Doctor Verified

ढीली और झुर्रि‍यों वाली क्रेपी (Crepey) स्‍क‍िन से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

ढीली और झुर्र‍ियों वाली क्रेपी स्‍क‍िन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए कई आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जान‍िए इनके बारे में  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 03, 2022Updated at: Jul 03, 2022
ढीली और झुर्रि‍यों वाली क्रेपी (Crepey) स्‍क‍िन से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

क्रेपी त्‍वचा पतली होती है और पेपर की तरह बारीक झुर्र‍ियां होती हैं। त्‍वचा में ढीलापन महसूस होता है। क्रेपी त्‍वचा की समस्‍या होने पर झुर्रि‍यां स्‍क‍िन के बड़े ह‍िस्‍से को प्रभाव‍ित करती हैं। क्रेपी त्वचा ज्‍यादातर आंखों के न‍िचले ह‍िस्‍से और बाहों में सबसे कॉमन होती है। शरीर के अन्‍य ह‍िस्‍से में भी क्रेपी त्‍वचा हो सकती है। आपको त्‍वचा में ये लक्षण नजर आएं तो समझ जाएं क‍ि ये क्रेपी त्वचा के लक्षण हैं। अनुवांश‍िक कारण से भी त्‍वचा क्रेपी हो जाती है। अन्‍य में वजन घटना या बढ़ना, नींद की कमी, प्रदूषण, पानी की कमी, तनाव, धूप में ज्‍यादा रहना आद‍ि कारण शाम‍िल हैं। इस लेख में हम क्रेपी त्‍वचा की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए उपाय जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

massage for crepy skin

1. त्‍वचा की माल‍िश करें (Skin Massage)

स्‍क‍िन ढीली है और झुर्र‍ियां नजर आ रही हैं तो आपको स्‍क‍िन में तेल से माल‍िश करना चाह‍िए। माल‍िश करने से त्‍वचा टाइट होगी और क्रेपी स्‍क‍िन की समस्‍या दूर होगी। त्‍वचा की माल‍िश करने के ल‍िए आप जैतून का तेल, कोकोआ बटर, नार‍ियल का तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्रेपी त्‍वचा को धूप से बचाएं, हान‍िकारक क‍िरणों से स्‍क‍िन पर बुरा असर पड़ सकता है।

2. एंटीऑक्‍सीडेंट्स का सेवन करें (Take Antioxidants)

क्रेपी त्‍वचा की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स का सेवन करें। आपको अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन ए, डी, ई, ओमेगा 3 फैटी एस‍िड को शाम‍िल करना चाह‍िए। आपको खासतौर पर व‍िटाम‍िन सी र‍िच फूड्स को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए, व‍िटाम‍िन सी के सेवन से स्‍क‍िन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है और इससे क्रेपी स्‍क‍िन की समस्‍या दूर होती है। 

इसे भी पढ़ें- स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए? अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन में आज से करें ये 5 बदलाव      

3. स्‍क्रब करें (Scrub Your Skin)

क्रेपी त्‍वचा से बचने के ल‍िए आपको स्‍क्रब‍िंग करना चाह‍िए। स्‍क्रब के ल‍िए आप चीनी और जैतून का तेल यूज कर सकते है। ज्‍यादा स्‍क्रब भी नहीं करना है पर हफ्ते में दो बार स्‍क्रब कर सकते हैं इसके अलावा स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखने के ल‍िए आप स्‍क‍िन में एलोवेरा लगाएं। 

4. अच्‍छी नींद लें (Sleep Well)

क्रेपी त्‍वचा से बचने के ल‍िए आपको अच्‍छी नींद लेना जरूरी है। अगर आपकी नींद पूरी होगी तो क्रेपी त्‍वचा की समस्‍या से बच सकते हैं। अच्‍छी नींद के साथ-साथ शारीर‍िक व्‍यायाम भी हेल्‍दी स्‍क‍िन का सीक्रेट है, क्रेपी त्‍वचा से बचने के ल‍िए रोजाना कम से कम 40 से 50 म‍िनट एक्‍सरसाइज को दें।

5. तनाव कम करें (Reduce Stress)

अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है तो भी उसका असर आपकी त्‍वचा पर पड़ने लगता है इसल‍िए क्रेपी त्‍वचा से बचने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें और तनाव कम करने के ल‍िए मेड‍िटेशन और योगा को अपने रूटीन में शाम‍िल करें।  

स्‍क‍िन केयर रूटीन में इन चीजों को करें शाम‍िल 

  • आपको क्रेपी त्‍वचा से छुटकारा पाना है तो एलोवेरा को अपने स्‍क‍िन रूटीन में एड करें।
  • एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं ज‍िससे त्‍वचा में कोलेजन का स्‍तर बढ़ता है।  
  • इसके अलावा स्‍क‍िन रूटीन में एवोकाडो ऑयल को भी शाम‍िल करें। 
  • एवोकाडो ऑयल में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है ज‍िससे त्‍वचा यूवी रेज से बच सकती है। 
  • स्‍क‍िन केयर रूटीन में कोल्‍ड प्रेस्‍ड रोजह‍िप सीड ऑयल को भी जगह दें, इसमें व‍िटाम‍िन सी होता है। 
  • इस ऑयल से स्‍क‍िन टाइट होती है और ड्राई होने से बचती है। 
  • स्‍क‍िन केयर रूटीन में आप व‍िटाम‍िन ई कैप्‍सूल को भी शाम‍िल करें।
  • इस ऑयल की मदद से फ्री रेड‍िकल्‍स को खत्‍म करने में मदद म‍िलेगी। 

अगर इन उपायों से भी क्रेपी त्‍वचा में सुधार न हो तो आप डॉक्‍टर से संपर्क करें। गंभीर स्‍थ‍ित‍ि में इंजेक्‍शन व दवाएं दी जाती हैं।    

Disclaimer