Expert

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, जानें इनके सोर्स

Important Nutrients For Healthy And Glowing Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें इन 5 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, जानें इनके सोर्स

आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है। इसलिए हेल्दी स्किन के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। हम सभी चाहते हैं कि  हमारी स्किन साफ, स्वस्थ और दमकती  हुई हो। इसके लिए हम तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, जो केमिकल से  भरे होते हैं और आपकी त्वचा को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी अपने आहार से पर्याप्त पोषण प्राप्त करने की जरूरत होती है। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपके आहार में कुछ पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही आप इन्हें किन फूड्स से प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए 5 पोषक तत्व (Important Nutrients For Healthy And Glowing Skin In Hindi)

1. विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह त्वचा में नमी को लॉक करने और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। साथ ही यह एपिडर्मिस (त्वचा का सबसे ऊपरी भाग) के स्वास्थ्य के लिए सबसे शक्तिशाली पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन ई प्राप्त करने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम, मूंगफली, कद्दू और सूरजमुखी के बीज जैसे नट्स और बीज शामिल कर सकते हैं।

nutrients for skin

इसे भी पढ़ें: क्‍या होता है फायर एंड आइस फेश‍ियल? जानें इसके फायदे और नुकसान

2. विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। यह सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा की नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और त्वचा को नुकसान से बचाता है। त्वचा की मरम्मत के लिए यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन ए प्राप्त करने के लिए आप अपने आहार में गाजर, कद्दू, आम, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि शामिल कर सकते हैं।

3. विटामिन सी  (Vitamin C)

विटामिन ए की तरह विटामिन सी भी शरीर में फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करने में मदद करता है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करने और त्वचा के घाव को जल्दी भरने में मदद करता है।  नींबू, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च और अमरूद आदि विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं।

4. जिंक (Zinc)

यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से हमारी त्वचा के रोम छिद्रों में बैक्टीरिया से जलन होती है और लाल हो जाते हैं। इस स्थिति में एक एंटीबायोटिक लेने से काफी बेहतर है कि आप अपने आहार से जिंक प्राप्त करें। यह त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। मशरूम, कद्दू के बीज, छोले, काजू आदि में जिंक अच्छी मात्रा में होता है।

इसे भी पढें: टैनिंग को दूर करने में कितना असरदार होता है सनस्क्रीन? जानें

5. सेलेनियम (Selenium)

यह त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, त्वचा को यूवी रेडिएशन से होने वाले नुकसान से बचाता है और त्वचा की सुरक्षा सुनिश्चित करता है और त्वचा को दृढ़ और कोमल रखता है। बीन्स, नट्स- खासकर ब्राजील नट्स, अंडे, चिकन और मछली आदि में सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer