छुट्टी के दिन इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल, स्किन बनेगी ग्लोइंग-सॉफ्ट

Weekend Skin Care in Hindi: हम हर रोज स्किन केयर नहीं कर पाते हैं, लेकिन वीकेंड पर हमें अपनी त्वचा की देखभाल जरूर करनी चाहिए। वीकेंड स्किन केयर रूटीन-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 02, 2022Updated at: Jul 02, 2022
छुट्टी के दिन इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल, स्किन बनेगी ग्लोइंग-सॉफ्ट

Weekend Skin Care Routine at Home: घर, ऑफिस और करियर के बीच हम सभी इतने उलझे हुए रहते हैं कि अपनी सेहत, त्वचा की देखभाल करना जरूरी समझते ही नहीं है। फिट और हेल्दी रहने के लिए हम फिर भी हेल्दी डाइट ले लेते हैं, लेकिन रोजाना स्किन केयर करने का समय बिल्कुल नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप वीकेंड के दिन भी अपनी त्वचा की अच्छे से केयर करना शुरू कर दें, तो भी स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत बन सकती है। वीकेंड पर आप इस तरह से अपनी स्किन केयर (Weekend Skin Care in Hindi) कर सकते हैं।

वीकेंड स्किन केयर रूटीन (Weekend Skin Care Routine Steps in Hindi)

आपको वीक डे पर स्किन केयर का टाइम नहीं मिल पाता है, तो आप सिर्फ वीकेंड पर एक दिन भी अपने लिए निकाल सकते हैं। अगर एक दिन भी त्वचा की देखभाल अच्छे से कर ली जाए, तो आपकी त्वचा हमेशा खूबसूरत बनी रह सकती है।

face cleaning

क्लींजिंग (Cleansing)

हर रोज स्किन की अच्छी तरह से क्लींजिंग नहीं हो पाती है। इसलिए वीकेंड पर सबसे पहले चेहरे की सफाई करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप किसी माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा पर जमा सारी गंदगी, धूल-मिट्टी आसानी से रिमूव हो जाएगी। चेहरे की अंदरूनी सफाई होगी, त्वचा साफ और फ्रेश नजर आएगी।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

वीकेंड पर सिर्फ त्वचा की सफाई करना ही जरूरी नहीं है, बल्कि स्किन को एक्सफोलिएट करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप किसी अच्छे स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो कॉफी और चीनी का स्क्रबर तैयार करें। इससे अपने स्किन की 3-5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। एक्सफोलिएशन से डेड स्किन सेल्स रिमूव होती है, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी दूर होते हैं। त्वचा को स्क्रब करने से स्किन गहराई से साफ होती है। 

स्टीम लें (Face Steam)

जिस तरह स्टीम लेने से गले की सफाई होती है, ठीक उसी तरह फेस स्टीम लेने से चेहरे की भी सफाई होती है। फेस स्टीम लेने से ओपन पोर्स खुलते हैं, त्वचा के ऊपरी परत के नीचे जमा गंदगी आसानी से निकल जाती है। स्टीम लेने से ब्लैकहेड्स भी दूर होते हैं। इसके अलावा स्टीम लेने से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और चेहरे पर चमक आती है। इसलिए हफ्ते में एक दिन तो आपको स्टीम जरूर लेना चाहिए।

face mask

फेस मास्क (Face Mask)

स्किन को ग्लोइंग, सॉफ्ट बनाने के लिए फेस मास्क का यूज करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको हर रोज फेस मास्क लगाने का समय नहीं मिल पाता है, तो सिर्फ वीकेंड पर भी फेस मास्क लगा सकते हैं। फेस मास्क लगाने से त्वचा में निखार आता है, साथ ही स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनती है। इसके लिए आप होममेड हाइड्रेटिंग फेस मास्क लगा सकते हैं। लेकिन कोई भी फेस मास्क अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ही लगाएं। कोई भी फेस मास्क अप्लाई करने से पहले आप पैच टेस्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ड्राई स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल वाले क्लींजर, ट्राई करें घर पर बने ये 4 नैचुरल क्लींजर

ऑयल मसाज (Oil Massage)

अगर आपकी ड्राय स्किन है, तो आपको वीकेंड पर चेहरे की ऑयल मसाज जरूर करें। ऑयल मसाज करने से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। चेहरे की स्किन हाइड्रेट रहती है, इसमें नमी बनी रहती है। आप इसके लिए कोकोनट ऑयल का यूज कर सकते हैं। नारियल का तेल त्वचा के लिए अच्छा होता है।

Skin Care Routine in Hindi: अगर आपको हर रोज अपनी स्किन केयर करने का समय नहीं मिल पाता है, तो आप सिर्फ वीकेंड पर भी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। हफ्ते में एक दिन भी अगर अच्छे से त्वचा की देखभाल की जाए, तो इससे त्वचा में निखार आता है। त्वचा की गंदगी साफ होती है और त्वचा मुलायम बनती है।

Disclaimer