झड़ते, बेजान बालों में जान डालेगा सूखा नारियल, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Dry Coconut for Hair : सूखे नारियल के इस्तेमाल से बालों को लंबा और घना बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका क्या है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
झड़ते, बेजान बालों में जान डालेगा सूखा नारियल, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Dry Coconut for Hair : सूखा नारियल का इस्तेमाल तरह-तरह के व्यजंनों को बनाने से से लेकर तेल बनाने तक के लिए किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। साथ ही स्किन और बालों के लिए भी काफी हेल्दी होता है। इसलिए कई लोग अपने बालों और स्किन पर सूखे नारियल से तैयार तेल का ही इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इससे आपके स्किन की खूबसूरती और बालों की परेशानियां कम होती हैं। बालों की बात कि जाए, तो सूखे नारियल झड़ते और बेजान बालों के लिए काफी प्रभावी हो सकता है। बालों में आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। आज हम इस लेख में बालों के लिए सूखे नारियल के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानेंगे। 

बालों पर कैसे लगाएं सूखा नारियल

बालों पर सूखे नारियल को सीधे तौर पर इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल और नारियल तेल के रूप में कर सकते हैँ। इसके अलावा सूखे नारियल से तैयार पाउडर से हेयरपैक बनाकर लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार हेयर पैक के बारे में-

1. सूखा नारियल और दही

बालों पर सूखे नारियल का पाउडर और दही को मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच नारियल का पाउडर लें। अब इसमें 1 चम्मच दही मिक्स कर लें। दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे आप अपने बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें - सूखे नारियल की तासीर कैसी होती है? एक्सपर्ट से जानें सूखा नारियल खाने के नुकसान

2. एलोवेरा के साथ सूखा नारियल

एलोवेरा और सूखे नारियल का मिश्रण बालों के लिए हेल्दी हो सकता है। इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच सूखे नारियल का पाउडर लें। अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसे अपने बालों पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को धो लें। इससे आपको बालों की शाइनिंग बढ़ेगी। 

3. सूखे नारियल का तेल

नारियल तेल सूखे नारियल से तैयार किया जाता है। इस तेल से आप काफी अच्छा तरह से वाकिफ होंगे। नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों और स्कैल्प पर होने वाली परेशानियों को कम कर सकते हैं। इससे बालों की लगभग हर तरह की समस्या को कम किया जा सकता है। 

4. नींबू और नारियल तेल

सूखे नारियल का तेल और नींबू के रस को मिक्स करके बालों पर लगाएं। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। साथ ही यह आपके बालों को मॉइस्चराइज कर सकता है। इससे बालों की चमक भी बढ़ सकती है। साथ ही यह बालों की ग्रोथ को भी अच्छा कर सकता है। 

बालों के लिए सूखे नारियल के फायदे - Dry Coconut Benefits for Hair

  • सूखे नारियल को बालों पर लगाने से आपको ड्राई स्कैल्प की परेशानी से राहत मिल सकती है। 
  • यह आपके बालों की चमक को बढ़ा सकता है। 
  • सूखे नारियल के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 
  • यह आपके बालों से डैंड्रफ की परेशानी को कम कर सकता है। 
  • बालों को घना बनाए रखने के लिए नारियल तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करें। 
  • बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप सूखे नारियाल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों की समस्याओं को रोकने के लिए सूखे नारियल का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इससे आप अपनी समस्या को पूरी तरह के कम नहीं कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल काफी झड़ रहे हैं या फिर किसी अन्य तरह की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में हेयर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer