पटाखों के धुंए के कारण हो रही है आंखों में जलन, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Burning Eyes Home Remedies in Hindi: अगर आपको पटाखों के धुंए में रहने के बाद आंखों में जलन महसूस हो, तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 19, 2022 17:00 IST
पटाखों के धुंए के कारण हो रही है आंखों में जलन, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Burning Eyes Due to Cracker Pollution Home Remedies: दिवाली का त्यौहार आने में कुछ ही दिन बाकि है। सभी लोग दिवाली की तैयारियों में जुट गए हैं। लोगों ने घरों की साफ-सफाई करनी शुरू कर दी है। साथ ही दिवाली की शॉपिंग और गिफ्ट का लेन-देन भी शुरू हो गया है। इतना ही नहीं दिवाली के स्वागत में लोगों से पटाखे जलाने भी शुरू कर दिए हैं। जैसे-जैसे दिवाला का त्यौहार नजदीक आ रहा है, गली-मोहल्लों में पटाखों के फोड़ने की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन दिवाली के दिन सबसे अधिक पटाखे जलाए जाते हैं। ऐसे में पटाखे की वजह से पॉल्यूशन तो फैलता ही है, साथ ही कुछ लोगों को पटाखों के धुंए में रहने की वजह से आंखों में जलन और खुजली भी शुरू हो जाती है। अगर आपको भी पटाखों के धुंए की वजह से आंखों में जलन, खुजली और सूजन होने लगती है तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं आंखों की जलन के लिए घरेलू उपाय क्या हैं (Burning Eyes Home Remedies in Hindi)? या फिर आंखों की जलन कैसे कम करें?

पटाखों के धुंए से आंखों में जलन होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय- Burning Eyes Home Remedies in Hindi

खीरा

खीरा आंखों को रिलैक्स करने में मददगार साबित हो सकता है। अगर पटाखों के धुंए की वजह से आपको आंखों में जलन या खुजली महसूस हो रही है, तो आप खीरे का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे के स्लाइस कर लें। इसके बाद कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। अब आप इन खीरे के स्लाइस को आंखों पर रख सकते हैं। 15-20 मिनट बाद खीरे के स्लाइस को हटा सकते हैं। इससे आपकी आंखों की सूजन कम होगी और जलन से भी राहत मिल सकती है। साथ ही खीरा डार्क सर्कल्स को रिमूव करने में भी मददगार होता है।

ठंडा दूध

अगर आपको पटाखों के धुएं की वजह से आंखों में जलन या खुजली हो रही है, तो ठंडा दूध आपके लिए असरदार साबित हो सकता है। आपको बता दें कि दूध में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ठंडा दूध आंखों को ठंडक भी प्रदान कर सकता है। इसके लिए आप 3-4 चम्मच दूध लें। इसमें रूई डुबोएं और फिर इसे आंखों पर ऱखें। आप रूई से हाथ से पकड़कर आंखों पर कुछ देर के लिए रख सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और जलन में भी आराम मिलेगा। अगर पटाखों के धुएं से आंखों में एलर्जी हो जाती है, तो ठंडा दूध में भी लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- दिवाली पर पटाखों के प्रदूषण से फेफड़ों को बचाने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, अस्थमा रोगी जरूर दें ध्यान

गुलाब जल

गुलाब जल पटाखों की धुंए से आंखों में होने वाली जलन को शांत करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आंखों की जलन, खुजली और सूजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में 2-3 चम्मच गुलाब जल डाल दें। अब एक रूई का टुकड़ा लें और इस पानी में डुबोएं। इसके बाद रूई को आंखों पर लगाएं और थपथपाएं। इससे आपको को रिलैक्स महसूस होगा। आंखों की जलन भी शांत होगी। आप चाहें तो पानी और गुलाब जल के मिश्रण से आंखों को धो भी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Diwali 2021 Special: इस दिवाली पटाखों की जिद कर रहा है आपका बच्चा, तो इन 4 तरीकों से बच्चे को समझाएं

आलू

आलू भी आपके आंखों में होने वाली जलन को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। आलू में एस्ट्रिजेंट गुण पाए जाते हैं। ये गुण आंखों की खुजली, जलन और सूजन को कम करने में मदद कर सकसकते हैं। इसके लिए आप एक आलू लें और इसे अच्छी तरह से छील लें। इसके बाद आलू के 6-8 स्लाइस काट लें। अब इन स्लाइस को आधे से 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद आंखों पर रखें और लेट जाएं। ठंडे आलू न सिर्फ आपके आंखों को रिलैक्स करेंगे, बल्कि इससे आंखों की जलन और सूजन भी कम होगी। साथ ही डार्क सर्कल्स और मुहांसों से भी आराम मिलेगा। 

Burning Eyes Due to Cracker Pollution Home Remedies in Hindi: आंखों की जलन को शांत करने के लिए आप खीरा, आलू, गुलाब जल और ठंडे दूध जैसे घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

Disclaimer