बार-बार सूखते हैं होंठ तो इन तरीकों से इस्तेमाल करें चुकंदर, होंठ बनेंगे मुलायम और गुलाबी

Beetroot for Pink Lips : गुलाबी और  मुलायम लिप्स पाने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके होंठ नैचुरल रूप से खूबसूरत बनते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
बार-बार सूखते हैं होंठ तो इन तरीकों से इस्तेमाल करें चुकंदर, होंठ बनेंगे मुलायम और गुलाबी

गुलाबी और सुंदर होंठ सभी को पसंद  आते हैं। इसके लिए  लोग कई तरह के लिप बॉम और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ज्यादातर बार ये प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए ही असरदार होते हैं।  अगर आप अपने होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी  बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। चुकंदर में मौजूद रंगद्रव्य, वल्गैक्सैन्थिन और बीटानिन प्रकृति में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी हैं, जो काले या फीके पड़ चुके होंठों  की रंगत हल्का करने में मदद करते हैं। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी आपके होंठों को  बचाते हैं। साथ ही चुकंदर आपके होठों के पिग्मेंटेशन को साफ करने का काम करता है। इससे होंठ गुलाबी, मुलायम और सुंदर नजर आ सकते हैं। आइए जानते हैं कि होंठों को गुलाबी बनाने के लिए आप किन तरीकों से चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए ऐसे करें चुंकदर का इस्तेमाल 

1. चुकंदर के रस का इस्तेमाल 

होंठ को गुलाबी करने के घरेलू उपायों में से एक ये है कि आप चुकंदर को कद्दूकस कर लें और मलमल के कपड़े से उसका रस निकाले लें। इसके रस को एक कटोरी में इकट्ठा कर लें। फिर इसे मुलायम कपड़े या कॉटन से अपने होंठों पर लगाएं और इसे सूखने दें। इससे आपके होंठ गुलाबी हो सकते है। 

beetroot-redness-lips

2. मुलायम होंठों के लिए चुकंदर

कई लोगों के होंठ गर्मी और सर्दी के दिनों में फटने लगते हैं। ऐसे में उन्हें काफी तकलीफ होती है। इससे निजात पाने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल एक चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच ताजी क्रीम मिलाएं और सोते समय कुछ मिनट के लिए अपने होठों की मालिश करें। इससे सुबह उठने पर आपके होंठ गुलाबी, सुंदर और मुलायम नजर आएंगे। 

इसे भी पढें- खाली पेट चुकंदर खाने के फायदे: रोज सुबह चुकंदर खाने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे, जानें खाने का तरीका

3. डार्क और पिग्मेंटेड होठों को हल्का करने के लिए

अपने होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए चुकंदर के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच चीनी और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। इससे अपने होठों को सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इसे लगभग 10 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके काले होंठों का रंग हल्का हो सकता है और पिग्मेंटेंशन कम हो सकती है। 

beetroot-redness-lips

4. लाल होंठों के लिए चुकंदर का इस्तेमाल 

लाल और ग्लॉसी लिप्स कई लोगों को पसंद आते हैं। इसके लिए कई लोग लिपस्टिक लगाते हैं लेकिन इससे धीरे-धीरे आपके होंठ काले और बेरंग हो सकते हैं। अपने होंठों को लाल और हाइड्रेट बनाने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चुकंदर का रस, पुदीना और बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी को मिक्स करके कॉटन की मदद से अपने लिप्स पर लगाएं और इसे सूखने के बाद धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपके होंठ लाल हो सकते हैं। 

हालांकि चुकंदर का होंठों पर इस्तेमाल करने से आपको कई लाभ हो सकता है। आप चाहे तो होंठों को गुलाबी बनाने के लिए इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को भी काफी लाभ मिलता है। लेकिन आपको अगर किसी तरह की कोई परेशानी हो, तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer