अनियन ऑयल के बजाय घर में ही इसे बनाएं।

 

Disclaimer