रूखे हाथों को कोमल बनाने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें दूध, जानें सही तरीका

रूखे हाथों को कोमल बनाने के ल‍िए आप दूध का इस्‍तेमाल करें, जानते हैं सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
रूखे हाथों को कोमल बनाने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें दूध, जानें सही तरीका

अगर आप रूखे हाथों को कोमल बनाना चाहते हैं तो दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दूध के इस्‍तेमाल से ड्राय हैंड्स की समस्‍या दूर होती है। दूध में लैक्‍ट‍िक एस‍िड मौजूद होता है ज‍िससे हाथों की त्‍वचा कोमल बनती है और ये नैचुरल एक्‍सफोल‍िएटर का भी काम करता है ज‍िससे डैड सैल्‍स त्‍वचा से न‍िकल जाते हैं। आप दूध को हाथों पर रोजाना यूज कर सकते हैं इससे क‍िसी तरह के साइड इफेक्‍ट्स भी देखने को नहीं म‍िलेंगे। इस लेख में हम ड्राय हैंड्स की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए दूध के इस्‍तेमाल पर बात करेंगे और कुछ आसान ट‍िप्‍स जानेंगे। 

milk for dry hands    

image source: fridaymagazine

1. टैन‍िंग से बचाए कच्‍चा दूध (Raw milk benefits for hands)

अगर आप कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल हाथों पर करेंगे तो हाथों से टैन‍िंग उतर जाएगी। जो लोग ड्राइव करते हैं उनके हाथ धूप के कारण काले हो जाते हैं, हाथों को ड्रायनेस और टैन‍िंग की समस्‍या से बचाने के ल‍िए आप कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल करें। रूई में कच्‍चा दूध लें और हाथों पर एप्‍लाई करें, जब दूध सूखने लगे तो हाथों को साफ पानी से धो लें, टैन‍िंग दूर करने के ल‍िए आप कच्‍चे दूध में हल्‍दी म‍िलाकर आप हाथ पर लगाएंगे तो हाथों की टैन‍िंग दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में आंखों पर खीरा रखने के क्या फायदे होते हैं? जानें क्यों है ये एक अच्छी आदत

2. नैचुरल एक्सफोलिएटर का काम करता है म‍िल्‍क 

म‍िल्‍क में लैक्‍ट‍िक एस‍िड होता है जो नैचुरल एक्सफोलिएटर का काम करता है। आप म‍िल्‍क में हल्‍दी म‍िलाकर आप हाथ पर लगा सकते हैं। या आप दूध में गुलाब जल भी म‍िला लें तो हाथ कोमल महसूस होंगे। इस तरीके को अपनाने से हाथ तो सॉफ्ट होंगे ही साथ टैन‍िंग की समस्‍या दूर होगी।    

3. दूध की मदद से हाथों को म‍िलेगा मॉइश्‍चर (Use of milk for dry hands)

मौसम के कारण हाथ ड्राय हो जाते हैं, अगर आप गरम पानी से हाथ धोते हैं तो आपके हाथ ड्राय हो सकते हैं। नैचुरल म‍िल्‍क से आपके हाथ को मॉइश्‍चर म‍िलेगा। लैक्‍ट‍िक एस‍िड से स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर म‍िलता है और डेड स्‍क‍िन सैल्‍स न‍िकल जाते हैं। हाथों की स्‍क‍िन को कोमल बनाने के ल‍िए दूध को गरम करें और जब दूध गुनगुना हो जाए तो उसे हाथ पर मलें। या आप कुछ देर हाथ को दूध में डुबोकर भी रख सकते हैं। आपको 10 से 15 म‍िनट हाथ को दूध में डुबोकर रखें। फ‍िर साफ पानी से हाथों को धो लें। 

4. नींबू के साथ दूध को म‍िलाकर बनाएं पेस्‍ट (Milk + Lemon)

raw milk

image source: verywellhealth

आप दूध के साथ लेमन जूस म‍िलाकर भी हाथों की ड्राय त्‍वचा से छुटकारा पा सकते हैं। लेमन जूस में पोटैश‍ियम मौजूद होता है और उसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी से ड्राय स्‍क‍िन के कारण बनी फाइन लाइंस की समस्‍या दूर होती है। आप दूध और नींबू के रस के म‍िश्रण को हाथों पर लगाएं और 15 म‍िनट बाद हाथों को अच्‍छी तरह से वॉश कर लें, अगर आपको नींबू से एलर्जी है तो आपको नींबू का इस्‍तेमाल अवॉइड करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- Night Face Pack: त्वचा की रंगत निखारने के लिए रोज रात को चेहरे लगाएं ये 4 तरह के फेस पैक 

5. शहद और दूध से हाथों को बनाएं कोमल (Milk + Honey)

आप शहद और दूध के म‍िश्रण से हाथों को कोमल बना सकते हैं। शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीमाइक्रोब‍ियल गुण होते हैं। शहद के कारण हाथों में मॉइश्‍चर लॉक रहता है। इससे हाथ भी जवां नजर आते हैं और ड्राय हैंड्स की समस्‍या भी दूर होती है। आप दूध में शहद म‍िलाने के अलावा ओटमील म‍िला सकते हैं। ओटमील भी नैचुरल एक्सफोलिएटर का काम करता है, आप उससे हाथों को कोमल बना सकते हैं।    

दूध से आपकी स्‍क‍िन का पीएच बैलेंस मेनटेन रहता है और त्‍वचा को मॉइश्‍चर म‍िलता है, आप हर द‍िन दूध को अलग-अलग तरीके से हाथों को कोमल बनाने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

main image source: stockfood.com

Disclaimer