शादी के एक महीने पहले से पीना शुरू करें ये 5 ड्रिंक्स, फेशियल कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Drink For Brides To Get Healthy And Glowing Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में इन 5 ड्रिंक्स को शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 28, 2022 13:05 IST
शादी के एक महीने पहले से पीना शुरू करें ये 5 ड्रिंक्स, फेशियल कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Drink For Brides To Get Healthy And Glowing Skin: अगर आपकी शादी भी नजदीक है, तो आपने कई तरह की तैयारियां की होगी। शादी पर फिट और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप फेस पर कई तरह के फेशियल, क्रीम्स और पाउडर आदि का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ग्लोंइग स्किन पाने के लिए अंदर से भी फिट होना बहुत जरूरी है। ये सभी क्रीम्स बाहर से त्वचा को ग्लोइंग बनाती है और फिर कुछ दिन बाद इनका असर कम हो जाता है।लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हेल्दी होने के साथ आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करेंगी। इन ड्रिंक्स को आप रोज आसानी से पी सकती हैं। आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में।

नारियल पानी ( Coconut Water)

नारियल पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है और स्किन चमकदार भी बनती है। नारियल पानी में सोडियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और  विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसको नियमित पीने से वजन कंट्रोल में रहने के साथ शरीर को इंस्टैट ऊर्जा भी मिलती है।

ग्रीन टी ( Green Tea)

ग्रीन टी शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। ग्रीन टी में आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन ई आदि पाए जाते हैं। ग्रीन टी को नियमित पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और स्किन भी ग्लोइंग बनती है। ये शरीर के लिए काफी हेल्दी होती है। ये तनाव को भी दूर करने में मदद करती है।

हल्दी-केसर का दूध ( Turmeric and Saffron Milk)

हल्दी-केसर का दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ कमजोरी और थकान जैसी समस्याए भी दूर होती हैं। कई बार शादियों की तैयारियों में कमजोरी हो जाती है, तो ऐसे समय में हल्दी केसर वाला दूध बहुत काम आता है। इसको पीने से स्किन चमकदार बनने के साथ झाइयां और डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें- गले के छालों से निजात दिलाएंगे 5 घरेलू नुस्खे

मखाने का दूध ( Makhana Milk)

मखाने का दूध पीने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसको बनाने के लिए मखाने को हल्का सा भूनकर ठंडा होने पर मिक्सी में पाउडर मिलाएं। अब जब कभी आपको दूध पीना हो, तो ये एक चम्मच पाउडर अपने दूध में मिलाएं। ऐसा करने से स्किन ग्लोइंग होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। मखाने के दूध में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता हैं।

orange juice

संतरे का जूस ( Orange Juice)

संतरे का जूस शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और विटामिन ए आदि पाया जाता हैं। इसको पीने से स्किन पर रिंकल्स की समस्या दूर होती है और स्किन ग्लोइंग बनती है। ऑरेंज जूस को नियमित पीने से आंखें हेल्दी रहती हैं और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

गाजर और चुकंदर का जूस ( Carrots and Beetroot Juice)

गाजर और चुकंदर का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से वजन कम होने के साथ स्किन चमकदार भी बनती है। गाजर और चुकंजर के जूस में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम,  पोटेशियम, जिंक,बीटा कैरोटीन और फाइबर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसको नियमित पीने से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और इम्यूनिटी मजबूत होती हैं।

इसे भी पढ़ें- होंठो की टैनिंग हटाने के लिए आजमाएं ये बेहद आसान 5 घरेलू उपाय

ये सभी ड्रिंक्स शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer