गले के छालों से निजात दिलाएंगे 5 घरेलू नुस्खे

Home remedies For Sore Throat: गले के छालों को ठीक करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 27, 2022 12:13 IST
गले के छालों से निजात दिलाएंगे 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: कई लोग छालों की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। गले में छाले होने पर गले में दर्द और जलन आदि का अनुभव होता है। गले में छाले होने के कारण पेट का सही न होना या पानी कम पीना और इन्फेक्शंस आदि भी हो सकते हैं। पेट में छाले होने पर कई बार खाना खाने में भी दिक्कत होने लगती हैं और पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार हम छालों को ठीक करने के लिए दवाइयां भी लेते है। लेकिन बार-बार दवाइयां लेना भी ठीक नहीं होता। ऐसे में गले के छालों को ठीक करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। ये नुस्खे गले के छालों को ठीक करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में।

हल्दी

हल्दी गले के छालों को आसानी से ठीक करने में मदद करती है। छालों पर हल्दी का उपयोग करने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच हल्दी डालकर उबाल लेनी हैं। फिर उस पानी को हल्का ठंडा करके गरारे करने है। हल्दी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं। ये  को दूर करके दर्द में भी आराम देती है।

इसे भी पढ़ें- टैन रिमूवल के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फ्रूट फेस मास्क

मुलेठी

मुलेठी शरीर की कई समस्याओं को आसानी से दूर करती है। गले के छाले होने पर मुलेठी का इस्तेमाल करने के लिए गले के इंफेक्शन मुलेठी को पीसकर उसमें शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इसे छालों वाली जगह पर लगाएं या फिर एक आधी चम्मच खा लें। ऐसा करने से छालों को कम करने में मदद मिलेगी।

शहद

शहद शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गले में छालों होने पर शहद को पानी में घोलकर गरारे कर सकते है या फिर चाहे, तो एक चम्मच शहद को लें सकते हैं। छालों पर शहद का इस्तेमाल करने से छालों को ठीक करने में मदद मिलती है, सूजन और दर्द में भी आराम मिलता है।

honey

टमाटर खाएं

टमाटर शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। गले के छाले होने पर टमाटर को लेकर धीरे- धीरे चबाकर खाएं। ऐसा करने से छालों में आराम मिलेगा और पाचन तंत्र भी स्वस्थ होगा। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन, केरोटीन और पोटैशियम छालों को ठीक करने में मदद करते है।

नमक के पानी से गरारे

नमक का पानी गले के दर्द, सूजन और इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। नमक के पानी का गरारा करने के लिए एक गिलास पानी को हल्का गुनगुना करें। अब उस पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें। ऐसा करने से छालो को दूर करने में मदद मिलेगी। लेकिन ध्यान रखें अगर छाले ज्यादा है गए है, तो नमक के पानी से गरारे करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- दिवाली के बाद बढ़ गया Blood Sugar लेवल? इन 5 तरीकों से करें कंट्रोल

ऊपर बताए गए सभी उपाय छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको छाले बार-बार हो रहे है या ठीक नहीं हो रहे है, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। डॉक्टर की बताई गई दवाई का ही से सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer