खांसी होने पर पानी में इन 3 चीजों को मिलाकर लें भाप, जल्द मिलेगा आराम

What To Add In Steam For Cough: खांसी होने पर पानी में भाप लेने के लिए क्या मिलाएं, इसको लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं, यहां जानें 3 चीजें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 25, 2022 23:00 IST
खांसी होने पर पानी में इन 3 चीजों को मिलाकर लें भाप, जल्द मिलेगा आराम

What To Add In Steam For Cough: मौसम में परिवर्तन अपने साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं भी लेकर आता है। इस दौरान शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और हम सर्दी-जुकाम, बुखार, वायरल संक्रमण और मौसमी एलर्जी आदि की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इस दौरान जुकाम और खांसी की समस्या लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करती हैं, जिसके कारण लोगों को गले में खराश, बलगम, सूजन और दर्द जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। जिसके कारण लोगों काफी परेशानी होती है। जिससे छुटकारा पाने के लिए कफ सिरप और एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन बदलते मौसम के दौरान सर्दी-खांसी की समस्या कई दिनों तक रह सकती है, और ऐसे में दवाओं का अधिक सेवन करने से सेहत पर कई दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं।

ऐसी स्थिति में भाप लेना बहुत लाभकारी माना जाता है। यह सर्दी-खांसी समस्या के लिए एक नेचुरल और प्रभावी उपाय है। क्योंकि भाप लेने से नाक से लेकर, गले और छाती तक की सिकाई होती है, साथ ही बलगम और हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में मदद मिल सकती है। बहुत से लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि खांसी होने पर पानी में क्या मिलाकर भाप लें (What To Add In Steam For Cough), जिससे कि जल्द आराम मिले? हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जिन्हें आप खांसी होने पर भाप लेने के लिए पानी में मिला सकते हैं, इस लेख में हम आपको ऐसे 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं।

What-To-Add-In-Steam-For-Cough-

खांसी होने पर भाप लेने के लिए पानी में क्या मिलाएं- what can we add in steam for cough

1. पुदीने का तेल डालें

पुदीने का तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह बंद नाक को खोलने और गले की सूजन को शांत करने में मदद करता है। आप पानी में 3-4 बूंद पुदीने के तेल की डालकर, इस पानी से भाप ले सकते हैं। यह गले की खराश और बलगम से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है।

इसे भी पढें: पैर की मांसपेशियों में दर्द के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें राहत के उपाय

2. तुलसी, पुदीना के पत्ते, अजवाइन और हल्दी डालें

आप इन सभी सामग्रियों को पानी में उबाल सकते हैं और इसका प्रयोग भाप लेने के लिए कर सकते हैं। आप एक बर्तन में थोड़ा सा पानी अलग निकालकर इसे घूंट-घूंट कर पी भी सकते हैं, इससे भी खांसी की समस्या में जल्द आराम मिलेगा। क्योंकि इन सभी में औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

इसे भी पढें: खांसी में भाप लेने से दूर होती है गले की खराश, बलगम से भी मिलता है छुटकारा

3. सेंधा नमक डालें

यह भाप लेने के लिए प्रयोग की जाने वाली सबसे सामान्य और प्रभावी सामग्री है। पानी में सेंधा नमक डालकर भाप लेने से भी बंद नाक खोलने, सर्दी-जुकाम, खांसी, गले की खराश, सूजन, बलगम और गले के दर्द आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer