स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए? अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन में आज से करें ये 5 बदलाव

स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए आप आप अपने स्‍क‍िन केयर रूटीन में जरूरी बदलाव करें और खुद फर्क महसूस करें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 23, 2022Updated at: Apr 23, 2022
स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए? अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन में आज से करें ये 5 बदलाव

गर्मियों का मौसम आते हैं ही त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है और त्‍वचा की चमक गुम हो जाती है। त्‍वचा को ग्‍लोइंग और खूबसूरत बनाए रखने के ल‍िए आपको हेल्‍दी डाइट और सही स्‍क‍िन केयर रूटीन की जरूरत होगी ज‍िसे फॉलो करके आप चमकती हुई त्‍वचा पा सकते हैं। आपकी स्‍क‍िन भी मुरझा गई है तो अपनी स्‍क‍िन को ग्‍लोइंंग बनाने के ल‍िए नीचे बताए गए ट‍िप्‍स आजमाएं। इस लेख में हम स्‍क‍िन में ग्‍लो बढ़ाने वाले फूड्स और स्‍क‍िन केयर रूटीन में जरूरी बदलाव पर बात करेंगे।

skin care 

image source: healthista   

1. स्‍क‍िन में ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए फल खाएं (Eat fruits for glowing skin) 

स्‍क‍िन में ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए आपको हेल्‍दी डाइट लेनी जरूरी है, आप अपनी डाइट में सीड्स, ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को एड करें और स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए ल‍िक्‍व‍िड डाइट का सेवन जरूर करें। आपको अपनी डाइट में 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन रोजाना करना चाह‍िए, इसके अलावा आप इन चीजों को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं-   

पपीता

आप स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए पपीते का सेवन कर सकते हैं। पपीते में पपैन मौजूद होता है। ज‍िससे स्‍क‍िन चमकदार बनती है और दाग-धब्‍बे दूर होते हैं।  

इसे भी पढ़ें- World Earth Day 2022: जीवनशैली में ये 4 बदलाव कर, पृथ्वी को बचाने में दें अपना योगदान

केला

आप केले का सेवन कर सकते हैं, केले से त्‍वचा में ग्‍लो आता है। केले का सेवन करने से त्‍वचा यंग नजर आती है और केले में व‍िटाम‍िन ए, बी, ई आद‍ि मौजूद होते हैं ज‍िससे त्‍वचा अच्‍छी बनती है। 

गाजर

स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए आप गाजर का सेवन कर सकते हैं। गाजर में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व मौजूद होते हैं ज‍िससे त्‍वचा ड‍िटॉक्‍स होती है। गाजर में व‍िटाम‍िन ए होता है ज‍िससे प‍िंपल और र‍िंंकल्‍स की समस्‍या दूर होती है।  

अनार

ग्‍लोइंग स्‍क‍िन के ल‍िए आप अनार का सेवन कर सकते हैं। अनार का सेवन करने से स्‍क‍िन क्‍लीन होती है, ब्‍लड साफ होता है और चेहरे पर ग्‍लो नजर आता है। अनार का सेवन करने से स्‍क‍िन फ्लोलेस नजर आती है। 

स्‍क‍िन में ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए क्‍या बदलाव करें? (Skin care routine changes to get glowing skin)

glowing skin 

image source: https://www.nykaa.com

आप अपनी स्‍क‍िन में ग्‍लो बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बदलाव कर लेने चाह‍िए, जानते हैं उनके बारे में-   

2. चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें (Clean face)

आपके अपने चेहरे की खोई रंगत वाप‍िस पानी है तो आपको चेहरे को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करना चाह‍िए। त्‍वचा को साफ करने के ल‍िए आप एलोवेरा जेल या कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चेहरे को द‍िन में दो बार साफ करें, एक बार बाहर न‍िकलने से पहले और एक बार बाहर से घर आने के बाद। 

3. साबुन का इस्‍तेमाल न करें (Avoid soap on face)

आपको साबुन का इस्‍तेमाल पूरी तरह से अवॉइड करना है। साबुन से त्‍वचा खराब होती है क्‍योंक‍ि साबुन में कैम‍िकल्‍स मौजूद होते हैं जो त्‍वचा को बेजान बना देती है इससे स्‍क‍िन ड्राय हो जाती है और त्‍वचा का पीएच बैलेंस खराब हो जाता है। आपको त्‍वचा की रंगत बनाए रखने के ल‍िए हार्श कैम‍िकल वाले साबुन का इस्‍तेमाल करने के बजाय माइल्‍ड फेसवॉश का यूज करें। 

इसे भी पढ़ें- टी-ट्री ऑयल से बनाएं अपने होठों को सॉफ्ट और खूबसूरत, जानें इस्तेमाल का तरीका

4. नैचुरल सामग्री का इस्‍तेमाल (Use natural ingredients on face) 

आपको स्‍क‍िन के ल‍िए नैचुरल सामग्री का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए इससे स्‍क‍िन ग्‍लोइंंग बनी रहती है। आप हल्‍दी के इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन को ग्‍लोइंंग और सुंदर बना सकते हैं। आपको स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए हल्‍दी का स्‍क्रब यूज करना चाह‍िए। हल्‍दी का स्‍क्रब आप हफ्ते में दो बार यूज कर सकते हैं।   

स्‍क‍िन को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए आप नैचुरल फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें, नैचुरल सामग्री का इस्‍तेमाल करें। साथ ही आपको स्‍क‍िन केयर रूटीन में माइल्‍ड फेसवॉश का यूज करना है और बाहर के प्रोडक्‍ट्स के बजाय नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स का यूज करना है।    

main image source: https://www.nykaa.com 

Disclaimer