खांसी में भाप लेने से दूर होती है गले की खराश, बलगम से भी मिलता है छुटकारा

Benefits Of Steam Inhalation For Cough: खांसी में भाप लेने से खांसी के लक्षणों को कम करने में बहुत फायदे मिलता है, जानें खांसी में भाप कैसे लें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 22, 2022 13:36 IST
खांसी में भाप लेने से दूर होती है गले की खराश, बलगम से भी मिलता है छुटकारा

Benefits Of Steam Inhalation For Cough: सर्दी-जुकाम या अन्य वायरल संक्रमण होने पर हम सभी भाप लेते हैं। भाप लेना इन स्थितियों में बहुत लाभकारी होता है। वहीं आपने लोगों त्वचा और बालों में भाप लेते देखा होगा, क्योंकि ऐसा करना त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, खांसी होने पर भाप लेने से भी जल्द इससे छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है? जब किसी को खांसी होती है, तो इसके कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिनमें गले में सूजन, दर्द, खराश, बलगम और आवाज भारी या ठीक से न बोल पाने जैसी समस्याएं बहुत आम हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, इन सभी समस्याओं को दूर करने में भाप लेना बहुत प्रभावी और रामबाण उपाय है। बस आपको भाप लेने का सही तरीका पता होना चाहिए। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि खांसी में भाप लेने के फायदे क्या होते हैं, और खांसी होने पर भाप कैसे लें (khasi me bhap kaise le)? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको खांसी में भाप लेने के फायदे (khasi me bhap lene ke fayde) और लेने का सही तरीका बता रहे हैं।

khasi me bhap lene ke fayde

खांसी में भाप लेने के फायदे- Steam Benefits For Cough

  1. गले में खराश और सूखेपन की समस्या दूर होती है, साथ ही गले को शांत करता है।
  2. आवाज में सुधार होता है और बोलने में आसानी होती है। यह भारी आवाज की समस्या भी दूर करता है।
  3. गले और छाती में जमा बलगम को ढीला करने और बाहर निकालने में मदद मिलती है।
  4. गले की सूजन कम होती है, जिससे दर्द की समस्या भी दूर होती है।
  5. रात में भाप लेकर सोने से नींद अच्छी आती है, और नींद के दौरान खांसी में आराम भी मिलता है।

खांसी में भाप कैसे लें- how to take steam for cough

  1. नमक के पानी से भाप लें: खांसी में आप गर्म पानी या इनहेलर में सेंधा नमक डालकर भाप ले सकते हैं, यह खांसी की समस्या में बहुत प्रभावी है।
  2. विक्स डालकर: यह हल्की सर्दी और खांसी में आराम प्रदान करने में बहुत प्रभावी है, खासकर रात के समय। क्योंकि रात में सोते समय नाक बंद हो जाता है और गले में दर्द भी होता है।
  3. पुदीना का तेल डालकर: पुदीना का तेल भी संक्रमण से लड़ने में बहुत प्रभावी है। यह आपके नाक से लेकर गले तक बैक्टीरिया को साफ करने, गले को आराम प्रदान करने और खांसी से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है।

अगर आपको सूखी खांसी या काली खांसी की समस्या है, तो कोशिश करें कि दिन में 2-3 भाप जरूर लें। आप चाहें तो सिर्फ सादे पानी से भी भाप ले सकते हैं, इससे भी गले को आराम मिलेगा और खांसी के लक्षण दूर करने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer